रमेश पोवार की छुट्टी तय, टॉम मूडी, वॉटमोर या वेंकटेश प्रसाद बन सकते हैं महिला टीम के नए कोच
Advertisement

रमेश पोवार की छुट्टी तय, टॉम मूडी, वॉटमोर या वेंकटेश प्रसाद बन सकते हैं महिला टीम के नए कोच

मिताली राज से विवाद के कारण अंतरिम कोच रमेश पोवार का करार आगे बढ़ाए जाने की संभावना कम है. बीसीसीआई ने अब नए कोच के लिए आवेदन मंगाए हैं. 

भारतीय महिला क्रिकेट टीम के अंतरिम कोच रमेश पोवार का करार शुक्रवार (30 नवंबर) को खत्म हो गया. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: सीनियर खिलाड़ी मिताली राज से विवाद के बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम के अंतरिम कोच रमेश पोवार की छुट्टी तय है. उनका करार शुक्रवार (30 नवंबर) को खत्म हो गया. महिला टी20 विश्व कप में भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद पोवार का करार बढ़ाए जाने की संभावना थी. लेकिन मिताली से उनके मतभेद सामने आने के बाद भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने इस संभावना को लगभग खत्म कर दिया है. बीसीसीआई ने टीम के नए कोच के लिए आवेदन मंगवाया है. वह किसी पुरुष क्रिकेटर को ही यह जिम्मेदारी सौंपना चाहता है. 

बीसीसीआई सूत्रों की माने तो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खुद को साबित कर चुके टॉम मूडी, डेव वॉटमोर और वेंकटेश प्रसाद ऐसे नाम है, जिन पर बोर्ड विचार कर रहा है. बीसीसीआई वेस्टइंडीज में हुए आईसीसी महिला विश्व टी20 के दौरान मिताली और कोच पोवार के बीच मतभेद जैसी स्थिति फिर नहीं चाहता है. इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में मिताली को बाहर रखने के कारण विवाद पैदा हुआ था. भारत को इंग्लैंड ने उस मैच में आठ विकेट से हराया. 

मिताली राज ने इसके बाद आरोप लगाया कि कोच रमेश पोवार उन्हें बर्बाद करना चाहते हैं जबकि कोच ने उनके रवैये पर सवाल उठाये थे. पोवार की नियुक्ति अगस्त में हुई थी जब तुषार अरोठे ने सीनियर खिलाड़ियों के साथ मतभेद के कारण पद छोड़ दिया था. अब नए कोच के लिए 20 दिसंबर को मुंबई स्थित बीसीसीआई मुख्यालय में इंटरव्यू होगा. यह नियुक्ति पूर्णकालिक होगी और अनुबंध दो साल के लिए होगा. उम्मीदवार की उम्र 60 साल से कम होनी चाहिए. 

बीसीसीआई ने इस पद के लिए जो अर्हताएं तय की हैं, उसमें उम्मीदवार के पास किसी अंतरराष्ट्रीय टीम को एक सत्र तक कोचिंग देने का अनुभव होना या किसी टी20 फ्रेंचाइजी के साथ दो सत्र तक कोचिंग देने का अनुभव शामिल है. पूर्व ऑस्ट्रेलियाई टॉम मूडी इस जरूरत पर पूरी तरह से फिट बैठते हैं. वेंकटेश प्रसाद ने किंग्स इलेवन पंजाब के साथ जुड़ने से पहले भारतीय टीम के साथ गेंदबाजी कोच के रूप में काम किया है. डेव वाटमोर ने 1996 में श्रीलंका को एकदिवसीय क्रिकेट में विश्व चैम्पियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी.  

बीसीसीआई की जरूरत के मुताबिक उम्मीदवार के पास, ‘विभिन्न पृष्ठभूमि और संस्कृतियों के लोगों के साथ सामंजस्य बैठाने और बातचीत करने की क्षमता होनी चाहिए और उसने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत या किसी अन्य देश का प्रतिनिधित्व किया हो या उसके पास कोचिंग में एनसीए लेवल ‘सी’ का प्रमाण पत्र या इसी स्तर की किसी संस्था का प्रमाण पत्र और कम से कम 50 प्रथम श्रेणी मैचों का अनुभव होना चाहिए. 

Trending news