वनडे में चेज करते हुए सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड है इस बल्लेबाज के नाम

वनडे में बड़े लक्ष्य का पीछा करना आसान नहीं होता, बल्लेबाज पर हमेशा बड़ी पारी खेलने का दबाव होता,लेकिन कुछ बल्लेबाज प्रेशर के बावजूद धमाल मचाते हैं.

वनडे में चेज करते हुए सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड है इस बल्लेबाज के नाम
क्रिकेटर शेन वॉटसन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: क्रिकेट के इतिहास में अब तक एक से बढ़कर एक दिग्गज खिलाड़ी हुए हैं. वहीं, बात करें वनडे क्रिकेट की तो भारतीय क्रिकेट टीम को इस प्रारूप की सबसे बेहतरीन टीमों में से एक माना जाता है. टीम इंडिया (Team India) के कई खिलाड़ियों ने वनडे में ऐसे-ऐसे रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किए हैं जिनका मुकाबला दुनिया के बड़े-बड़े दिग्गज नहीं कर पाए हैं. टीम इंडिया में कई धुरंधर हुए हैं और अब भी ये सिलसिला जारी है. विराट कोहली (Virat Kohli), महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) जैसे बल्लेबाजों से दुनिया के तमाम गेंदबाज डरते हैं.

यह भी पढ़ें- दुनिया के 3 दमदार फील्डर्स जिन्होंने एक वनडे मैच में लिए हैं सबसे ज्यादा कैच

यूं तो वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में पहले बल्लेबाजी करते हुए सबसे बड़ी पारी खेलने का शानदार रिकॉर्ड टीम इंडिया के उप-कप्तान रोहित शर्मा के नाम पर है, लेकिन जब बात आती है रन चेज करते हुए वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी खेलने की तो इस मामले में टीम इंडिया के किसी भी बल्लेबाज का नाम शामिल नहीं है. हालांकि वनडे क्रिकेट में रन चेज करते हुए दो बड़ी पारियां भारत के पूर्व कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी और वर्तमान कैप्टन विराट कोहली ने भी खेली हैं.

ये तो हम सभी जानते हैं कि कैप्टन कूल यानि महेंद्र सिंह धोनी को पूरी दुनिया सर्वश्रेष्ठ फिनिशर मानती है और इस बात को धोनी कई बार साबित भी कर चुके हैं. वहीं किंग कोहली का भी रन चेज करने के मामले में कोई  मुकाबला नहीं है. भारत के इन दो बड़े चेज मास्टर्स के होते हुए भी इनके नाम रन चेज करते हुए सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड नहीं है. आप भी ये जानकर हैरान हो गए ना? जी हां, इस मामले में एमएस धोनी और विराट कोहली जैसे धुआंधार बल्लेबाजों को पीछे छोड़ते हुए ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर शेन वॉटसन (Shane Watson) ने बाजी मार ली है.

आपको बता दें कि वनडे क्रिकेट में रन चेज करते हुए वॉटसन ने 185 रनों की नाबाद पारी खेली थी, जिसके कारण वो वनडे में रन चेज करते हुए सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाजों में पहले नंबर पर हैं. वॉटसन के अलावा धोनी और विराट कोहली ने रन चेज करते हुए वनडे क्रिकेट में 183-183 रनों की पारियां खेली हैं. जहां महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2005 में श्रीलंका (Sri Lanka) के खिलाफ 183 रनों की नाबाद पारी खेली थी तो वहीं कोहली ने ये कारनामा साल 2012 में पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ ढाका में किया था. इस कारण शेन वॉटसन के बाद इस रिकॉर्ड पर दूसरा नाम धोनी और तीसरा नाम कोहली का है.