#Metoo: भारतीय एयर होस्टेस ने लगाए श्रीलंकाई पूर्व क्रिकेटर अर्जुन रणतुंगा पर गंभीर आरोप

मीटू कैंपेन के तहत एक भारतीय महिला ने पूर्व श्रीलंकाई क्रिकेटर अर्जुन रणतुंगा पर लगे यौन शोषण के आरोप लगाए हैं

#Metoo: भारतीय एयर होस्टेस ने लगाए श्रीलंकाई पूर्व क्रिकेटर अर्जुन रणतुंगा पर गंभीर आरोप
अर्जुन रणतुंगा ने श्रीलंका को 1996 में आईसीसी वनडे क्रिकेट वर्ल्डकप दिलाया था. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: अमेरिका के हॉलीवुड से शुरू हुए मीटू कैंपेन की लहर जब भारत में उठी, तो किसी से ने भी नहीं सोचा था कि वह इतनी जल्दी तूफान का रूप ले लेगी. भारत में पहले यह बॉलीवुड में शुरू हुई थी उसके बाद जल्द ही मीडिया में फैली. अब खेलों में भी इस कैंपेन का प्रभाव दिखाई देने लगा है.  इसी कड़ी में अब क्रिकेट भी शामिल हो गया है. आरोपी के तौर पर इस बार कोई और नहीं बल्कि श्रीलंका को वर्ल्डकप दिलाने वाले पूर्व कप्तान और वर्तमान में श्रीलंका सरकार में मंत्री अर्जुन रणतुंगा का नाम आया है.

अर्जुन रणतुंगा पर एक इस बार मीटू कैंपेन के तहत एक भारतीय एयर होस्टेस ने आरोप लगाए हैं. इस एयर होस्टेस ने रणतुंगा पर मुंबई के एक होटल में यौन शोषण करने की कोशिश करने के आरोप लगाए हैं. इस महिला ने अपने फेसबुक अकाउंट पर अपनी आपबीती बयान की है. इसमें उसने बताया, “जब हमने अपने दोस्तों के साथ मुंबई के एक होटल में कुछ भारतीय और श्रीलंकाई क्रिकेटर्स को देखा, और उनके ऑटोग्राफ लेने के बारे में सोचने लगे. मैं अपनी सहेली के साथ उनके ऑटोग्राफ लेने पहुंची तब उनके रूम में वे 7 लोग थे और हम (मैं और मेरी सहेली) दो थे. मैंने अपनी सहेली से कहा कि हमें अपने रूम में वापस जाना चाहिए. मेरी सहेली ने कहा वह पूल साइड टहलना चाहती है. वह एक भारतीय क्रिकेटर के साथ चली गई.” 

होटल रिसेप्शन से मिला हैरान करने वाला जवाब
महिला ने आगे लिखा, “जैसे ही मैं अकेली हुई रणतुंगा ने मेरी कमर से मुझे पकड़ने लगे. मैंने उन्हें रोकने की कोशिश की और उनकी शिकायत करने की धमकी भी दी. लेकिन इसका असर उन पर नहीं हुआ तो मैंने उन्हें लात मार कर छुड़ाया और चीखते हुए रिसेपशन पर पहुंच कर शिकायत भी की. लेकिन मेरी शिकायत का मुझे केवल यही जवाब मिला कि ‘यह तुम्हारा निजी मामला’ है और इसमें वे मेरी कोई मदद नहीं कर सकते.”

यह अकाउंट ब्लॉक हो चुका है
यह पूरा बयान तो फेसबुक पर डाल दिया गया, लेकिन इसके मीडिया में आते ही यह अकाउंट ब्लॉक हो गया. हम आपको बता दें कि जी मीडिया इस फेसबुक संदेश की पुष्टि नहीं करता है. इसके अलावा रणतुंगा की ओर भी इस बारे में कोई बयान नहीं आया है. इस फेसबुक पोस्ट की तस्वीर से यह भी स्पष्ट नहीं है कि इसमें जिस घटना का जिक्र किया गया है वह कब घटी. इससे केवल इतनी जानकारी मिलती है कि यह घटना तभी हुई थी जब रणतुंगा श्रीलंका क्रिकेट टीम के साथ मुंबई आए थे. 

बेहतरीन रिकॉर्ड है रणतुंगा का
अर्जुन रणतुंगा को श्री लंका के महान क्रिकेटरों में से हैं. उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में 93 टेस्ट और 269 वनडे खेले हैं. उन्होंने 5,105 टेस्ट रन और 7,456 वनडे रन बनाए हैं. रणतुंगा ने अपनी कुशल कप्तानी में ही श्रीलंका को 1996 का वर्ल्ड कप जिताया था. क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद वे काफी समय तक श्रीलंका क्रिकेट में प्रशासनिक पदों पर भी रह चुके हैं.  इस समय वे अपने पिता की तरह पॉलीटीशियन हैं और श्री लंका की सरकार में पैट्रोलियम मंत्री हैं.

बैडमिंटन स्टार ज्‍वाला गुट्टा भी #MeToo कैंपेन से जुड़ीं, लगाया यह आरोप...

उल्लेखनीय है कि हाल ही में भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी भी इस अभियान के समर्थन में खुल कर सामने आईं. पीवी सिंधु ने यौन उत्पीड़न के खिलाफ आवाज उठा रही महिलाओं की सराहना की और #MeToo कैंपेन का समर्थन किया. सिंधु ने कहा, ‘मैं उन लोगों की सराहना करती हूं, जो सामने आकर इस बारे में अपनी बात रख रही हैं. मैं इस चीज का सम्मान करती हूं कि वे आगे आकर अपनी राय जाहिर कर रही हैं.’ 

 इसके अलावा खेलों में ज्वाला गुट्टा भी इस कैंपेन से जुड़ कर अपनी आपबीती सोशल मीडिया पर जाहिर कर चुकी हैं. उन्होंने एक के बाद एक कई ट्वीट कर खुद से भेदभाव होने का आरोप लगाया. हालांकि, उन्होंने अपने ट्वीट में किसी का नाम नहीं लिया. ज्वाला ने ट्वीट किया, ‘शायद मुझे भी मानसिक प्रताड़ना की बात उठानी चाहिए. मैं भी इससे गुजर चुकी हूं. #मी टू.’

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.