मेलबर्न में अब सचिन-कोहली के नाम पर होगा घर का पता, जानिए क्या है वजह
Advertisement

मेलबर्न में अब सचिन-कोहली के नाम पर होगा घर का पता, जानिए क्या है वजह

एक क्रिकेट प्रेमी ने मेलबर्न में पूरे आवासीय इलाके की सड़कों और घरों को दिए दिग्गज क्रिकेटरों के नाम. धोनी के नाम को नहीं मिली इजाजत.

भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली.

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया में क्रिकेट के सबसे दीवाने शहर के तौर पर पूरे वर्ल्ड में पहचान रखने वाले मेलबर्न के नाम पर इस खेल की दीवानगी से जुड़ी एक और खास बात शामिल होने जा रही है. इस शहर में जल्द ही घर का पता सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar), कपिल देव (Kapil Dev) और विराट कोहली (Virat Kohli) सरीखे दिग्गज भारतीय क्रिकेटरों के नाम से पूछा जाएगा. इतना ही नहीं दुनिया के कई अन्य दिग्गज क्रिकेटरों के नाम भी घर के पते की पहचान बनते नजर आएंगे. ऐसा होने जा रहा एक क्रिकेट प्रेमी की इस खेल के प्रति दीवानगी की वजह से.

  1. सचिन-कोहली के नाम पर मेलबर्न में इलाके
  2. द्रविड़-ब्रैडमैन के नाम की अनुमति नहीं मिली
  3. रॉकबैक इलाके में रहते हैं बहुत सारे भारतीय

यह भी पढ़ें- खाली स्टेडियम में मैच को लेकर इरफान पठान ने कही मजेदार बात, लेकिन इसे बताया जरूरी

कोहली के नाम पर सबसे महंगे इलाके की सड़क
दरअसल मेलबर्न के सैटेलाइट सिटी रॉकबैक में एक आवासीय परिसर बनाया जा रहा है. इसमें गलियों के नाम दिग्गज क्रिकेटरों के नाम पर रखे जा रहे हैं. यहां 'तेंदुलकर ड्राइव', 'कोहली क्रीसेंट' और 'देव टेरेस' सरीखे नाम खरीदारों को लुभा रहे हैं. एकोलेड एस्टेट की तरफ से बनाए जा रहे इस परिसर का निर्माण रेसी वेंचर कर रही है, जिसके निदेशक खुर्रम सईद क्रिकेट के बड़े प्रशंसक हैं. उन्होंने कहा कि मेलबर्न शहर की मेलटन काउंसिल के पास 60 क्रिकेटरों के नाम भेजे गए थे. हमें तेंदुलकर और कोहली के नाम पर मंजूरी मिल चुकी है. सईद ने कहा, 'भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली मेरे सबसे ज्यादा पसंदीदा बल्लेबाज हैं और मैंने यहां सबसे महंगे इलाके की सड़क का नाम उनके नाम पर रखा है.'

धोनी-ब्रैडमैन और द्रविड़ के नाम को मंजूरी नहीं
सईद ने बताया कि मेलटन काउंसिल ने अलग-अलग कारणों से पूर्व भारतीय क्रिकेट दिग्गज राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) और कैप्टन कूल के नाम से मशहूर महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni)के नाम को मंजूरी नहीं दी है. हालांकि सईद ने मंजूरी नहीं मिलने का कारण स्पष्ट नहीं किया, लेकिन उन्होंने बताया कि श्रीलंकाई दिग्गज कुमार संगकारा के नाम की भी अनुमति काउंसिल ने नहीं दी है. उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज डॉन ब्रैडमैन (Don Bradman) के नाम को भी मंजूरी इसलिए नहीं दी गई, क्योंकि उनके नाम पर मेलबर्न में पहले से ही एक सड़क मौजूद है.

कई विदेशियों के नाम पर सड़क
सईद ने बताया कि इस आवासीय परिसर में कई अन्य विदेशी क्रिकेटरों के नाम पर भी सड़कों और गलियों के नाम रखे जा रहे हैं. इनमें 'वॉ स्ट्रीट', 'मियांदाद स्ट्रीट', 'एंब्रोस स्ट्रीट', 'सोबर्स ड्राइव', 'कैलिस वे', 'हैडली स्ट्रीट' और 'अकरम वे' शामिल हैं. कुल मिलाकर देखा जाए तो परिसर का मालिकाना हक रखने वाली बिल्डर कंपनी की सोच पूरी तरह इस इलाके के लिए लोगों की क्रिकेट दीवानगी को भुनाने की है.

भारतीयों को पसंद है रॉकबैक
मेलटन काउंसिल के तहत आने वाला रॉकबैक इलाका भारतीय समुदाय के मेलबर्न में बसने के लिए पसंदीदा स्थानों में से एक है. यहां पर भारतीय घर खरीदना सबसे ज्यादा पसंद करते हैं. इस कारण इस इलाके में भारतीय समुदाय के लोगों की तादाद मौजूद है. 

Trending news