close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

NZ vs ENG: इंग्लैंड ने 9 गेंद रहते जीता पहला टी20, विंसे ने खेली तूफानी पारी

New Zealand vs England: पहले टी20 मैच में इंग्लैंड के लिए जेम्स विंसे ने तूफानी पारी खेलते हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी टीम को सात विकेट से जीत दिलाई. 

NZ vs ENG: इंग्लैंड ने 9 गेंद रहते जीता पहला टी20, विंसे ने खेली तूफानी पारी
इंग्लैंड का विश्व कप के बाद यह पहला सीमित ओवर मैच था. (फोटो: Reuters)

क्राइस्टचर्च: इंग्लैंड टीम के न्यूजीलैंड दौरे (New Zealand vs England) के पहले टी20 मैच में इंग्लैंड ने मेजबान न्यूजीलैंड पर आसान जीत दर्ज की. इंग्लैंड ने पहले न्यूजीलैंड को 154 रन पर रोका और उसके बाद नौ गेंद शेष रहते ही लक्ष्य को हासिल भी कर लिया. आईसीसी विश्व कप के बाद इंग्लैंड का यह पहला सीमित ओवर इंटरनेशनल मैच है. इंग्लैंड की जीत में जेम्स विंसे की बल्लेबाजी का अहम योगदान रहा. 

न्यूजीलैंड की कमजोर शुरुआत
टॉस जीतकर पहले इंग्लैंड ने गेंदबाजी को चुना और गेंदबाजों ने अपने कप्तान इयोन मोर्गन के फैसले को सही साबित करते हुए न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को शुरू से ही काबू करते हुए नियमित अंतराल पर विकेट लिए. मार्टिन गप्टिल तीसरे ओवर में ही दो रन के निजी स्कोर पर सैम करन की गेंद पर बोल़्ड हो गए. इसके बाद कोलिन मुनरो (21) छठे ओवर में कोलिन डि ग्रैंडहोम (19) 11वें ओवर में पवेलियन वापस लौट गए. 

यह भी पढ़ें: VIDEO: श्रीलंकाई बॉलर से हुई ऐसी गलती, हंसे बिना नहीं रह सके स्मिथ और बाकी खिलाड़ी

टेलर डैरिल ने की उपयोगी साझेदारी
इसके बाद टिम साइफर्ट (32) भी अपनी पारी ज्यादा लंबी न कर सके. अंत में रॉसटेलर (44) और डैरिल मिचेल ( नाबाद 30) ने न्यूजीलैंड का स्कोर चुनौतीपूर्ण बनाने में अहम भूमिका निभाई और न्यूजीलैंड 20 ओवर में 5 विकेट पर 153 रन बना पाया.  इंग्लैंड के लिए क्रिस जोर्डन ने सबसे ज्यादा दो विकेट लिए. उन्होंने चार ओवर में सबसे कम 25 रन दिए जबकि सैम करन, आदिल राशिद और पैट्रिक ब्राउन ने एक-एक विकेट लिए. 

विंसे किया मैच इंग्लैंड की ओर
इंग्लैंड के लिए जॉनी बेयरस्टो ने तेज शुरुआत की लेकिन डेविड मलान (11) छठे ओवर में ही आउट हो गए. बेयरस्टो 28 गेदों में 35 रन बनाकर सैंटनर का शिकार बने. जेम्स विंसे ने 38 गेंदों में 59 रन की तूफानी पारी खेल कर मैच इंग्लैंड की ओर कर दिया. बाकी कसर कप्तान मोर्गन (34) और सैम विलिंग (14) की नाबाद पारियों ने कर दी. और 19वें ओवर में इंग्लैंड ने जरूरी 154 रन बना लिए. विंसे को उनकी पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया. 

यह है इंग्लैंड दौरे का कार्यक्रम
अब दोनों टीमों के बीच दूसरा मैच रविवार को वेलिंगटन के वेस्टपैक स्टेडियम में होगा. दोनों टीमें इस सीरीज में 10 नवंबर तक कुल 5 टी20 मैच खेलेंगी. इसके बाद दोनों टीमों के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज भी होगी जो आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा नहीं होगी. पहले टेस्ट 21 नवंबर से और दूसरा टेस्ट 29 नवंबर से खेला जाएगा.