NZ vs ENG: पहले टेस्ट में कीवियों की शानदार जीत, इंग्लैंड को पारी के अंतर से हराया

New Zealand vs England: न्यूजीलैंड पहले टेस्ट के शुरुआती दो दिन बैकफुट पर थी. इसके बाद वाटलिंग, सैंटनर और वेग्नर के शानदार प्रदर्शन के दम पर उसने इंग्लैंड को एक पारी और 65 रन से हरा दिया. 

NZ vs ENG: पहले टेस्ट में कीवियों की शानदार जीत, इंग्लैंड को पारी के अंतर से हराया
वाटलिंग को उनके दोहरे शतक के लिए मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया. (फोटो: IANS)

माउंट माउंगानुई: न्यूजीलैंड ने बे ओवल मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ (New Zealand vs England) को एक पारी और 65 रनों से हराकर बड़ी जीत दर्ज की. इंग्लैंड को पहली पारी 353 रनों पर ही रोकने वाली किवी टीम ने अपनी पहली पारी नौ विकेट के नुकसान पर 615 रनों पर घोषित कर इंग्लैंड पर 262 रनों की बढ़त ले ली, लेकिन मेहमान टीम यह बढ़त भी उतार नहीं पाई. न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को पहली पारी में 197 रनों पर ढेर कर पारी से जीत हासिल की.

वेग्नर की गेंदबाजी से मिला नतीजा
न्यूजीलैंड की इस जीत के नायक नील वेग्नर, बीजे वाटलिंग, मिशेल सैंटनर रहे. वेग्नर ने मैच में कुल आठ विकेट अपने नाम किए. उन्होंने पहली पारी में तीन विकेट लेकर इंग्लैंड को विशाल स्कोर तक जाने से रोक दिया. इसमें टिम साउदी ने चार विकेट लेकर मुख्य भूमिका निभाई. वहीं वाटलिंग के दोहरे शतक और सैंटनर की सेंचुरी की मदद से न्यूजीलैंड ने विशाल स्कोर खड़ा किया. 

यह भी पढ़ें: जानिए, कैसे जीता टीम इंडिया ने 2 दिन 48 मिनट में पहला पिंक बॉल टेस्ट

इंग्लैंड ने बनाए पहली पारी में 353 रन 
इंग्लैंड की ओर से पहली पारी में बेन स्टोक्स ने 91, जोए डेनले ने 74, रोरी बर्न्‍स ने 52 रन बनाए. इन पारियों के दम पर इंग्लैंड ने पहली पारी में  353 रन का स्कोर ख़ड़ा किया. इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम की शुरुआत बहुत अच्छी नहीं रही. टीम ने 200 रन से पहले ही 5 विकेट गंवा दिए. 

वालिंगट का दोहरा शतक
इसके बाद  किवी टीम को वाटलिंग ने मजबूत स्कोर तक पहुंचाया. वाटलिंग के अलावा ऊपरी क्रम में केन विलियम्सन और हेनरी निकोलस ने इंग्लैंड के गेंदबाजों को थोड़ा बहुत परेशान किया. विलियम्सन ने 51 रन बनाए और निकोलस ने 41 रन. इन दोनों के बाद कोलिन डी ग्रांडहोम और वाटलिंग 119 और फिर सैंटनर ने वाटलिंग के साथ 261 रन जोड़ कर टीम को मजबूत बढ़त दिला दी.

ऐसे बिखरी इंगलैडं की पारी
इंग्लैंड ने पांचवें दिन की शुरुआत तीन विकेट के नुकसान पर 55 रनों के साथ की. थोड़ी ही देर बाद कप्तान जोए रूट (11) पवेलियन लौट लिए. पहली पारी में अर्धशतक बनाने वाले स्टोक्स इस पारी में 28 रन ही बना सके. यहां से वेग्नर ने फिर अपनी गेंदों से इंग्लैंड के निचले क्रम को टिकने नहीं दिया. उन्होंने काफी देर से एक छोर पर खड़े जोए डेनले (35), ओली पोप (6), जोस बटलर (0), जोफ्रा आर्चर (30), स्टुअर्ट ब्रॉड (0) को आउट कर आखिरी के पांच विकेट लेकर किवी टीम को पारी से जीत दिलाई. 

सैम कुरैन 29 रनों पर नाबाद लौटे. वाटलिंग को मैन ऑफ द मैच चुना गया. वेग्नर के अलावा सैंटनर ने इस पारी में तीन विकेट लिए. साउदी और ग्रांडहोम को एक-एक विकेट मिला.
(इनपुट आईएएनएस)