NZvsENG Day-Night Test : न्यूजीलैंड की इंग्लैंड पर पारी और 49 रनों से बड़ी जीत
Advertisement

NZvsENG Day-Night Test : न्यूजीलैंड की इंग्लैंड पर पारी और 49 रनों से बड़ी जीत

न्यूजीलैंड ने ईडन पार्क मैदान पर खेले गए दिन-रात टेस्ट मैच के आखिरी दिन इंग्लैंड को पारी और 49 रनों से हरा दिया.

केन विलियमसन ने कप्तानी पारी खेलते हुए टीम को मजबूत शुरुआत दी. (फोटो : Reuters)

ऑकलैंड : बल्लेबाजों के बाद अपने गेंदबाजों के प्रदर्शन के दम पर न्यूजीलैंड ने ईडन पार्क मैदान पर खेले गए दिन-रात टेस्ट मैच के आखिरी दिन सोमवार को इंग्लैंड को पारी और 49 रनों से हरा दिया. बारिश से बाधित इस मैच में किवी टीम ने इंग्लैंड को पहली पारी में सिर्फ 58 रनों पर समेट दिया था और अपनी पहली पारी आठ विकेट के नुकसान पर 427 रनों पर घोषित की थी. दूसरी पारी में किवी टीम के गेंदबाजों ने मेहमान टीम के बल्लेबाजों की टेस्ट ड्रॉ कराने की कोशिशों पर पानी फेर और उसे 320 रनों पर ऑल आउट कर जीत हासिल की.

  1. पहली पारी में इंग्लैंड 58 रन पर सिमटी थी
  2. केन विलियमसन ने लगाया था शतक
  3. चौथे दिन हेनरी निकोलस ने लगाया था शतक

न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट, नील वेग्नर और टोड एस्ले ने तीन-तीन विकेट लिए. टिम साउदी को एक विकेट मिला. पहली पारी में छह विकेट लेने वाले बोल्ट को मैन ऑफ द मैच चुना गया. साउदी ने भी पहली पारी में चार विकेट लिए थे.

इंग्लैंड ने दिन की शुरुआत तीन विकेट के नुकसान पर 132 रनों के साथ की. डेविड मलान (23) अपने निजी स्कोर में चार रन जोड़ पवेलियन लौट लिए. हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स (66) ने मैच को ड्रॉ कराने की कोशिश की, लेकिन वह इसमें सफल नहीं हो सके. स्टोक्स दिन के शुरू से ही क्रीज पर थे लेकिन डिनर ब्रेक से ठीक पहले वैगनर की उठती गेंद पर उन्होंने बैकवर्ड प्वाइंट पर टिम साउथी को कैच थमा दिया. उन्होंने 188 गेंद खेली तथा छह चौके लगाए.

‘हमने ऐसे क्रिकेटरों की टीम भेजी जिनकी जेब धन, टेप और पिच की गंदगी से भरी थी’

उन्होंने जॉनी बेयर्सटो (26), मोइन अली (28) के साथ पांचवें और छठे विकेट के लिए क्रमश: 39 और 36 रनों की साझेदारी की. इसके बाद उन्होंने क्रिस वोक्स (52) के साथ सातवें विकेट के लिए 83 रन जोड़े.

वेग्नर ने स्टोक्स को साउदी के हाथों कैच करा इस साझेदारी को तोड़ा और इसी के साथ मेहमान टीम की मैच ड्रॉ कराने की उम्मीदों को करारा झटका लगा. स्टोक्स ने 188 गेंदों पर छह चौके लगाए. वोक्स ने 118 गेंदों की पारी में आठ बार गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाया. 

इंग्लैंड ने दिन के शुरू में तीन विकेट पर 132 रन से आगे खेलना शुरू किया तथा पहले सत्र में तीन विकेट गंवाये. डेविड मलान (23) दिन के पांचवें ओवर में ही आउट हो गये. स्टोक्स और जोनी बेयरस्टॉ (26) इसके बाद स्कोर को 181 रन तक ले गये. बेयरस्टॉ को दो बार जीवनदान मिला लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाये. केन विलियमसन ने हवा में लहराते हुए उनका शानदार कैच लिया. मोईन चाय के विश्राम से पहले आखिरी गेंद पर आउट हुए. अंपायर ने पहले बल्लेबाज के पक्ष में फैसला दिया था लेकिन डीआरएस समीक्षा के कारण उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा. 

बॉल टेम्परिंग मामले में हरभजन ने कसा तंज, ‘वाह ICC, वाह!’

पहले दिन न्यूजीलैंड टीम ने टॉस जीत कर गेंदबाजी करने का फैसला लिया. इंग्लैंड पहली पारी में 20.4 ओवर में 10 विकेट खोकर 58 रन ही बना सका. न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड के बल्लेबाजों की गिल्लियां बिखेरने में कोई कसर नहीं छोड़ी. इंग्लैंड का एक भी बल्लेबाज बोल्ट और साउदी के तूफानी गेंदों का सामना नहीं कर पाया. ट्रेंट बोल्ट ने 10.4 ओवर में 32 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किए, जिसमें 3 मेडन ओवर भी शामिल हैं. वहीं दूसरी ओर टिम साउदी ने 10 ओवर में तीन मेडन के साथ 25 रन देकर 4 विकेट झटके.

बॉल टेम्परिंग मामले पर बोले क्लार्क, फिर से कप्तान बनने को हैं ‘तैयार’ 

इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने पहली पारी में पहले दिन का खेल खत्म होने तक तीन विकेट के नुकसान पर 175 रन बना लिए थे. दूसरे दिन केन विलियमसन का न्यूजीलैंड की तरफ से रिकार्ड 18वां शतक यहां इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के बारिश से प्रभावित दूसरे दिन का मुख्य आकर्षण रहा. विलियमसन ने 102 रन बनाये, लेकिन बारिश की वजह से केवल 23.1 ओवर का खेल हो पाया, जिसमें 54 रन बने. कीवी कप्तान ने आउट होने से पहले अपनी टीम को अच्छी बढ़त तक पहुंचाया.

हेनरी निकोलस ने भी लगाया शानदार शतक
इसके बाद मैच का तीसरा दिन बारिश में धुल गया.  चौथे दिन हेनरी निकोलस (नाबाद 145) के शतक और फिर ट्रैंट बोल्ट द्वारा दिलाई गई दो सफलता के दम पर न्यूजीलैंड ने  इंग्लैंड पर अपना शिकंजा कस लिया. किवी टीम ने अपनी पहली पारी आठ विकेट के नुकसान पर 427 रनों पर घोषित कर दी और इसके बाद दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड की दूसरी पारी में उसके तीन विकेट 132 रनों पर गिरा दिए. इंग्लैंड अभी भी न्यूजीलैंड से 237 रन पीछे थी. जिसके बाद अंतिम दिन न्यूजीलैंड ने मैच अपने नाम कर लिया.

यह इन दोनों देशों के बीच 102 टेस्ट मैचों के इतिहास में केवल दसवां अवसर है जबकि न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को हराया. दूसरा टेस्ट मैच शुक्रवार से क्राइस्टचर्च में शुरू होगा. 
(इनपुट भाषा/आईएएनएस)

Trending news