NZvsSL: न्यूजीलैंड ने जीता 2019 का पहला वनडे मैच, मार्टिन गप्टिल ने बनाया पहला शतक

न्यूजीलैंड ने माउंट माउंग्नुई में खेले गए पहले वनडे मैच में श्रीलंका को 45 रन से हराया. जेम्स नीशाम ने इस मैच में लगातार पांच छक्के जमाए. 

NZvsSL: न्यूजीलैंड ने जीता 2019 का पहला वनडे मैच, मार्टिन गप्टिल ने बनाया पहला शतक
मार्टिन गप्टिल ने 139 गेंदों पर 138 रन की पारी खेली. (फाइल फोटो)

तौरंगा (न्यूजीलैंड): साल 2019 में वनडे क्रिकेट की शुरुआत गुरुवार (3 जनवरी) को न्यूजीलैंड और श्रीलंका के मुकाबले से हुई. मेजबान न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को हराकर साल की पहली जीत दर्ज की. न्यूजीलैंड के ही मार्टिन गप्टिल के नाम साल का पहला वनडे शतक रहा. उन्होंने 138 रन की शानदार पारी खेली. दिलचस्प बात यह है कि यह उनका पिछले साल मार्च के बाद पहला मैच था. वे इस बीच चोट के कारण क्रिकेट से दूर थे. 

न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को 45 रन से हराया. मेजबान टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 371 रन का विशाल स्कोर बनाया. इसके बाद श्रीलंका को 49 ओवर में 326 रन पर समेट दिया. श्रीलंका की ओर से कुशल परेरा ने 102 रन की पारी खेली, लेकिन टीम के बाकी बल्लेबाज उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे. न्यूजीलैंड ने इस जीत के साथ ही तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 से बढ़त ले ली है. 

यह भी पढ़ें: VIDEO: न्यूजीलैंड के इस बल्लेबाज ने 1 ओवर में जमाए 5 छक्के, वर्ल्ड रिकॉर्ड से चूके

न्यूजीलैंड की ओर से मार्टिन गुप्टिल के अलावा कप्तान केन विलियम्सन (76) व रॉस टेलर (54) ने बेहतरीन पारियां खेलीं. गप्टिल और विलियम्सन ने दूसरे विकेट के लिए 163 रन की शतकीय साझेदारी की. इसके बाद गप्टिल ने रॉस टेलर के साथ भी तीसरे विकेट के लिए 88 रन जोड़े. उन्होंने 139 गेंदों का सामना किया, जिसमें उन्होंने 11 चौके और पांच छक्के उड़ाए. गप्टिल को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ का पुरस्कार मिला. मार्टिन गप्टिल के अलावा विलियम्सन ने 74 गेंदों की पारी में छह चौके और टेलर ने 37 गेंदों की पारी में छह चौके और दो छक्के लगाए. 

न्यूजीलैंड की पारी के आखिर में जेम्स नीशाम ने 13 गेंदों पर छह छक्कों की मदद से 47 रन बनाए. उन्होंने थिसारा परेरा के ओवर में पहले पांच गेंदों पर लगातार पांच छक्के लगाए. हालांकि वह छठे गेंद पर छक्का लगाने से चूक गए. परेरा ने अपने इस ओवर में 34 रन खर्च कर डाले जो कि वनडे इतिहास का सबसे महंगा ओवर रहा. श्रीलंका के लिए कप्तान लासिथ मलिंगा, नुवान प्रदीप और थिसारा परेरा ने दो-दो विकेट लिए.

श्रीलंका के लिए कुशल परेरा ने सर्वाधिक 102 रन की शतकीय पारी खेली जो उनका चौथा वनडे शतक है. उन्होंने 86 गेंदों की पारी में 13 चौके और एक छक्का लगाया. उनके अलावा निरोशन डिकवेला ने 76, दानुष्का गुणातिल्का ने 43 और कुशल मेंडिस ने 18 रन बनाए. मेजबान न्यूजीलैंड की ओर से जेम्स नीशाम ने सर्वाधिक तीन और ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्ग्यूसन तथा ईश सोढी ने दो-दो विकेट लिए. मैट हेनरी को एक विकेट मिला.