Zee Rozgar Samachar

वनडे से बाहर चल रहे अश्विन का बड़प्पन, की चहल-कुलदीप की तारीफ

वनडे सीरीज के दौरान. आर अश्विन और रवींद्र जडेजा जो देश के शीर्ष टेस्ट गेंदबाज हैं, नदारद हैं लेकिन उनकी जगह स्पिन की कमान संभालने वाले युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने अपनी शानदार गेंदबाजी से सभी को हैरान किया है. 

वनडे से बाहर चल रहे अश्विन का बड़प्पन, की चहल-कुलदीप की तारीफ
वनडे टीम में न होने का बाद भी अश्विन ने भारतीय स्पिनर्स की तारीफ की (फाइल फोटो)

नईदिल्ली : ऐसा शायद ही पहले कभी भारत में हुआ हो कि टीम इंडिया की क्रिकेट टीम के वनडे में अलग स्पिनर्स हों और टेस्ट में अलग. साल 2018 में ऐसा हुआ और वो भी कमाल के साथ भारत के दो शीर्ष टेस्ट स्पिनर्स आईसीसी रैंकिंग में भी शीर्ष पर हैं लेकिन वे दोनों वनडे टीम में नहीं. उसपर कमाल की बात यह है कि वनडे में जो स्पिनर्स हैं वे भी धमाल मचा रहे हैं.  यही हुआ जब भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे में वनडे सीरीज के दौरान. आर अश्विन और रवींद्र जडेजा जो देश के शीर्ष टेस्ट गेंदबाज हैं, नदारद हैं लेकिन उनकी जगह स्पिन की कमान संभालने वाले युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने अपनी शानदार गेंदबाजी से सभी को हैरान किया है. 

वैसे तो दक्षिण अफ्रीका की पिचें तेज गेंदबाजी के लिए मुफीद रहीं है. जो भी विदेशी टीम यहां आती है वह अपने साथ तेज गेंदबाज ज्यादा लाती है और स्पिनर्स अमूमन एक ही रखा जाता है. भारत भी इससे पहले के दक्षिण अफ्रीकी दौरे में यही करता आया है.

सेंचुरियन में फैन्स ने लहराया 'विरुष्का' की शादी का पोस्टर, शर्म से लाल हुए कप्तान कोहली

 इस बार वनडे सीरीज के पहले दो मैचों में भारत दो फुलटाइम स्पिनर्स के साथ उतरा और दोनों ने शानदार प्रदर्शन कर भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई.
दूसरे वनडे में तो युजवेंद् चहल और बाएं हाथ के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने जिसतरह से दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को अपनी फिरकी के जादू में उलझाया. वो वाकई काबिले तारीफ है. इस प्रदर्शन से खुश आर अश्विन ने सबसे पहले दोनों युवा गेंदबाजों को अपने कारनामे पर बधाई दी. अश्विन ने ट्विटर पर लिखा, “भारत दोनों ही वनडे मैचों में शानदार रहा और भारत की कलाईयां भी. 2-0 के लिए शानदार प्रयास था अब 6-0 का बेसब्री से इंतजार है. बहुत अच्छे विराट, चहल और कुलदीप.”

सेंचुरियन में हुए दूसरे वनडे में पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका की पारी 32.2 ओवर में ही 118 रन पर सिमट गई. दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों ने भारतीय स्पिनर्स के आगे घुटने टेक दिए. भारत के यजुवेंद्र चहल ने पांच और कुलदीप यादव ने तीन विकेट लिए. चहल ने बतौर स्पिनर पहली बार दक्षिण अफ्रीका में पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.