close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे के वनडे-टी20 सीरीज का कार्यक्रम बदला, जानिए नया शेड्यूल

बीसीसीआई ने ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे के कार्यक्रम में बदलाव किया है.

ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे के वनडे-टी20 सीरीज का कार्यक्रम बदला, जानिए नया शेड्यूल
ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे के कार्यक्रम में बड़े बदलाव हुए हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया सहित क्रिकेटप्रेमियों की नजरें आईसीसी वर्ल्ड कप (ICC World Cup 2019) पर टिक गई हैं. वर्ल्ड कप 30 मई से इंग्लैंड में होना है. इससे पहले भारत एक टेस्ट मैच और कम से कम 13 वनडे मैच खेलेगा. इनमें सबसे खास मैच फरवरी माह के अंत में शुरू होने जा रहे ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे के मैच है. हाल ही में बीसीसीआई ने अपने इस कार्यक्रम में बदलाव की घोषणा की है. 

भारत इस साल विश्व कप शुरू होने से पहले तीन देशों के खिलाफ कम से कम 13 वनड खेलेगा. पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ऑस्ट्रेलिया में ही तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी. इसके बाद भारतीय टीम न्यूजीलैंड दौरे पर जाएगी. यहां भारत और न्यूजीलैंड के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत दौरे पर आएगी. यहां दोनों टीमों के बीच 5 वनडे मैच खेले जाएंगे. इसी दौरे के कार्यक्रम में खासा बदलाव हुआ है. 

ये बदलाव आए हैं कार्यक्रम में
पहले टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 24 फरवरी से वनडे सीरीज का आगाज करने वाली थी जिसके बाद दो टी20 मैच होने थे. अब बीसीसीआई के बदले हुए कार्यक्रम के मुतबाकि पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दो टी20 मैच होंगे. इसके बाद दोनों देश पांच वनडे खेलेंगे. वहीं पहला वनडे अब 24 फरवरी को मोहली में होने के बजाय हैदराबाद में 2 मार्च को होगा. दूसरा वनडे अब 5 मार्च को नागपुर में होगा जो कि हैदराबाद में 27 फरवरी को होना था. तीसरा वनडे रांची में 8 मार्च में होगा. जबकि पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार यह 2 मार्च में नागपुर में होना था. चौथा वनडे अब दिल्ली की जगह मोहाली में 10 मार्च को होगी. जबकि अंतिम वनडे दिल्ली में  13 मार्च को होगा. इससे पहले अंतिम वनडे 5 और 8 मार्च को नई दिल्ली में होने थे.

ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे का अपडेटेड शेडयूल
तारीख  मैच स्थान
24 फरवरी पहला टी20  बेंगलुरू
27 फरवरी दूसरा टी20 विशाखापत्तनम
2 मार्च पहला वनडे  हैदराबाद
5 मार्च दूसरा वनडे  नागपुर
8 मार्च तीसरा वनडे  रांची
10 मार्च चौथा वनडे  मोहाली
13 मार्च पांचवा वनडे  नई दिल्ली

 

बीसीसीआई के मुताबिक टी-20 मुकाबले शाम सात बजे से खेले जाएंगे जबकि वनडे मुकाबले एक बजे से खेले जाएंगे.

मार्च-अप्रैल-मई में हो सकता है आईपीएल 
मार्च के तीसरे सप्ताह से लेकर मई तक भारत का कोई भी इंटरनेशनल मैच प्रस्तावित नहीं है. ऐसे में माना जा रहा है कि इस समय का इस्तेमाल आईपीएल के लिए किया जाएगा. हालांकि, भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने अब तक आधिकारिक रूप से आईपीएल के आयोजन के बारे में कुछ नहीं कहा है. लोढ़ा कमेटी की सिफारिश के मुताबिक आईपीएल और इंटरनेशनल मैचों के बीच कम से कम 15 दिन का अंतराल जरूरी है. ऐसे में आईपीएल का फाइनल 15 मई के आसपास खेला जा सकता है.