close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

हॉकी: भारत की ओलंपिक से पहले बड़ी खिताबी जीत, फाइनल में न्यूजीलैंड को हराया

न्यूजीलैंड ने ओलंपिक टेस्ट इवेंट के राउंड रॉबिन मुकाबले में भारत को 2-1 से मात दी थी. भारत ने उसे फाइनल में हराकर पिछली हार का बदला चुकता कर लिया. 

हॉकी: भारत की ओलंपिक से पहले बड़ी खिताबी जीत, फाइनल में न्यूजीलैंड को हराया
भारतीय हॉकी टीम गोल करने का जश्न मनाती हुई. (फोटो: IANS)

टोक्यो: भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ओलंपिक टेस्ट इवेंट (Olympic Test Event) का खिताब जीत लिया है. उसने बुधवार को यहां खेले गए फाइनल में न्यूजीलैंड की टीम को 5-0 से करारी शिकस्त दी. भारत के लिए इस मैच में हरमनप्रीत सिंह, शमशेर सिंह, नीलकांता शर्मा, गुरशाहबजीत सिंह और मनदीप सिंह ने गोल किए. न्यूजीलैंड ने राउंड रॉबिन मुकाबले में भारत को 2-1 से मात दी थी. भारत ने फाइनल में उसे हराकर पिछली हार का बदला भी ले लिया. ओलंपिक गेम्स अगले साल अगस्त में ही होने हैं.

भारत ने फाइनल मुकाबले में दमदार शुरुआत की और सातवें मिनट में ही उसे पेनाल्टी कॉर्नर मिला. हरमनप्रीत ने कोई गलती नहीं की और शानदार गोल करते हुए अपनी टीम को बढ़त दिला दी. एक गोल की बढ़त बनाने के बाद भारतीय टीम ने अपनी लय नहीं खोई. दूसरे हाफ की शुरुआत में भी भारत को एक पेनाल्टी कॉर्नर मिला. 18वें मिनट में शमशेर ने गोल दागा. 

यह भी पढ़ें: बैटिंग कोच संजय बांगड़ को मिल रही कड़ी चुनौती; रामप्रकाश, ट्रॉट, आमरे और राठौड़ रेस में

इसके बाद, दूसरे क्वार्टर में भारत ने न्यूजीलैंड को पूरी तरह से धवस्त कर दिया. नीलकांता ने 22वें मिनट में गोल करते हुए स्कोर 3-0 कर दिया. चार मिनट बाद, गुरशाहबजीत ने शानदार मूव बनाकर गोल किया. 
 

भारत को एक और पेनाल्टी कॉर्नर मिला. भारत ने इस मौके का लाभ उठाया और इस बार 27वें मिनट में गोल मनदीप ने किया. धमाकेदार पहले हाफ के बाद दूसरे हाफ में दोनों टीमें गोल नहीं कर पाईं. न्यूजीलैंड ने कई प्रयास किए, लेकिन भारतीय डिफेंस मजबूत रही और बिना कोई गोल खाए मुकाबला जीता.  भारत ने इस टूर्नामेंट में जापान और मलेशिया को भी हराया. भारत की महिला हॉकी टीम भी ओलंपिक टेस्ट इवेंट के फाइनल में पहुंच चुकी है.