स्कॉटलैंड, ओमान ने टी20 विश्व कप के लिए किया क्वालीफाई, इन टीमों को हराकर बनाई जगह

दुबई (यूएई): ओमान और स्कॉटलैंड ने साल 2020 में आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप (ICC T20 World Cup) के लिए क्वालीफाई कर लिया है. ओमान ने बुधवार को टी-20 वर्ल्ड कप क्वालीफायर (ICC Men`s World T20 Qualifier) में हांगकांग को हराकर टी20 विश्व कप में खेलने के लिए योग्यता हासिल की. वहीं स्कॉटलैंड ने यूएई को हराकर यह मुकाम हासिल किया. 

ओमान ने बुधावर को हांगकांग के खिलाफ हुए मैच में 12 से जीत हासिल की. इस जीत से  विश्व कप में क्वालीफाई करने वाली स्कॉटलैंड पांचवी और ओमान छठी टीम बन गई है. इससे पहले टूर्नामेंट में आयरलैंड, पापुआ न्यू गिनी, नीदरलैंड, नामीबिाया क्वालीफाई कर चुके हैं. 

यह भी देखें: क्रिकेट में आज: चेतन की विश्व कप हैट्रिक और गावस्कर की खास पारी का गवाह यह मैच

खराब शुरुआत के बाद संभला ओमान
हांगकांग के खिलाफ ओमान की शुरुआत खराब रही और पांचवे ओवर में ही उसके 22 के स्कोर पर तीन विकेट गिर गए और उसके बाद 9 ओवर में स्कोर छह विकेट पर केवल 46 तक पहुंच सका. ओपनर जतिंदर सिंह ने केवल 50 गेंदों में नाबाद 67 रन बनाए और आमिर कलीम के साथ 42 रन की साझेदारी की. उसके बाद उन्होंने मोहम्मद नसीम के साथ 19 गेंदों में 50 रन की साझेदारी कर टीम को कुछ मजबूती दी जिससे टीम को स्कोर 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 134 तक पहुंच सका.

लगातार गिरते विकेटों के कारण हारा हांगकांग
ओमान के गेंदबाजों बिलाल खान और फैयाज भट्ट ने पहले चार ओवर में पांच विकेट लेकर हांगकांग को अच्छी शुरुआत से रोका और केवल 18 रन पर ही पांच विकेट गिरने से हांगकांग की मुश्किलें बढ़ गई.  हांगकांग के लिे स्कॉट मैकेचीन ने हारून अरशदग के साथ 52 रन जोड़े. लेकिन ओमान ने हांगकाग के लगातार दो विकेट गिराकर उसका संकट बढ़ा दिया. आखिरी 6.3 ओवर में हांगकांग को तीन विकेट रहते 53 चाहिए थे. टीम 20 ओवर तक टीम 9 विकेट खोकर केल 122 रन ही बना सकी जिससे ओमान को विश्व कप का टिकट मिल गया. 

स्कॉटलैंड ने दिया यूएई को बड़ा लक्ष्य
वहीं स्कॉटलैंड ने यूएई को 90 रन से मात देकर विश्व कप में जगह बनाई. स्कॉटलैंड को पहले जॉर्ज मु्नसे (64) और काइल कोएट्जर (34) ने शानदार शुरुआत दी. मुसने की हाफ सेंचुरी के बाद दोनों की जोड़ी टूटी. 14  ओवर में स्कॉटलैंड ने 2 विकेट खोकर 119 रन बना लिए थे. इसके बाद रिची बेरिंग्टन ने 18 गेंदों पर 48 रन ठोककर 6 विकेट के नुकसान पर ही 198 का बड़ा स्कोर खड़ा कर दिया. 

सस्ते में सिमटी यूएई
199 का पीछा करने के लिए उतरी यूएई की शुरुआत खराब रही. चिराग सूरी पहले ही ओवर में आउट हो गए. उसके बाद तीसरे ओवर में रोहन मुस्तफा भी चलते बने. इसके बाद शहजाद  ने 34 रन के निजी स्कोर पर आसानी से अपना विकेट गंवा दिया. यहां से विकेट लगातार गिरते रहे और 14 ओवर में 86 के स्कोर पर ही स्कॉटलैंड के सात विकेट गिर गए और पूरी टीम 19वें ओवर में 108 रन पर सिमट गई. 

READ SOURCE