क्रिकेट इतिहास में आज के दिन 1894 में 1 गेंद पर बनाए गए थे 286 रन, जानिए पूरा किस्सा
Advertisement

क्रिकेट इतिहास में आज के दिन 1894 में 1 गेंद पर बनाए गए थे 286 रन, जानिए पूरा किस्सा

क्रिकेट इतिहास में आज ही के दिन 1894 में 1 गेंद पर 286 रन बनाए गए थे. ऑस्ट्रेलिया में खेले गए उस मैच में बल्लेबाज रन लेने के लिए क्रीज पर करीब 6 किलोमीटर दौड़े थे 

(फोटो-सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: क्रिकेट को अनिश्चितताओं का खेल कहा जाता है. आखिरी गेंद पर पूरा मैच पलट जाता है. भारत, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में तो क्रिकेट को रिलीजन की तरह फॉलो किया जाता है. क्रिकेट इतिहास को देखे तो कई ऐसी पारियां मिल जाएंगी, जिसे देखकर यकीन करना मुश्किल हो जाएगा. 1894 में आज ही के दिन कुछ ऐसा हुआ था, जिसे सुनकर आप हैरान रह जाएंगे. 

  1. आज के दिन 1894 में हुआ था इतिहास का दिलचस्प किस्सा
  2. क्रिकेट मैच में 1 गेंद पर बने थे 286 रन 
  3. बल्लेबाजों ने दौड़ कर लिए थे 286 रन

ऑस्ट्रेलिया में रच गया था इतिहास

15 जनवरी 1894 क्रिकेट इतिहास में बेहद खास है लेकिन इसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. ऑस्ट्रेलिया में इस तारीख को ‘विक्टोरिया’ और ‘स्क्रैच XI’ के बीच मुकाबला खेला जा रहा था. मैच में एक बल्लेबाज ने लंबा शॉट मारा और बॉल पेड़ पर अटक गई. इसके बाद बल्लेबाज रन लेने लगे, वहीं फील्डर गेंद ढूढ़ने लेगे. 

1 गेंद पर बने 286 रन 

जब तक फील्डर गेंद पेड़ से निकालते, तब तक बल्लेबाज 286 रन भाग चुके थे. दोनों बल्लेबाजों क्रीज पर करीब 6 किलोमीटर दौड़े थे. पेड़ मैदान के बीच में था ऐसे में गेंदबाजी साइड ने अंपायरों से अपील की और कहा की गेंद खोया घोषित कर दिया जाए ताकि बल्लेबाज रन लेना बंद करें. हालांकि अंपायरों ने इस बात से इंकार कर दिया क्योंकि गेंद दिख रही थी. ऐसे में गेंद को खोया हुआ घोषित करना गलत होता. 

बता दें कि इस खबर का इकलौता सोर्स उस वक्त के अंग्रेजी अखबार पॉल मॉल गेजेट (Pall Mall Gazette) को माना जाता है. उसी के अखबार के स्पोर्ट्स पेज पर ये खबर छपी थी, ऐसा बताया जाता है.

VIDEO

Trending news