VIDEO: आज ही के दिन ऑस्ट्रेलिया को उसके 'घर' में द्रविड़-लक्ष्मण ने पिलाया था पानी

क्रिकेट इतिहास में यह पहला मौका था जब ऑस्ट्रेलिया में भारतीय टीम सीरीज में आगे निकली हो.

VIDEO: आज ही के दिन ऑस्ट्रेलिया को उसके 'घर' में द्रविड़-लक्ष्मण ने पिलाया था पानी
राहुल और लक्ष्मण के बीच 303 रनों की ऐतिहासिक साझेदारी हुई (File Photo)

नई दिल्ली: भारत और ऑस्ट्रेलिया जब आमने-सामने होते हैं तो सिर्फ मैच नहीं होता बल्कि बराबरी की टक्कर होती है. यही वजह है कि कई रिकॉर्ड बनते हैं और कई टूटते हैं. भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक हुए टेस्ट मैचों में 14 दिसंबर 2003 का दिन बेहद खास रहा है. यह दिन न केवल भारतीय क्रिकेट बल्कि क्रिकेट इतिहास में भी यादगार मैच के तौर पार जाना जाता है. इसी दिन टीम इंडिया की 'दीवार' यानि राहुल द्रविड़ और 'वेरी वेरी स्पेशल' लक्ष्मण ने ऑस्ट्रेलिया को उसके 'घर' में घुटने टेकने के लिए मजबूर कर दिया था. 

14 दिसंबर 2003 के दिन ही राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण ने मिलकर ऑस्ट्रेलिया को उसी के मैदान पर कड़ी टक्कर दी. सौरव गांगुली की कप्तानी में टीम इंडिया ने एडिलेड के मैदान पर इतिहास रच दिया था. भारत ने 2003 में ब्रिस्बेन में पहला टेस्ट ड्रॉ कराने के बाद एडिलेड में अगला टेस्ट मैच जीतकर पहली बार ऑस्ट्रेलियाई धरती पर किसी टेस्ट सीरीज में बढ़त बनाई थी. 

राहुल द्रविड़ की इस बात से इंप्रेस हुआ WWE सुपरस्टार, शेयर की 'खास' तस्वीर

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी की दूसरा टेस्ट मैच एडिलेड पर खेला जा रहा था. यह मैच 12 दिसंबर को शुरू हुआ था. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 556 रन बनाए थे. जवाब में टीम इंडिया ने 85 रन तक चार विकेट गंवा दिए थे. आकाश चोपड़ा (27), वीरेंद्र सहवाग (47), सचिन तेंदुलकर (1) और सौरव गांगुली (2) पवेलियन लौट चुके थे.

इस मैच को देखकर ऐसा लग रहा था कि टीम इंडिया वापसी नहीं कर पाएगी और यह मैच उसके हाथ से निकल जाएगा, लेकिन इसके बाद द्रविड़ और लक्ष्मण आए. एडिलेड की पिच पर द्रविड़ और लक्ष्मण ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की जमकर धुनाई की.

इस मैच में राहुल और लक्ष्मण के बीच 303 रनों की ऐतिहासिक साझेदारी हुई. राहुल द्रविड़ ने 233 और वीवीएस लक्ष्मण ने 148 रन बनाए थे. एंडी बिकेल ने लक्ष्मण को आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा था.

FLASHBACK : लक्ष्मण-द्रविड़ की इस साझेदारी ने 14 मार्च को बना दिया यादगार

क्रिकेट इतिहास में यह पहला मौका था जब ऑस्ट्रेलिया में भारतीय टीम सीरीज में आगे निकली हो. उस मुकाबले की पहली पारी में राहुल द्रविड़ ने 233 रन की बड़ी पारी खेली जबकि वीवीएस लक्ष्मण ने 148 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को पूरी तरह से बैकफुट पर धकेल दिया था. 

भारत ने एडिलेड में खेले गए दूसरे टेस्ट मुकाबले में कंगारुओं को 4 विकेट से हरा दिया और 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे हो गया था. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के 556 रनों के जवाब में भारतीय टीम 523 रनों पर सिमटी. दूसरी पारी में अजित अगरकर ने छह विकेट झटके और ऑस्ट्रेलियाई पारी 196 रनों पर सिमट गई. 230 रनों के लक्ष्य को हालिस करके टीम इंडिया ने ये मैच जीत लिया था. द्रविड़ ने दूसरी पारी में नॉटआउट 72 रन बनाए थे. भारत ने ऑस्ट्रेलिया से यह सीरीज 1-1 से ड्रॉ कराई थी.