आज के दिन महिला क्रिकेट में खड़ा हुआ वो एवरेस्ट, जिसे नहीं लांघ पाए पुरुष क्रिकेटर

महिला क्रिकेट में सबसे बड़ा स्कोर 491 रन का है, जबकि पुरुष वनडे इंटरनेशनल में 481 रन सर्वाधिक बने हैं.

आज के दिन महिला क्रिकेट में खड़ा हुआ वो एवरेस्ट, जिसे नहीं लांघ पाए पुरुष क्रिकेटर
एक मैच के दौरान भारतीय महिला क्रिकेट टीम की खिलाड़ी.

नई दिल्ली. क्रिकेट जगत में यदि देखा जाए तो कभी भी पुरुष क्रिकेटरों के सामने महिला क्रिकेटरों को बहुत ज्यादा तवज्जो नहीं दी गई है. हमेशा से पुरुष क्रिकेटरों के खेल को ही ज्यादा आकर्षक माना गया है. लेकिन यदि रिकॉर्ड बुक हाथ में लेकर बात की जाए तो खिलाड़ी विशेष के हिसाब से भले ही महिला क्रिकेट पुरुषों से पीछे दिखाई दे, लेकिन टीम प्रदर्शन के लिहाज से वे पुरुष क्रिकेटरों से बीस ही साबित होती हैं. इसका सबूत है दो साल पहले 8 जून के ही दिन बनाया गया ये रिकॉर्ड, जिसमें महिला क्रिकेटरों की तरफ से खड़े किए गए एवरेस्ट को पुरुष क्रिकेटर आज तक लांघने में असफल रहे हैं.

इंटरनेशनल वनडे मैचों के सबसे बड़े स्कोर का है रिकॉर्ड
दरअसल 8 जून, 2018 को न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम ने दुनिया के सबसे बड़े इंटरनेशनल वनडे स्कोर का रिकॉर्ड नए सुधार के साथ अपने नाम किया था. न्यूजीलैंड ने अपनी कप्तान सूजी बेट्स (Suzie Bates) के 94 गेंद में धुआंधार 151 रन और मैडी ग्रीन (Maddy Green) के महज 77 गेंद में विस्फोटक 122 रन की मदद से आयरलैंड के खिलाफ डबलिन के मैदान पर 50 ओवर में 4 विकेट पर 491 रन बनाए थे. आयरलैंड की टीम 144 रन ही बना सकी थी. इससे पहले दुनिया के सबसे बड़े इंटरनेशनल वनडे स्कोर का रिकॉर्ड भी न्यूजीलैंड की महिलाओं के ही नाम पर था, जिन्होंने 29 जनवरी, 1997 में क्राइस्टचर्च के मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ 50 ओवर में 5 विकेट पर 455 रन बनाए थे.

 

 

इंग्लैंड की पुरुष टीम पहुंची थी 11 दिन बाद ही करीब
कीवी महिलाओं का सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड महज 11 दिन बाद ही टूटने से तब बच गया था, जब इंग्लैंड की पुरुष क्रिकेट टीम ने 19 जून को नाटिंघम के मैदान पर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के खिलाफ 50 ओवर में 6 विकेट पर 481 रन बनाए थे. इस मैच में इंग्लैंड के लिए जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow)ने 92 गेंद में 139 रन और एलेक्स हालेस (Alex Hales) ने 92 गेंद में जबरदस्त 147 रन बनाए थे. ऑस्ट्रेलिया की टीम 37 ओवर में 239 रन पर ही लुढ़ककर ये मैच हार गई थी. इस मैच से पहले  भी पुरुष क्रिकेट के सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड इंग्लैंड के ही नाम पर था. इंग्लैंड ने 30 अगस्त, 2016 को नाटिंघम के ही मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ 3 विकेट पर 444 रन का स्कोर बनाया था.

 

 

सबसे बड़ी जीत का अंतर भी महिलाओं के खाते में
वनडे क्रिकेट की सबसे बड़ी जीत के अंतर का रिकॉर्ड भी महिलाओं के ही खाते में दर्ज है. रन अंतर के हिसाब से रिकॉर्ड न्यूजीलैंड की महिलाओं ने 1997 में पाकिस्तान के खिलाफ 408 रन की जीत के साथ बनाया था तो गेंद के अंतर का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलियाई महिलाओं ने 1993 में डेनमार्क के खिलाफ 307 गेंद शेष रहते हुए जीत हासिल कर बनाया था. पुरुष क्रिकेट में रन अंतर के हिसाब से न्यूजीलैंड ने 2008 में आयरलैंड को 290 रन से हराकर और गेंद अंतर के हिसाब से 1979 में इंग्लैंड ने कनाडा को 277 गेंद शेष रहते हुए हराकर रिकॉर्ड अपने नाम किया था.

भारतीय महिलाएं नहीं बना सकी हैं 400 का स्कोर

भले ही महिला क्रिकेट के नाम पर पुरुषों को पछाड़ने का रिकॉर्ड दर्ज है, लेकिन ये बात भारतीय महिलाओं के लिए नहीं कही जा सकती. भारतीय महिला क्रिकेट टीम कभी 400 का स्कोर नहीं बना पाई है. टीम वुमन इंडिया ने अपना सर्वाधिक 2 विकेट पर 358 रन का स्कोर 2017 में आयरलैंड के खिलाफ पोचफेस्ट्रम के मैदान पर चैंपियंस ट्रॉफी मैच में बनाया था. इसके उलट पुरुष क्रिकेट में बने 400+ के कुल 10 स्कोर में से 5 मौके टीम इंडिया के नाम पर दर्ज हैं. पुरुष टीम इंडिया का सबसे बड़ा स्कोर 5 विकेट पर 418 रन रहा है, जो उसने 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ इंदौर के मैदान पर बनाया था.

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.