VIDEO: पाकिस्तान की बड़ी भूल और टीम इंडिया को क्रीज पर उतरने से पहले ही मिल गए 10 रन

आईसीसी महिला वर्ल्ड कप टी20 के दौरान भारत और पाकिस्तान के मैच के दौरान टीम इंडिया का स्कोर बल्लेबाजी से पहले 10/0 था.

VIDEO: पाकिस्तान की बड़ी भूल और टीम इंडिया को क्रीज पर उतरने से पहले ही मिल गए 10 रन
क्रीज पर उतरने से पहले ही टीम इंडिया को मिले 10 रन (PIC : ICC/Twitter)

नई दिल्ली : आईसीसी महिला वर्ल्ड कप टी20 के दूसरे ग्रुप के मैच में भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ 134 रन का पीछा करते हुए पारी की शुरुआत 10 रन के स्कोर के साथ की. टीम इंडिया को यह 10 रन बल्लेबाजी के लिए क्रीज पर उतरने से पहले ही मिल गए थे. टीम इंडिया को मिले यह 10 रन पाकिस्तानी टीम पर लगा जुर्माना था. इन 10 रनों को लेकर क्रिकेट जगत में भी बहस चल रही है. पाकिस्तान ने लगातार दो बार डेंजर लाइन पर दौड़ते हुए रन लिए थे. इसलिए उस पर जुर्माना लगा था.

VIDEO: हरमनप्रीत ने भारत-पाक मैच में राष्ट्रगान के बाद किया ऐसा काम, जीता सबका दिल

आईसीसी वर्ल्ड कप टी20 में पिच के प्रोटेक्टेड एरिया पर दौड़ने के लिए अंपायर पहली बार चेतावनी देते हैं. अगर खिलाड़ी दोबारा ऐसा करता है तो उस पर 5 रन की पेनल्टी लगा दी जाती है. निदा डार और बिस्माह महरूफ दोनों ने ही पाकिस्तान के लिए अर्द्धशतक जड़े. इन दोनों को 13वें ओवर में डेंजर एरिया में दौड़ते हुए चेतावनी दी गई थी, लेकिन 18वें ओवर की पहली गेंद पर डेंजर एरिया में दौड़ने के लिए टीम पर पांच रन की पेनल्टी लगी. दूसरी पेनल्टी पारी की आखिरी गेंद पर आई. इसका असर यह हुआ कि इन दोनों ही गेंदों पर लिए गए सिंगल्स भी पाकिस्तानी स्कोर में नहीं जुड़े. इस तरह भारत का स्कोर बल्लेबाजी से पहले 10/0 था. 

पाकिस्तानी टीम की इसी गलती की वजह से ही उनका स्कोर 135 पर सात विकेट से 133 पर सात विकेट कर दिया गया था. भारत ने आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिए और 7 विकेट से मैच जीत लिया. हार के बाद पाकिस्तान की कप्तान जेवीरा खान ने कहा, टीम को तीन बार चेतावनी दी गई. उन्होंने कहा, मैंने अंपायर से बात की थी.

उन्होंने बताया कि उन्होंने तीन बार खिलाड़ियों को चेतावनी दी थी. इसके बाद ही उन पर पेनल्टी लगाई गई. हमारी तरफ से यह गैर पेशेवराना रुख था. चेतावनी मिलने के बाद भी डेंजर एरिया में दौड़ना खराब बात है. इससे पहले भी श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में ऐसा हो चुका है. हमें इसे गंभीरता से लेना चाहिए अन्यथा हमें इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी. बता दें कि 'मैन ऑफ द मैच' रहीं मिताली राज को भी इसी कारण चेतावनी मिली थी, लेकन इसके बाद उन्होंने दोबारा यह गलती नहीं की. दूसरे टी-20 में आयरलैंड को भी इसी कारण सजा दी गई थी.