close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

PAK के इस तेज गेंदबाज ने लिया टेस्ट क्रिकेट से संन्यास, कोहली ने भेंट किया था बल्ला

मोहम्मद आमिर ऐसे गेंदबाज हैं जिनका सामना करने से विराट कोहली भी थोड़ा घबराते थे.

PAK के इस तेज गेंदबाज ने लिया टेस्ट क्रिकेट से संन्यास, कोहली ने भेंट किया था बल्ला
एशिया कप 2016 में भारत-पाकिस्तान के बीच मैच की पूर्व संध्या पर कोहली ने आमिर को बल्ला भेंट किया था. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने शुक्रवार को टेस्ट क्रिकेट से महज 27 साल की उम्र में संन्यास ले लिया. पाकिस्तान के लिए 36 टेस्ट मैच खेलने वाले आमिर ने कहा है कि वह सीमित ओवर क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं और इसलिए वह टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह रहे हैं.

आमिर ने 17 वर्ष की उम्र में 2009 में श्रीलंका के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला था. उन्होंने अब तक टेस्ट क्रिकेट में कुल 119 विकेट लिए हैं। वह आखिरी बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच खेले थे. वर्ष 2010 में मैच फिक्सिंग में शामिल होने के कारण उनपर पांच साल का प्रतिबंध लगा था. उन्होंने 2016 में टेस्ट क्रिकेट में वापसी की.

आमिर ने कहा, "टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने का निर्णय लेना आसान नहीं था. कुछ दिनों में आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप शुरू होने वाली है. पाकिस्तान कुछ नए युवा तेज गेंदबाजों को प्रोत्साहित करना चाहता है. यह स्वागतयोग्य पहल है कि मैंने समय पर इस फॉर्मेट से संन्यास ले लिया ताकि चयनकर्ता इसके मुताबिक अपना प्लान बना सकें."

आमिर ने कहा कि वह 2020 में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप पर नजर रखकर उसके लिए फिट होना चाहता हूं. मैं आगामी आईसीसी ईवेंट के लिए अपना पूरा प्रयास करूंगा." 

विराट ने आमिर को भेंट किया था बल्ला
मोहम्मद आमिर ऐसे गेंदबाज हैं जिनका सामना करने से विराट कोहली भी थोड़ा घबराते थे. यह बात विराट कई बार कबूल चुके हैं. एक बार जी न्यूज से खास बातचीत में विराट कोहली ने कहा था, "उन्होंने दुनिया के जितने भी बॉलरों के खिलाफ बैटिंग की है उसमें सबसे ज्यादा कठिन पाकिस्तान के मोहम्मद आमिर के खिलाफ खेलना है." इतना ही नहीं, एशिया कप 2016 में भारत और पाकिस्तान के बीच मैच की पूर्व संध्या पर कोहली ने आमिर को बल्ला भेंट किया था. 

(इनपुट IANS से)