अंपायर बनने की तैयारी में ये PAK क्रिकेटर, जेल में काट चुका है सजा
Advertisement

अंपायर बनने की तैयारी में ये PAK क्रिकेटर, जेल में काट चुका है सजा

पाकिस्तान के पूर्व ओपनर और कप्तान सलमान बट (Salman Butt) को 2010 में स्पॉट फिक्सिंग मामले में लिप्त होने की वजह से 10 साल के लिए क्रिकेट से बैन कर दिया गया था.

Salman Butt

नई दिल्ली: पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर सलमान बट (Salman Butt) अब अंपायर बनने की तैयारी में हैं. इस पूर्व क्रिकेटर ने पीसीबी के अंपायरिंग और मैच रेफरी कोर्स के लिए आवेदन किया है. बता दें कि पाकिस्तान के पूर्व ओपनर और कप्तान सलमान बट (Salman Butt) को 2010 में स्पॉट फिक्सिंग मामले में लिप्त होने की वजह से 10 साल के लिए क्रिकेट से बैन कर दिया गया था. मैच फिक्सिंग के आरोप में मोहम्मद आमिर को जेल जाना पड़ा था. 

  1. अंपायर बनने की तैयारी में सलमान बट
  2. बट का क्रिकेट करियर लगभग खत्म
  3. जेल में काटनी पड़ी सजा

अंपायर बनने की तैयारी में सलमान बट

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के मुताबिक पूर्व ओपनर और कप्तान सलमान बट (Salman Butt) के अलावा कुछ अन्य क्रिकेटरों ने भी अंपायरिंग और मैच रेफरी कोर्स के लिए आवेदन किया है. इसमें अब्दुल रऊफ, बिलाल आसिफ और शोएब खान का नाम भी शामिल है. रिपोर्ट में कहा गया है कि पीसबी ने तीन स्तरों लेवल 1, 2 और 3 में अंपायरिंग और मैच रेफरी कोर्स शुरू किया है.

बट का क्रिकेट करियर लगभग खत्म

पीसबी कार्यक्रम का लेवल 1 पहले ही समाप्त हो चुका है, जिसमें उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को अंपायरिंग नियमों पर ऑनलाइन लैक्चर देना था. बता दें कि सलमान बट का क्रिकेट करियर लगभग खत्म हो गया ओर वह अपने यूट्यूब चैनल पर क्रिकेट से जुड़े वीडियोज अपलोड करते हैं.

क्या था पूरा मामला?

अगस्त 2010 में लॉर्ड्‍स क्रिकेट टेस्ट में तीन क्रिकेटरों ने सट्‍टेबाज मजहर माजिद के साथ मिलकर स्पॉट फिक्सिंग की थी और यह स्टिंग ऑपरेशन 'न्यूज ऑफ वर्ल्ड' के रिपोर्टर ने किया था. इस पूरे मामले में स्पॉट फिक्सिंग की सभी बातें कैमरे में कैद हुई थी. मैच के एक दिन पहले एक-एक नो बॉल कब फेंकी जाएगी. इसके लिए आरोपी क्रिकेटरों ने मोटी रकम ली थी. इस टेस्ट मैच में कप्तान सलामान बट के इशारे पर मोहम्मद आसिफ और मोहम्मद आमिर ने क्रमश: एक और दो नो बॉल फेंकी थी.

जेल में काटनी पड़ी सजा

स्पॉट फिक्सिंग के आरोपों में सलमान बट, मोहम्मद आमिर और मोहम्मद आसिफ को इंग्लैंड दौर पर दोषी पाए जाने के बाद 2011 में आईसीसी ने निलंबित कर दिया था. मोहम्मद आमिर, मोहम्मद आसिफ और सलमान बट को ब्रिटेन की एक अदालत ने नवंबर 2011 में जेल की सजा सुनाई थी. मोहम्मद आमिर को लगभग आधे साल तक हवालात में रहना पड़ा था. 
इस दौरान सलमान बट पर 10, आसिफ पर 7 और आमिर पर 5 साल का बैन लगाया गया.

Trending news