close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

PAKvsAUS: ऑस्ट्रेलिया पर हार का खतरा, अब उस्मान ख्वाजा से उम्मीदें

अब्बास ने अचानक एक के बाद एक तीन विकेट लेकर पाक को जीत के करीब पहुंचा दिया है, लेकिन उस्मान ख्वाजा से ही आस्ट्रेलिया की उम्मीदें बाकी हैं. 

PAKvsAUS: ऑस्ट्रेलिया पर हार का खतरा, अब उस्मान ख्वाजा से उम्मीदें
पाकिस्तान ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की सारी उम्मीदें उस्मान ख्वाजा पर टिकी हैं. (फोटो : Reuters)

दुबई: ऑस्ट्रेलिया दुबई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में पाकिस्तान के खिलाफ चौथे दिन का खेल खत्म होने के बाद संघर्ष करती दिख रही है. तेज गेंदबाज मोहम्मद अब्बास ने सात गेंद के अंदर तीन विकेट लेकर पाकस्तान को बुधवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में जीत के करीब पहुंचा दिया. अब्बास ने पहले सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच (49) को आउट किया तथा इसके बाद मार्श बंधुओं शान और मिशेल को पवेलियन की राह दिखाई जो खाता भी नहीं खोल पाए.

ऑस्ट्रेलिया का स्कोर एक समय बिना किसी नुकसान के 87 रन था लेकिन वह चौथे दिन का खेल समाप्त होने पर तीन विकेट पर 136 रन बनाकर संघर्ष कर रहा था. पहली पारी में 280 रन की बढ़त हासिल करने वाले पाकिस्तान ने इससे पहले अपनी दूसरी पारी छह विकेट पर 181 रन बनाकर समाप्त घोषित की. ऑस्ट्रेलिया को इस तरह से 462 रन का मुश्किल लक्ष्य मिला. उसे दो मैचों की सीरीज में बढ़त बनाने के लिए अभी 326 रन की जबकि पाकिस्तान को सात विकेट की दरकार है. 

उस्मान ख्वाजा का शानदार अर्द्धशतक
दिन का खेल खत्म होने तक सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा 50 रन बनाकर नाबाद हैं. उनके साथ ट्रेविस हेड 34 रन बनाकर खेल रहे हैं. दोनों ने टीम को संभाले रखा और दिन का खेल खत्म होने तक चौथा झटका नहीं लगने दिया. इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए अब तक 49 रन जोड़े हैं.ख्वाजा ने अभी तक 120 गेंदों का सामना किया है और छह चौके लगाए हैं. हेड 75 गेंदें खेलकर चार चौके मार चुके हैं. 

पहली पारी की तरह गिरने लगे अचानक विकेट
ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में पहली पारी का दोहराव देखने को मिला. पहली पारी में उसकी सलामी जोड़ी ने 142 रन की साझेदारी की लेकिन उसकी टीम ने सभी दस विकेट 60 रन के अंदर गंवा दिये. फिंच और ख्वाजा ने फिर से टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई. 

अब्बास ने लिए गेंदों में तीन विकेट
अब्बास ने चाय के विश्राम के तुरंत बाद फिंच को पगबाधा आउट किया और दो गेंद बाद शान मार्श को विकेट के पीछे कैच कराया. उन्होंने अपने अगले ओवर में मिशेल को पगबाधा आउट किया. अगर ऑस्ट्रेलिया को यह मैच जीतना है तो उसे नया इतिहास लिखना होगा क्योंकि टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करने का रिकार्ड वेस्टइंडीज के नाम पर है जिसने 2003 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एंटीगा में सात विकेट पर 418 रन बनाकर जीत दर्ज की थी. 

पाकिस्तान ने 6 विकेट के बाद पारी घोषित की
इससे पहले, पाकिस्तान ने दिन की शुरुआत तीन विकेट के नुकसान पर 45 रनों के साथ की थी. पाकिस्तान ने अपना चौथा और दिन का पहला विकेट 110 रनों पर खोया. जोन होलैंड ने इमाम उल हक (48) को अर्धशतक पूरा नहीं करने दिया. इसी स्कोर पर लेग स्पिनर र्मानस लाबुस्चांगे ने पहली पारी में शतक जमाने वाले हारिश सोहेल (39) को पवेलियन भेजा. 

यहां से असद शफीक (41), और बाबर आजम ने (28) ने टीम को संभाला. नाथन लॉयन ने शफीक को 181 के कुल स्कोर पर आउट कर पाकिस्तान को छठा झटका दिया और यहीं पाकिस्तान ने अपनी दूसरी पारी घोषित कर ऑस्ट्रेलिया को विशाल लक्ष्य दिया. ऑस्ट्रेलिया के लिए जान हालैंड ने तीन और नाथन लियोन ने दो विकेट लिए. 

(इनपुट एजेंसी)