close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

PAKvsAUS: पहले टेस्ट में कंगारुओं के संकटमोचक उस्मान चोटिल, पाक को होगा फायदा

पाक दूसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया पर शिकंजा कस लिया है. ऑस्ट्रेलिया का एक विकेट गिर गया है, उसे 491 रन बनाने हैं लेकिन उस्मान ख्वाजा चोटिल हैं जिसका फायदा पाकिस्तान को मिल सकता है.

PAKvsAUS: पहले टेस्ट में कंगारुओं के संकटमोचक उस्मान चोटिल, पाक को होगा फायदा
उस्मान ख्वाजा की चोट अगर गंभीर रहती है तो यह ऑस्ट्रेलिया के लिए बड़ा झटका होगा. (फोटो :Reuters)

अबुधाबी: पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच दो टेस्ट मैचों में की सीरीज में पहले मैच में जीत से चूकने के बाद पाकिस्तान ने दूसरे टेस्ट में अपनी पकड़ बहुत मजबूत कर ली है. पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया के सामने विशाल लक्ष्य रखने के बाद शुरू में ही उसे एक करारा झटका देकर दूसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में जीत की तरफ मजबूत कदम बढ़ाए, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के  उस्मान ख्वाजाअपनी टीम की दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने नहीं उतरे. अब तय हो गया कि उनके बांए घुटने का ऑपरेशन होगा.

ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने तीसरे दिन की समाप्ति तक एक विकेट पर 47 रन बनाए हैं. वह अब भी लक्ष्य से 491 रन दूर है और उसके सामने दो दिन तक क्रीज पर टिके रहने की कड़ी चुनौती है. टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करने का रिकार्ड वेस्टइंडीज के नाम पर है जिसने 2003 में एंटीगा में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सात विकेट पर 418 रन बनाए थे. 

उस्मान ख्वाजा के घुटने का होगा ऑपरेशन
उस्मान ख्वाजा घुटने की चोट के कारण पारी की शुरुआत के लिए उतर पाए. ख्वाजा को उनके बाएं घुटने की स्कैनिंग कराई गई इसीलिए गुरुवार को वे अपनी टीम की दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने नहीं उतर सके. अब खबर आई है कि उनके घुटने का ऑफरेशन होगा. पाकिस्तान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मीर हमजा ने पारी का आगाज करने के लिए उतरे शान मार्श (चार) को बोल्ड करके टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला विकेट लिया. स्टंप उखड़ने के समय आरोन फिंच 24 और ट्रेविस हेड 17 रन पर खेल रहे थे. 

अब मैच में बल्लेबाजी नहीं कर सकेंगे उस्मान
उस्मान की यह चोट उसी जगह बताई जा रही है जिसका कि साल 2014 में ऑपरेशन हुआ था. गुरूवार को फील्डिंग के दौरान ख्वाजा अपना बायां घुटना मुड़ने के वजह से कुछ देर के लिए मैदान से बाहर गए थे, उम्मीद की जा रही थी कि वे कुछ ही ओवर में वापस आ जाएंगे लेकिन उन्हें स्कैनिंग के लिए भेजना का निर्णय किया गया और वे बल्लेबाजी करने भी मैदान में नहीं आ सके. टीम उम्मीद कर रही थी कि ख्वाजा की चोट गंभीर न हो. लेकिन अब ख्वाजा के ऑपरेशन तय हो जाने से पाकिस्तान को अपनी जीत ज्यादा साफ नजर आने लगी है. 

बाबर आजम केवल एक रन से शतक से चूके
बाबर (99) केवल एक रन से अपने पहले टेस्ट शतक से चूक गए जबकि पहली पारी में 94 रन बनाने वाले सरफराज ने 81 रन की एक और पारी खेली. इन दोनों के बीच छठे विकेट के लिए 133 रन की साझेदारी की बदौलत पाकिस्तान ने अपनी दूसरी पारी नौ विकेट पर 400 रन बनाकर समाप्त घोषित की और इस तरह से ऑस्ट्रेलिया के सामने 538 रन का रिकार्ड लक्ष्य रखा. 

इन दोनों टीमों के बीच दुबई में खेला गया पहला टेस्ट मैच अनिर्णीत छूटा था. टेस्ट सीरीज के बाद इनके बीच तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज होगी जिसका पहला मैच बुधवार को अबुधाबी में खेला जाएगा. 
(इनपुट भाषा)