दक्षिण अफ्रीका के पूर्व स्पिनर ने विराट को बताया 'जोकर', ICC पर लगाया भेदभाव का आरोप
Advertisement

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व स्पिनर ने विराट को बताया 'जोकर', ICC पर लगाया भेदभाव का आरोप

कगिसो रबाडा को पिछले साल फरवरी में तीन डिमेरिट अंक मिले थे. श्रीलंका के खिलाड़ी निरोशन डिकवेला से उनका कंधा टकराया था.

रबाडा पर आईसीसी के बैन से पूर्व दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी नाराज (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा पर दो मैचों का प्रतिबंध लगाया गया है. पोर्ट एलिजाबेथ में खेले गए मैच में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ के साथ किए गए बुरे व्यवहार के कारण रबाडा पर दो मैचों का प्रतिबंध लगाया गया है. रबाडा ने अपने ऊपर लगे लेवल-2 के आरोप के तहत प्रतिबंध के खिलाफ अपील की है. वेबसाइट 'ईएसपीएनक्रिकइन्फो' की रिपोर्ट के अनुसार, पोर्ट एलिजाबेथ में जारी दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार को मैदान पर मौजूद अंपायरों क्रिस गाफाने और कुमार धर्मसेना ने रबाडा पर यह आरोप लगाया है, लेकिन दक्षिण अफ्रीका के पूर्व स्पिनर पॉल हैरिस रबाडा पर लगे इस प्रतिबंध से खुश नहीं हैं. 

  1. टेस्ट रेटिंग में 902 अंक हासिल करने वाले चौथे अफ्रीकी गेंदबाज
  2. आईसीसी के लेवल 2 के तहत दोषी पाए गए कागिसो रबाडा
  3. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में 11 विकेट लिए थे रबाडा ने

कगिसो रबाडा को ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ के साथ बुरे बर्ताव का दोषी पाया गया था और इसी कारण उनके हिस्से तीन नकारात्मक अंक आए थे, जिससे उनके नकारात्मक अंकों की संख्या आठ हो गई थी. आठ नकारात्मक अंकों के कारण ही उन पर दो मैचों का प्रतिबंध लगाया गया है.

बैन के बाद रबाडा को मिली खुशखबरी, नंबर वन बनकर बनाया नया रिकॉर्ड

दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर पॉल हैरिस इससे काफी नाराज हैं और उन्होंने टि्वटर पर इस बात का गुस्सा भी निकाला है. इतना ही नहीं, इस मामले में हैरिस ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को भी खींच लिया है. 

वार्नर ने खोला राज-डिकॉक ने पत्नी पर किए भद्दे कमेंट, इसलिए हुई भिड़ंत

पॉल हैरिस ने ट्वीट करते हुए भारतीय कप्तान विराट कोहली को जोकर बताया और साथ ही आईसीसी पर भेदभाव का आरोप भी लगाया. उन्होंने ट्वीट किया, "साउथ अफ्रीका दौरे में कोहली का बर्ताब भी जोकर की तरह था, लेकिन आईसीसी ने उनके खिलाफ कोई एक्शन नहीं लिया.'' 

AUSvsSA: वार्नर और डिकॉक के बीच हुई कहासुनी, वायरल हुआ VIDEO

हालांकि, यह टि्वटर अकाउंट वैरिफाइड नहीं है, इसलिए जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है, लेकिन मीडिया में चल रही खबरों की माने तो पॉल हैरिस ने रबाडा मामले में विराट को लेकर ट्वीट किया है. 

बता दें कि दूसरे टेस्ट के पहले दिन अफ्रीकी तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा की एक बॉल पर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ चूक गए. अंदर आती यह गेंद स्मिथ के पैड पर लगी. अंपायर धर्मसेना ने उन्हें आउट करार दिया. रबाडा खुशी से 'यस-यस' करके स्मिथ की दिशा में दौड़े. स्मिथ उसी दिशा में थे और ऐसे में रबाडा का कंधा स्मिथ से जा टकराया.

श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में भी हुई थी कार्रवाई
रबाडा को पिछले साल फरवरी में तीन डिमेरिट अंक मिले थे. श्रीलंका के खिलाड़ी निरोशन डिकवेला से उनका कंधा टकराया था. तब उन पर 50 फीसदी मैच फीस का फाइन भी लगा था. जुलाई में लॉर्ड्स में इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को इशारा करने के बाद उन्हें एक अंक और मिला. चार डिमेरिट अंक होने पर खिलाड़ी को एक टेस्ट या दो वनडे मुकाबलों से बाहर बैठना पड़ता है, इनमें से जो भी पहले आ रहा हो. वहीं आठ अंक होने पर सजा दोगुना हो जाती है. आईसीसी के नियमानुसार, खिलाड़ियों के डिमेरिट पॉइंट 24 महीने तक रहते हैं भले ही वह 4 अंकों से आगे निकल गया हो.

fallback

भारत के साथ सीरीज में जुड़ा पांचवां अंक
टीम इंडिया के साथ वनडे सीरीज में उनके खाते में एक और डिमेरिट अंक जुड़ गया. टीम इंडिया के खिलाफ एक वनडे में उन्होंने शिखर धवन को आउट कर इशारा किया था. जब टीवी रीप्ले देखा गया तो उसमें उनकी बदतमीजी साफ दिखाई दी. उन्होंने धवन को गुड बाय का इशारा किया और फिर उन्हें गाली भी दी.

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका के स्टार गेंदबाज कागिसो रबाडा के भले ही अपने गलत रवैये से दो टेस्ट मैचों का प्रतिबंध झेलना पड़ रहा हो, लेकिन उन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में 11 विकेट लेने के साथ ही आईसीसी के टेस्ट क्रिकेट गेंदबाजों की सूची में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है. आईसीसी की ओर से मंगलवार को जारी ताजा रैंकिंग में रबाडा ने इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन को पछाड़कर पहला स्थान हासिल किया है.

Trending news