स्पॉट फिक्सिंग का गुनाह कबूल कर मुश्किल में दानिश कनेरिया, फिर शुरू हो सकती है जांच
Advertisement

स्पॉट फिक्सिंग का गुनाह कबूल कर मुश्किल में दानिश कनेरिया, फिर शुरू हो सकती है जांच

दानिश कनेरिया ने आजीवन प्रतिबंध के खिलाफ कई बार अपील की और इसमें हार गए. अब उन्हें इस मामले के लिए ईसीबी को 100,000 पाउंड का भुगतान भी करना है.

मुश्किल में फंस सकते हैं दानिश कनेरिया (PIC : REUTERS)

कराची: छह साल स्पॉट फिक्सिंग से इनकार करने के बाद इसमें लिप्त होने की बात स्वीकार करने वाले प्रतिबंधित दानिश कनेरिया के खिलाफ पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) फिर नई जांच शुरू कर सकता है. कनेरिया को 2012 में इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने आजीवन प्रतिबंधित कर दिया था.  पीसीबी ने 2012 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के भ्रष्टाचार रोधी प्रोटोकोल का अनुकरण करते हुए कनेरिया पर आजीवन प्रतिबंध को पुष्ट किया. कनेरिया इंग्लिश काउंटी मैचों में स्पाट फिक्सिंग और अन्य खिलाड़ियों को स्पॉट फिक्स करने के दोषी पाए गए थे. 

कनेरिया ने आजीवन प्रतिबंध के खिलाफ कई बार अपील की और इसमें हार गए. अब उन्हें इस मामले के लिए ईसीबी को 100,000 पाउंड का भुगतान भी करना है.

पाकिस्तानी स्पिनर दानिश कनेरिया ने कबूला गुनाह, 5.8 लाख रुपये में बेचे थे 12 रन

पीसीबी के विश्वस्त सूत्र ने कहा, ‘‘कनेरिया का स्पॉट फिक्सिंग की बात स्वीकार करना गंभीर मसला है और इस हफ्ते बोर्ड के चेयरमैन एहसन मनी अपनी कानूनी टीम तथा बोर्ड के भ्रष्टाचार रोधी और सतर्कता अधिकारियों से चर्चा करेंगे कि कनेरिया के खिलाफ जांच दोबारा शुरू की जानी चाहिए या नहीं क्योंकि अब उन्होंने भ्रष्टाचार में शामिल होने की बात स्वीकार कर ली है.’’

मैंने गलती की, मुझे माफ कर दो : कनेरिया
बता दें कि पाकिस्तान के प्रतिबंधित लेग स्पिनर दानिश कनेरिया ने हाल ही में स्पॉट फिक्सिंग में शामिल होने की बात कबूल कर ली है और देश के क्रिकेट प्रेमियों से माफी की मांग की है. 
कनेरिया ने कहा, ''मैं क्रिकेट बोर्ड, अपने प्रशंसकों और पाकिस्तानी लोगों से कहना चाहूंगा कि मेरी स्थिति समझे और मुझे माफ कर दें. मैंने एक सटोरिये (अनु भट्ट) से संपर्क रखकर और अधिकारियों को इसकी इत्तिला नहीं करके गलती की जिसका मैंने खामियाजा भुगता.''

उन्होंने कहा, ‘‘मैं इस समय काफी निराश हूं क्योंकि छह साल तक झूठ बोलने के बाद इस तरह स्वीकार करना आसान नहीं है. मुझे अब ऐसा करना पड़ा क्योंकि मेरे ऊपर बोझ बना हुआ था और मैं स्पॉट फिक्सर बुलाए जाने के कलंक को ज्यादा सहन नहीं कर सकता.’’ 

बता दें कि कनेरिया दिसंबर में 38 साल के हो जाएंगे. उन्होंने 61 टेस्ट में 261 विकेट चटकाए हैं. उन्होंने कहा कि वह अपनी जिंदगी को सुधारना चाहते हैं और उन्होंने उम्मीद जताई कि क्रिकेट अधिकारी उनकी माफी को स्वीकार करेंगे और उनसे सहानुभूति दिखाएंगे.  

Trending news