close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

3 साल बाद यह पूर्व क्रिकेटर फिर बना वेस्टइंडीज का कोच, अफगानिस्तान को दी थी ऊंचाईयां

Windies Cricket: फिल सिमंस 2019 आईसीसी विश्व कप तक अफगानिस्तान के प्रमुख कोच थे. उनके रहते ही टीम ने टूर्नामेंट के लिए क्वालिफाई किया था. 

3 साल बाद यह पूर्व क्रिकेटर फिर बना वेस्टइंडीज का कोच, अफगानिस्तान को दी थी ऊंचाईयां
फिल सिमंस ने ही अफगानिस्तान को आईसीसी विश्व कप में जगह दिलवाई थी.(फाइल फोटो)

सेंट जोंस (एंटीगा): वेस्टइंडीज क्रिकेट (Windies Cricket) पिछले कई सालों से उतार चढ़ाव के दौर से गुजरा है. टीम के कई खिलाड़ी अपने बोर्ड से विवाद के कारण ऩेशनल टीम से दूर होने लगे. इसी बीच टीम ने 2016 में टी20 विश्व कप (T20 World Cup) भी जीत लिया. उस समय देश के पूर्व क्रिकेटर फिल सिमंस (Phil Simmon) टीम के कोच थे. उन्हें भी जल्द ही उनके पद से हटा दिया गया. लेकिन टीम की समस्याएं कम नहीं हुईं. अब एक बार फिर से सिमंस को वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है.

अगले 4 साल तक संभालेंगे विंडीज टीम को
सिमंस का वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड (CWI) के साथ नया करार चार साल का है. विंडीज ने सिंमस के मार्गनिर्देशन में ही 2016 का टी-20 विश्व कप अपने नाम किया था लेकिन छह महीने बाद ही सिमंस की छुट्टी कर दी गई थी. इसके बावजूद सिमंस एक बढ़िया कोच के तौर ही जाने जाते रहे. अब उनके रहते ही टीम अगले साल का टी20 विश्व कप, आीसीसीई 2022 विश्व कप और 2023 तक चलने वाली टेस्ट चैंपियनशिप में विंडीज टीम को गाइड करेंगे.

यह भी पढ़ें: ICC में जिम्बाब्वे, नेपाल को फिर मिली जगह, इस वजह से छीनी गई थी सदस्यता

अफगानिस्तान के भी सफल कोच रहे थे सिमंस
तीन साल पहले अपने देश के कोच पद से हटने के बाद सिमंस अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रहे और उनके रहते टीम ने 2019 वनडे विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया. लेकिन टीम विश्व कप में अच्छा नहीं कर सकी और अंकतालिका में सबसे निचले स्थान पर रही थी. सिमंस ने हाल ही में कैरिबियन प्रीमियर लीग में बारबाडोस त्रिडेंट्स को लीग का खिताब दिलाया है.

बोर्ड ने मानी अपनी अपनी गलती
सीडब्ल्यूआई अध्यक्ष रिकी स्केरिट ने कहा, "सिमंस को वापस लाकर हम न सिर्फ गलती को सुधार कर रहे हैं बल्कि मैं तो इस बात को लेकर आश्वस्त हूं कि सीडब्ल्यूआई ने सही समय पर सही काम के लिए सही इंसान को चुना है. मैं साथ ही फ्लोयड रेइफर का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं जिन्होंने अंतरिम कोच रहते हुए काफी मेहनत की."

जिमी एडम्स ने भी जताई खुशी
बोर्ड के क्रिकेट निदेशक, जिम्मी एडम्स ने कहा, "एक मजबूत चयन प्रक्रिया के बाद से फिल सिमंस को दोबारा मुख्य कोच नियुक्त कर मैं काफी खुश हूं. मुझे पूरा विश्वास है कि अंतर्राष्ट्रीय टीम में सुधार के लिए जो जरूरी अनुभव और नेतृत्व क्षमता होती है फिल उसे टीम में लेकर आएंगे."
(इनपुट आईएएनएस)