Virat Kohli ने आज ही के दिन पार किया था ये मुश्किल पड़ाव, 'Team India' को बनाया वर्ल्ड चैम्पियन

नई दिल्ली: भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) दुनिया के सफल कप्तानों में से एक हैं. वहीं, बल्लेबाजी में भी उनका कोई जवाब नहीं. कोहली के विराट रिकॉर्ड्स की गंवा सारी दुनिया है. इस खिलाड़ी की लीडरशिप की चर्चा हर जगह होती है. उनकी इस सफलता के पीछे 13 साल पहले छिपी हुई जीत है. आज ही के दिन 2008 में भारत ने विराट की कप्तानी में अंडर-19 वर्ल्ड कप अपने नाम किया था. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Mar 02, 2021, 14:02 PM IST
1/5

13 साल पहले अंडर-19 टीम ने किया था कमाल

virat kohli under-19 world cup

टीम इंडिया ने फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को एक रोमांचक मैच में 12 रन( D/L) से हराया. विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में भारत को ये अंडर-19 वर्ल्ड कप दिलाया था. इससे पहले 2000 में मोहम्मद कैफ की कप्तानी में भारतीय टीम ने अंडर-19 वर्ल्ड कप अपने नाम किया था. 

2/5

सेमीफाइनल में कोहली की सेना ने विलियमसन की टीम को दी थी शिकस्त

virat kohli and kane williamson

2008 में अंडर-19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत के सामने न्यूजीलैंड की चुनौती थी. कीवी टीम के कप्तान केन विलियमसन थे. उस मैच में भारत को जीत के लिए 43 ओवर में 191 रनों का टारगेट मिला था. टीम इंडिया ने 9 गेंद रहते ही 7 विकेट खोकर लक्ष्य पूरा कर लिया. इस मैच में विराट कोहली ने 43 रनों की पारी खेली थी. 

3/5

इस टीम में खेलने वाले 5 खिलाड़ी बने भारतीय टीम का हिस्सा

virat kohli batting

इस अंडर-19 वर्ल्ड कप विजेता टीम के 5 खिलाड़ी भारतीय टीम का हिस्सा बने. विराट कोहली के अलावा रविंद्र जडेजा, सिद्धार्थ कौल, मनीष पांडे और सौरभ तिवारी टीम इंडिया के लिए खेल चुके हैं. रविंद्र जडेजा आज के दौर में भारतीय टीम का अहम हिस्सा हैं. 

4/5

विराट-जडेजा का ‘धमाल’

virat kohli and ravindra jadeja

इस टूर्नामेंट में विराट ने कप्तानी के साथ-साथ बल्ले से भी दम दिखाया था. कोहली टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर थे. उन्होंने 6 मैचों में 235 रन बनाए थे. वहीं, भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में रविंद्र जडेजा सबसे आगे थे. उन्होंने टूर्नामेंट में 10 विकेट लिए थे. 

5/5

कप्तानी में कोहली के ‘विराट’ रिकॉर्ड्स

virat kohli captaincy

कोहली वनडे मैचों में लगातार तीन शतक लगाने वाले पहले कप्तान हैं. कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 22 साल बाद श्रीलंका में टेस्ट सीरीज जीतकर इतिहास रचा था. 2015 में विराट ब्रिगेड ने 2-1 से टेस्ट सीरीज अपने नाम की थी. वहीं, 2018-19 में विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में भारत को ऑस्ट्रेलिया की धरती पर टेस्ट सीरीज में ऐतिहासिक जीत दिलाई थी. 71 साल में पहली बार ऑस्ट्रेलिया की धरती पर भारत को टेस्ट सीरीज में जीत मिली थी.