IND vs ENG: अश्विन के कमाल से लेकर अक्षर के धमाल तक, ये हैं सीरीज के कुछ खास रिकॉर्ड्स

नई दिल्ली: भारत ने इंग्लैंड को चार मैच की टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले में पारी और 25 रनों से करारी मात दी. इस टेस्ट को जीतते ही भारत ने 3-1 से इस सीरीज पर भी अपना कब्जा किया. इतना ही नहीं भारत ने अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल में जगह बना ली है, जहां जून में उसका सामना न्यूजीलैंड से होगा. इस सीरीज में कई बड़े रिकॉर्ड्स बनते और टूटते देखे गए. आइए नजर डालते हैं ऐसे ही कुछ रिकॉर्ड्स पाए जो इस सीरीज में दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने बनाए.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Mar 06, 2021, 17:55 PM IST
1/5

अश्विन ने सबसे तेज पूरे किए 400 टेस्ट विकेट

Ravichandran Ashwin

भारत की ओर से सबसे तेज 400 टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने इसी टेस्ट सीरीज में पूरा किया. अश्विन ने अपने 77वें टेस्ट में ये मुकाम हासिल किया. अश्विन से पहले ये रिकॉर्ड अनिल कुंबले (Anil Kumble) के नाम था, जिन्होंने 80 टेस्ट में ये कारनामा किया था. ओवरऑल सबसे तेज 400 टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम है. अश्विन इस कड़ी में दूसरे नंबर पर हैं.

2/5

डेब्यू सीरीज में अक्षर ने हासिल किए सबसे ज्यादा विकेट

Axar Patel

इस सीरीज में डेब्यू करने वाले लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल (Axar Patel) अब भारत की ओर से डेब्यू सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. इस मामले में अक्षर ने दिलीप दोषी (Dilip Doshi) की बराबरी की. अक्षर और दिलीप के नाम अपनी-अपनी डेब्यू सीरीज में 27 विकेट हैं.

3/5

घर में विराट की कप्तानी में जीते सबसे ज्यादा मैच

Virat Kohli

इस सीरीज में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने अपनी कप्तानी में भारत को घर में सबसे ज्यादा जीत दिलाने का रिकॉर्ड भी बनाया. विराट की कप्तानी में भारत घर में अब 23 टेस्ट मैच जीत चुका है. विराट से पहले ये रिकॉर्ड पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के नाम था, जिनकी कप्तानी में भारत ने 21 जीत हासिल की थीं. इतना ही नहीं विराट अब धोनी के साथ सबसे ज्यादा मैचों में भारत की कप्तानी करने वाले कप्तान भी बन गए हैं. धोनी और विराट ने 70 मैचों में भारत की कप्तानी की है.

4/5

900 विकेट लेने वाले इंग्लैंड के पहले गेंदबाज बने एंडरसन

James Anderson

इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) सभी फॉर्मेट में 900 विकेट हासिल करने वाले इंग्लैंड के पहले गेंदबाज बने. एंडरसन ने कारनामा करने वाले दुनिया के तीसरे तेज गेंदबाज हैं. ओवरऑल वो ये मुकाम छूने वाले दुनिया के छठे गेंदबाज हैं. इतना ही नहीं एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज हैं. एंडरसन के नाम टेस्ट क्रिकेट में 611 विकेट हैं.

5/5

टीम इंडिया ने पहला टेस्ट हारने के बाद लगातार दूसरी सीरीज जीती

Team India

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया (Team India) ने भी एक खास रिकार्ड अपने नाम किया. भारतीय टीम अब दुनिया की ऐसी पहली टीम बन गई है, जिसने लगातार दूसरी बार पहला टेस्ट हारने के बाद सीरीज जीती हो. इस सीरीज से पहले भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहला टेस्ट हारने के बाद 2-1 से मात दी थी.