Zee Rozgar Samachar

36 पर ढेर होने के बाद पलटवार के लिए तैयार है भारत, डे-नाइट टेस्ट में ऐसा है Team India का रिकॉर्ड

नई दिल्ली: भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच 24 फरवरी से अहमदाबाद (Ahmedabad) के मोटेरा स्टेडियम में खेला जाएगा. इस सीरीज के पहले टेस्ट में इंग्लैंड ने भारत को 227 रनों से मात दी. जबकि दूसरे टेस्ट में भारत ने शानदार वापसी करते हुए 317 रन से जीत हासिल की. तीसरा टेस्ट डे नाइट (Day Night test) मैच है और ये मुकाबला गुलाबी गेंद से खेला जाएगा. भारत ने इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना आखिरी डे नाइट टेस्ट खेला था और उस टेस्ट की दूसरी पारी में भारत 36 रन पर ऑलआउट हो गया था. आइए नजर डालते हैं भारत के डे नाइट टेस्ट रिकॉर्ड्स पर.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Feb 23, 2021, 12:25 PM IST
1/4

2019 में बांग्लादेश को चटाई थी धूल

India won against Bangladesh in 2019

भारत ने अपना पहला डे नाइट टेस्ट (Day Night test) मैच 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था. ये टेस्ट कोलकाता के ईडन गार्डन्स (Eden Gardens) में खेला गया था. इस टेस्ट को भारत ने पारी और 46 रन से अपने नाम किया था. इस टेस्ट की पहली पारी में भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने शतक ठोका था. 

2/4

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए शर्मसार

India got all-out for 36 runs against Australia

दूसरी बार जब भारत डे नाइट टेस्ट (Day Night test) खेलने उतरा तो उसने एक बहुत ही खराब रिकॉर्ड अपने नाम के साथ जोड़ लिया. एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट की दूसरी पारी में भारतीय टीम 36 रनों पर ऑलआउट हो गई थी. ये भारत का टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम स्कोर था. 

3/4

डे नाइट में बोलता है विराट का बल्ला

Virat Kohli scores most runs for India in day night

भारत की ओर से डे नाइट मैचों (Day Night test) में सबसे ज्यादा रन टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के नाम पर हैं. विराट ने बांग्लादेश के खिलाफ 2019 में कोलकाता टेस्ट में शानदार शतक मारा था. जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी विराट ने पहली पारी में 74 रन बनाए थे. विराट के नाम दो डे नाइट मैचों में 214 रन हैं. विराट का आखिरी शतक भी डे नाइट टेस्ट में ही आया था. 

4/4

तेज गेंदबाजों का रहा है दबदबा

Indian bowlers dominates in day night tests

डे-नाइट (Day Night test) टेस्ट मैचों में भारत के तेज गेंदबाजों का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है. बांग्लादेश के खिलाफ 2019 में उमेश यादव और ईशांत शर्मा ने पारी में 5-5 विकेट लिए थे. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड टेस्ट की पहली पारी में उमेश ने 3 विकेट झटके थे. भारत के लिए उमेश यादव के नाम डे नाइट टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा 11 विकेट हैं.