Advertisement
photoDetails1hindi

Motera Stadium: दुनिया भर में छाया भारत का ये नया क्रिकेट स्टेडियम, मेलबर्न से ज्यादा है इसका स्वैग

अहमदाबाद: टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है. 24 फरवरी से तीसरा टेस्ट अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में खेला जाएगा. ये मुकाबला दो चीजों की वजह से बेहद खास है. पहला कि ये भारत और इंग्लैंड के बीच पहला पिंक बॉल टेस्ट होगा और दूसरा ये मैदान. मोटेरा का ये स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है. जिसे देखकर खिलाड़ी भी हैरान रह गए. 

दुनिया का सबसे बड़ा मैदान है मोटेरा

1/4
दुनिया का सबसे बड़ा मैदान है मोटेरा

अहमदाबाद का ये मैदान दुनिया का सबसे बड़ा मैदान है.मोटेरा का सरदार पटेल स्टेडियम वैसे तो कई साल पुराना है लेकिन इसे नई तरीके से बनाया गया है. इसी स्टेडियम में पिछले साल अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का आगमन हुआ था. इसमें एक साथ एक लाख 10 हजार दर्शक मैच देख सकते हैं. 

700 करोड़ की लागत से बना है ये मैदान

2/4
700 करोड़ की लागत से बना है ये मैदान

अहमदाबाद का मोटेरा स्टेडियम 700 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से बना है. इसमें 1 लाख 10 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता है. इस स्टेडियम को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड स्टेडियम बनाने वाली कंपनी द्वारा ही डिजाइन किया गया है. इसमें 76 कॉरपोरेट बॉक्स, चार ड्रेसिंग रूम के अलावा तीन प्रैक्टिस ग्राउंड भी हैं. 

मोटेरा स्टेडियम में मिलेगी ये सुविधा

3/4
मोटेरा स्टेडियम में मिलेगी ये सुविधा

मोटेरा के सरदार पटेल स्टेडियम में इनडोर क्रिकेट एकेडमी के अलावा स्वीमिंग पूल, स्क्वाश और टेबल टेनिस खेलने की सुविधाएं भी हैं. इस स्टेडियम की लाइट्स भी बेहद अलग हैं. यहां फ्लड लाइट की जगह एलईडी लाइट्स लगी हैं जो कि सोलर एनर्जी से जलती हैं. इसके अलावा स्टेडियम में 3डी थिएटर भी है.

मोटेरा का इतिहास

4/4
मोटेरा का इतिहास

1982 में साबरमती नदी के तट पर अंतराराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनाने के लिए गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन को जमीन दी गई, जिस पर मोटेरा स्टेडियम का निर्माण हुआ था. 2016 में इस स्टेडियम का पुर्ननिर्माण किया गया और अब यह दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है, जिसे सरदार पटेल स्टेडियम के नाम से जाना जाता है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़