भारत के सबसे पढ़े-लिखे क्रिकेटर्स, कोई इंजीनियर तो किसी ने निकाला IAS एग्जाम

नई दिल्ली: अकसर हमने देखा है कि क्रिकेटर्स खेल की वजह से अपनी पढ़ाई लिखाई पूरी नहीं कर पाते. चाहें फिर सचिन तेंदुलकर की बात करें या विराट कोहली की. ये सभी खिलाड़ी पढ़ाई से दूर ही रहे हैं. लेकिन बेहद कम लोग जानते होंगे की भारत में ऐसे भी कई खिलाड़ी है जो खेल के साथ साथ पढ़ाई में भी टॉप पर रहे हैं. आज भारतीय क्रिकेट इतिहास के कुछ ऐसे खिलाड़ी ही खिलाड़ियों के बारे में बात करेंगे.  

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Jun 13, 2021, 10:55 AM IST
1/5

अनिल कुंबले

Anil Kumble

भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले कुंबले ने प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज एजुकेशन बासावानागुड़ी से पूरी की थी. इसके बाद उन्होंने आरवीसीई कॉलेज से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिग्री की. 

2/5

राहुल द्रविड़

Rahul Dravid

भारतीय टीम की द वॉल कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ की स्कूलिंग बैंगलोर के एक जाने माने सेंट जोसेफ बॉयज हाईस्कूल से हुई. बाद में उन्होंने बैंगलोर के सेंट जोसेफ कॉलेज ऑफ कॉमर्श से कॉमर्श में डिग्री हासिल की. जब वह सेंट जोसेफ कॉलेज ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन से एमबीए की पढ़ाई कर रहे थे तभी उनका चयन भारतीय टीम के लिए हो गया.

3/5

वीवीएस लक्ष्मण

VVS Laxman

भारतीय टीम के वीवीएस लक्ष्मण की स्कूलिंग हैदराबाद के लिटिल फ्लावर हाई स्कूल से हुई. जिसके बाद लक्ष्मण ने डॉक्टर बनने के लिए एक मेडिकल कॉलेज में दाखिला ले लिया, इसी बीच उनका सलेक्शन टीम इंडिया में हो गया और उन्होंने मेडिकल की पढ़ाई बीच में छोड़ दी और फुल टाइम क्रिकेटर बन गए

4/5

अविष्कार साल्वी

Avishkar Salvi

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज अविष्कार साल्वी एस्ट्रोफिजिक्स में पीएचडी कर चुके हैं. बता दें कि स्ट्रोफिजिक्स में हायर एजुकेशन यानी की रिसर्च करने वालों को ISRO से लेकर NASA तक काम करने का मौका मिलता है. इसके अलावा स्ट्रोफिजिक्स के जरिए BARC और NCRA जैसी संस्थानों में नौकरी का मौका मिलता है.

5/5

अमर खुरासिया

amay khurasiya

अमर खुरासिया भारत के सबसे पढ़े लिखे क्रिकेटर माने जाते हैं. उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने से पहले IAS की परीक्षा पास की थी.