photoDetails1hindi

ODI World Cup 2023: वनडे वर्ल्ड कप में कौन करेगा भारत के लिए नंबर-4 पर बल्लेबाजी? ये 3 हैं दावेदार

India in ODI World Cup 2023 : भारत अगले साल यानी 2023 में वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा. 2019 का वनडे वर्ल्ड कप शायद ही कोई भूला हो जब टीम इंडिया को सेमीफाइनल में करारी हार झेलनी पड़ी थी. तब कप्तानी विराट कोहली के पास थी और दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी टीम में थे. अब कप्तान बदल चुके हैं. कई खिलाड़ी नए हैं और टीम को तैयार किया जा रहा है. 

1/5

2023 के वनडे वर्ल्ड कप के लिए तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. हेड कोच राहुल द्रविड़ के मार्गदर्शन और कप्तान रोहित शर्मा के नेतृत्व में टीम इंडिया इस बार कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहेगी और इस आईसीसी टूर्नामेंट को जीतकर 10 साल के सूखे को खत्म करने की कोशिश करेगी. भारत ने आखिरी आईसीसी ट्रॉफी 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी के तौर पर जीती थी. टीम इंडिया ने वनडे वर्ल्ड कप 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में अपने नाम किया था.

श्रेयस अय्यर हैं टॉप पर

2/5
श्रेयस अय्यर हैं टॉप पर

इस बीच सवाल है कि भारत के लिए आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप-2023 में चौथे नंबर पर कौन बल्लेबाजी करेगा. कोच राहुल द्रविड़ के प्रयोगों को देखते हुए ऐसा लगता है कि कोई खिलाड़ी अभी तक निश्चित नहीं है. इस स्पॉट के तीन बड़े दावेदारों पर एक नजर डालते हैं तो इनमें सबसे ऊपर नाम श्रेयस अय्यर का है. 

श्रेयस का बढ़िया है प्रदर्शन

3/5
श्रेयस का बढ़िया है प्रदर्शन

घरेलू क्रिकेट में मुंबई का प्रतिनिधित्व करने वाले श्रेयस अय्यर वनडे में अपनी शानदार फॉर्म में हैं. उनकी बल्लेबाजी देखकर ऐसा लगता है कि वह मैदान पर होने का पूरा लुत्फ उठाते हुए रन गति को बढ़ाते हैं. साल 2022 में 14 पारियों में अय्यर ने 60 के शानदार औसत से कुल 721 रन बनाए हैं. उनका लगभग 92 का स्ट्राइक रेट है, जिसमें छह अर्धशतक हैं. 113 का सर्वश्रेष्ठ स्कोर है. अय्यर ने हालांकि नंबर 4 पर सिर्फ 4 पारियां खेली हैं, लेकिन फिर से उनका सर्वोच्च स्कोर इसी स्थान पर आया है.

 

ऋषभ पंत

4/5
ऋषभ पंत

विकेटकीपर बल्लेबाज पंत फिलहाल बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए बाहर हैं. उन्हें पीठ में जकड़न की समस्या थी. उनकी वनडे में वापसी टी20 के मुकाबले अच्छी रही है. 2022 में वनडे में नंबर-4 पर बल्लेबाजी करते हुए पंत ने 8 पारियों में 37 की औसत से 262 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके नाम एक शतक और एक ही अर्धशतक है. 125 का उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर इंग्लैंड के खिलाफ बना था. वह एक बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और 100 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हैं. 

सूर्यकुमार यादव

5/5
सूर्यकुमार यादव

टी20 फॉर्मेट में तो सूर्यकुमार यादव का दबदबा रहा है. वह इतने अलग-अलग शॉट लगाते हैं कि कई क्रिकेटरों ने उन्हें मौजूदा समय में सर्वश्रेष्ठ टी20 खिलाड़ी कहना शुरू कर दिया है. साल 2022 में वनडे में नंबर-4 पर सूर्यकुमार के नाम 3 पारियों में केवल 30 रन हैं. कुल मिलाकर यादव के नाम 16 वनडे में 32 के औसत से 384 रन बनाए हैं. वनडे में उनका टॉप स्कोर 64 रन है. इस मामले में वह श्रेयस और पंत से पीछे हैं लेकिन यह टीम मैनेजमेंट पर निर्भर करेगा कि वे उन्हें इस फॉर्मेट में कैसे देखते हैं.

photo-gallery