Sports 2019: इस साल खेलों के 5 सबसे यादगार लम्हे

साल 2019 भारत में खेलों के लिए से भले ही बहुत ज्यादा खास न रहा हो लेकिन इसके बाद भी यह साल भारत के खेलों के लिहाज से तरक्की का ही रहा. ज्यादातर खेलों में अगले साल टोक्यो में होने वाले ओलंपिक (Tokyo 2020) के लिए तैयारी ही करने में लगे रहे. क्रिकेट में इस साल इंग्लैंड में हुआ आईसीसी विश्व कप (ICC World Cup) खेलों का सबसे बड़ा इवेंट रहा. 

विकास शर्मा | Mar 13, 2020, 20:10 PM IST

नई दिल्ली: साल 2019 भारत में खेलों के लिए से भले ही बहुत ज्यादा खास न रहा हो लेकिन इसके बाद भी यह साल भारत के खेलों के लिहाज से तरक्की का ही रहा. ज्यादातर खेलों में अगले साल टोक्यो में होने वाले ओलंपिक (Tokyo 2020) के लिए तैयारी ही करने में लगे रहे. क्रिकेट में इस साल इंग्लैंड में हुआ आईसीसी विश्व कप (ICC World Cup) खेलों का सबसे बड़ा इवेंट रहा. 

 

1/6

2019 में खेल के बड़े इवेंट

Big Events of Sports in 2019

2019 में क्रिकेट में टीम इंडिया का बेहतरीन प्रदर्शन रहा. वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल तक जाना, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में टीम इंडिया का टॉप पर जाने के अलावा ऑस्ट्रेलिया में पहली टेस्ट सीरीज जीतना बड़ी उपलब्धि रही. तो बैडमिंटन में पीवी सिंधु ने बीडब्ल्यूएफ बैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप जीतकर इतिहास रच दिया. इसके अलवा वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में दीपक पुनिया ने देश का नाम रोशन किया. 

2/6

इंग्लैंड बना वनडे वर्ल्ड चैंपियन

England wins ICC World Cup

इंग्लैंड में हुए आईसीसी विश्व कप 2019 में दुनिया को नया वर्ल्ड चैंपियन मिला जब इंग्लैंड ने बेहद रोमांचक मैच में न्यूजीलैंड को हराकर पहली बार खिताब अपने नाम किया. इस टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले की सबसे खास बात यह रही कि यह दुनिया का एकमात्र मैच रहा जिसमें निर्धारित 50 ओवर के खेल के बाद मैच टाई हुआ और फिर सुपर ओवर भी टाई हुआ. इसके बाद बाउंड्री काउंट के आधार पर इंग्लैंड विजयी घोषित किया गया

3/6

पीवी सिंधु,बीडब्ल्यूएफ बैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप

PV Sindhu wins Badminton World Championship

स्विट्जरलैंड के बासेल में बीडब्ल्यूएफ बैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप 2019 जीत कर पीवी सिंधु गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनीं. चैंपियनशिप के फाइनल में सिंधु ने दुनिया की चौथे नंबर की खिलाड़ी जापान की नोजोमी ओकुहारा को खिताब जीता.

4/6

दीपक पुनिया ने कुश्ती में रचा इतिहास

Deepak Punia Wins World Wrestling Championship

भारत के लिए पहलवान दीपक पूनिया ने वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप 2019 में सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रच दिया. दीपक इस चैंपियनशिप में पदक पाने वाले पहले भारतीय बने. इस चैंपियनशिप में दीपक सेमीफाइनल जीतने के बाद चोट की वजह से फाइनल में नहीं उतर सके और उन्हें सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा. 

5/6

भारत ने ऑस्ट्रेलिया में जीती पहली टेस्ट सीरीज

First Test Series Win in Australia by India

2019 की साल की शुरुआत में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में उसी की सरजमी पर टेस्ट सीरीज में हराने की उपलब्धि हासिल की जो टेस्ट इतिहास में पहली बार हुआ. चार मैचों की इस सीरीज में टीम इंडिया ने 2-1 से सीरीज अपने नाम की. 

6/6

मुंबई ने आईपीएल 2019 में रचा इतिहास

Mumbai Indians wins  IPL 2019

2019 में आईपीएल का फाइनल मुकालबा लीग के दो सबसे तगड़े विरोधी मुंबई इंडियन्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच हुआ. इस मैच में मुंबई ने बाजी मारी और चार बार आईपीएल जीतने वाली पहली टीम बनी. जबकि इससे पहले मुंबई और चेन्नई दोनों ही तीन-तीन बार यह चैंपियनशिप जीत चुकी थीं.