Advertisement
photoDetails1hindi

Team India: टीम इंडिया में इस खिलाड़ी की वापसी की उम्मीदें तोड़ चुकीं दम, जल्द ले सकता है क्रिकेट से संन्यास

Team India Cricketer: भारत का एक क्रिकेटर ऐसा है, जिसकी टीम इंडिया में वापसी की उम्मीदें दम तोड़ चुकी हैं. भारतीय क्रिकेट टीम का ये खिलाड़ी संन्यास लेने के लिए मजबूर है. इस खिलाड़ी की टीम इंडिया में वापसी लगभग नामुमकिन नजर आ रही है. 

1/6

भारतीय टीम मैनेजमेंट भी अब इस खिलाड़ी को भूल चुकी है. सिर्फ 68 इंटरनेशनल मैच खेलकर इस खिलाड़ी का इंटरनेशनल करियर लगभग खत्म हो चुका है. अगर आने वाले समय में ये खिलाड़ी अपने संन्यास का ऐलान कर दे तो किसी को भी हैरानी नहीं होगी.

2/6

टीम इंडिया के बल्लेबाज मनीष पांडे ने जिस तरह से टीम इंडिया में एंट्री मारी तो लगा वह एक लंबी रेस का घोड़ा है और टीम इंडिया के लिए 10 से 15 साल तक क्रिकेट खेल सकता है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. साल 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में खेले गए एक वनडे मैच में जब मनीष पांडे ने 81 गेंदों पर 104 रन बनाकर टीम इंडिया को एक असंभव सी दिखने वाली जीत दिलाई तो लगा भारत को दूसरा विराट कोहली मिल गया. 

3/6

हालांकि इसके बाद मनीष पांडे के इंटरनेशनल करियर में उतार-चढ़ाव शुरू हो गया और वह खराब प्रदर्शन के कारण टीम इंडिया से अंदर-बाहर होने लग गए. टीम इंडिया के लिए मनीष पांडे 29 वनडे और 39 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं. मनीष पांडे ने 29 वनडे मैचों में 566 रन और 39 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 709 रन बनाए हैं. मनीष पांडे के नाम वनडे में 1 शतक और 2 अर्धशतक जड़ने का रिकॉर्ड है, जबकि टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके नाम 3 अर्धशतक जड़ने का रिकॉर्ड है. मनीष पांडे ने 160 IPL मैचों में 3648 रन बनाए हैं.

4/6

मनीष पांडे फिलहाल 33 साल के हो चुके हैं और उन्हें दोबारा टीम इंडिया में मौका मिलना असंभव के बराबर है. टीम इंडिया में अब सूर्यकुमार यादव और श्रेयस अय्यर जैसे बल्लेबाज धूम मचा रहे हैं, जो मनीष पांडे से भी टैलेंटेड बल्लेबाज हैं. ऐसे में मनीष पांडे कभी भी संन्यास का ऐलान करने के लिए मजबूर हो सकते हैं. मनीष पांडे ने IPL 2022 में लखनऊ सुपर जायंट्स (Lucknow Super Giants) टीम के लिए बेहद घटिया प्रदर्शन किया था. मनीष पांडे ने IPL 2022 के 6 मैचों में महज 88 रन बनाए थे, उनके इस फ्लॉप प्रदर्शन को देखते हुए लखनऊ सुपर जायंट्स ने उन्हें अपनी प्लेइंग इलेवन से भी ड्रॉप कर दिया था. इससे पहले मनीष पांडे साल 2021 में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए IPL खेलते थे, लेकिन खराब प्रदर्शन के कारण इस टीम ने उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया था.

5/6

मनीष पांडे को इस साल IPL 2023 सीजन के लिए दिल्ली कैपिटल्स ने खरीदा है. अगर वह इस बार भी फ्लॉप रहे तो उनका आईपीएल करियर भी खत्म हो सकता है. मनीष पांडे को एक वक्त पर टीम इंडिया का भविष्य माना जाता था, लेकिन इनका बल्ला ज्यादातर शांत रहा. मनीष पांडे ने टीम इंडिया के लिए शानदार डेब्यू किया था. उन्होंने साल 2015 में जिंबाब्वे के खिलाफ 86 गेंदों पर 71 रन बनाए थे. इसके बाद अगले ही साल उन्होंने सिडनी में 81 गेंदों पर 104 रन बनाए और टीम की जीत पक्की की. लेकिन इसके बाद वो टीम इंडिया से लगातार अंदर बाहर होते रहे. इंजरी ने भी उनसे कई बड़े मौके छीने. शानदार शुरुआत को वो बड़े करियर में तब्दील नहीं कर सके.

6/6

मनीष पांडे ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ की थी. 2009 में वह आईपीएल में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने थे. उन्होंने डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद के खिलाफ सिर्फ 73 गेंदो में नाबाद 114 रनों की पारी खेली थी. इस दौरान उनके बल्ले से 10 चौके और चार छक्के निकले थे. तब अनिल कुंबले आरसीबी के कप्तान थे.

ट्रेन्डिंग फोटोज़