ये हैं वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले टॉप 6 गेंदबाज

किसी भी गेंदबाज की काबिलियत इस बात से तय होती है कि उसने कितने विकेट लिए हैं, और इन विकेट को हासिल करने में उसने कितने कम मैच खेले हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Jul 13, 2020, 05:35 AM IST

नई दिल्ली: क्रिकेट के हर प्रारूप में गेंदबाजों की बहुत अहमियत होती है. एक अच्छा गेंदबाज किसी भी मैच की दिशा पलटने का हुनर रखता है. उसकी उंगलियों में इतना जादू होता है कि हारी हुई बाजी को भी जीत में बदल सकता है. वहीं ये तो हम सभी जानते हैं कि वनडे करियर की शुरुआत में बहुत कम गेंदबाज ऐसे होते हैं जो लगातार विकेट हासिल कर प्रभावित कर पाते हैं, क्योंकि ज्यादातर गेंदबाज अच्छी शुरुआत का फायदा उठा नहीं पाते जिसका असर उनके करियर पर साफ दिखाई देता है. इसी कारण वनडे क्रिकेट में केवल 13 गेंदबाज ही ऐसे हैं, जिनके नाम 300 से ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है. इसके अलावा अगर हम बात करें ऐसे गेंदबाजों की जिन्होंने वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 50 विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है तो इस लिस्ट में केवल 6 नाम ही शामिल हैं. चलिए आपको बताते हैं कौन हैं ये रिकॉर्ड बनाने वाले 6 गेंदबाज.

1/6

डेनिस लिली

Dennis Lillee

ऑस्ट्रेलिया के महान गेंदबाज डेनिस लिली के नाम सबसे तेज 50 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज था, जिसे 18 साल बाद भारतीय गेंदबाज अजीत अगरकर ने तोड़ा था. आपको बता दें कि लिली ने 18 दिसंबर 1980 को अपने करियर के 24वें मैच में इंडिया के खिलाफ सिडनी में यह आंकड़ा पार किया था. डेनिस लिली ने कुल मिलाकर 63 मैच खेले जिनमें उन्होंने 103 विकेट चटकाए.

2/6

कुलदीप यादव

Kuldeep Yadav

टीम इंडिया के स्पिनर कुलदीप यादव ने भी ये कारनामा 24 मैच में पूरा कर लिया था. कुलदीप ने साल 2018 में हांगकांग के खिलाफ एशिया कप में इस आंकड़े को पूरा कर लिया था. इसी के साथ कुलदीप यादव इंडिया की तरफ से 50 विकेट लेने वाले दूसरे सबसे तेज गेंदबाज बन गए हैं. कुलदीप ने अपने अब तक के करियर में 60 वनडे मैच खेले हैं और उनमें 104 विकेट लिए हैं.  

3/6

हसन अली

Hasan Ali

पाकिस्तानी टीम के तेज गेंदबाज हसन अली ने भी 24 मैचों में 50 विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है. हसन अली ने 18 अक्टूबर 2017 को अबू धाबी में श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए ये आंकड़ा पार किया था, जिसके बाद वो पाकिस्तान क्रिकेट टीम की तरफ से सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले बॉलर बन चुके हैं. उन्होंने अब तक 53 मैचों में 82 विकेट अपना नाम किए हैं.

4/6

मिचेल मैक्लेनाघन

Mitchell McClenaghan

न्यूजीलैंड के मिचेल मैक्लेनाघन ने अपने 23वें मैच में 50 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था. उन्होंने 24 अक्टूबर 2014 को माउंट मोउनगुई में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस आंकड़े को पूरा किया था. मैक्लेनाघन ने अपने करियर में 48 वनडे मैचों में 82 विकेट अपने नाम किए हैं.

5/6

अजीत अगरकर

Ajit Agarkar

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी अजीत अगरकर भारत की ओर से वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 50 विकेट लेने के मामले में पहले नंबर पर हैं. उनके नाम एक समय सबसे तेज 50 विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज था, जो 11 सालों तक उनके नाम रहा. अजीत अगरकर ने 30 सितम्बर 1998 को हरारे में जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले गए मैच में ये आंकड़ा पार किया था. अजीत ने ये कारनामा अपने 23वें मैच में कर दिखाया था. उन्होंने अपने शानदार करियर में 191 वनडे मैच खेले जिनमें उन्होंने 288 विकेट चटकाए.

6/6

अजंता मेंडिस

Ajantha Mendis

श्रीलंका के स्पिनर अजंता मेंडिस के नाम वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 50 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है. 12 जनवरी 2009 को जिम्बाब्वे के खिलाफ ढाका में खेले गए अपने 19वें  मैच में उन्होंने ये रिकॉर्ड बनाया था. इतना ही नहीं वो इकलौते गेंदबाज हैं जिन्होंने 20 से कम मैचों में 50 विकेट अपने नाम किए हैं. अजंता ने अपने करियर में 87 वनडे मैचों में हिस्सा लिया जिनमें उन्होंने 152 विकेट लिए.