Advertisement
photoDetails1hindi

WTC: Virat Kohli बनेंगे सभी ICC टूर्नामेंट का फाइनल खेलने वाले पहले खिलाड़ी, ये है लिस्ट

नई दिल्ली: विराट कोहली (Virat Kohli) मौजूदा समय में दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज हैं. विराट ने दुनिया के बड़े-बड़े गेंदबाजं को पानी पिलाया है. विराट की कप्तानी में टीम इंडिया World Test Championship के फाइनल में अगले महीने न्यूजीलैंड का सामना करेगी. इस मैच को खेलते ही विराट एक खास रिकॉर्ड बना देंगे. दरअसल विराट आईसीसी के सभी टूर्नामेंटों के फाइनल खेलने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन जाएंगे. आइए एक नजर डालते हैं उन सभी टूर्नामेंट की लिस्ट पर जिनका फाइनल विराट खेल चुके हैं. 

 

अंडर-19 वर्ल्ड कप- 2008

1/5
अंडर-19 वर्ल्ड कप- 2008

विराट ने अपने करियर का सबसे पहला आईसीसी टूर्नामेंट फाइनल 2008 में खेला था. जब 2008 में विराट की कप्तानी में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को मात देकर वर्ल्ड कप की ट्रॉफी उठाई थी. उस मैच में भारत ने 12 रनों से जीत हासिल की थी.

वनडे वर्ल्ड कप- 2011

2/5
वनडे वर्ल्ड कप- 2011

विराट ने अपने करियर का दूसरा आईसीसी टूर्नामेंट फाइनल 2011 के वनडे वर्ल्ड कप में खेला था. उस मैच में भारत ने श्रीलंका को 6 विकेट से मात देकर अपना दूसरा वर्ल्ड कप खिताब उठाया था. एमएस धोनी की अगुआई वाली उस टीम में विराट के अलावा सचिन, सहवाग, गंभीर और युवराज जैसे दिग्गज शामिल थे. 

चैंपियंस ट्रॉफी- 2013

3/5
चैंपियंस ट्रॉफी- 2013

दो साल बाद विराट ने चैंपियंस ट्रॉफी 2013 में अपना तीसरा आईसीसी फाइनल खेला. इस मैच में एमएस धोनी की कप्तानी वाली भआरतीय टीम ने मेजबान इंग्लैंड को 5 रन से मात देकर खिताब पर कब्जा जमाया था. 

टी-20 वर्ल्ड कप- 2014

4/5
टी-20 वर्ल्ड कप- 2014

एक साल बाद विराट ने एक और आईसीसी टूर्नामेंट का फाइनल खेला. इस बार 2014 के टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल में भारत का सामना श्रीलेका से था. हालांकि भारतीय टीम को इस मैच में हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन विराट इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे. 

अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप खेलेंगे विराट

5/5
अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप खेलेंगे विराट

विराट कोहली की अगुआई में टीम इंडिया अगले महीने 18 से 22 जून तक World Test Championship Final में न्यूजीलैंड का सामना करेगी. इस फाइनल को खेलते ही विराट सभी आईसीसी टूर्नामेंटों का फाइनल खेलने वाले दुनिया के इकलौते खिलाड़ी बन जाएंगे.      

ट्रेन्डिंग फोटोज़