Pink Ball Test: कोलकाता में छाए उमेश यादव, इशांत के साथ बनाया रिकॉर्ड

Day-Night test: कोलकाता टेस्ट में इशांत शर्मा के बाद उमेश यादव ने भी पांच विकेट हॉल हासिल किया. 

Pink Ball Test: कोलकाता में छाए उमेश यादव, इशांत के साथ बनाया रिकॉर्ड
उमेश ने मैच में कुल 8 विकेट लिए जिसमें से पांच विकेट दूसरी पारी में थे. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: कोलकाता में भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच हुए पहले डे-नाइट टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को एक पारी और 46 रन से हराकर इतिहास रच दिया. यह पहली बार हुआ की किसी टीम ने लगातार चार टेस्ट मैचों में एक पारी के अंतर से जीत दर्ज की. कोलकता में जहां पहली पारी में इशांत शर्मा ने पांच विकेट लिए वहीं दूसरी पारी में उमेश यादव ने पांच विकेट लेने की उपलब्धि हासिल की.

उमेश का पंजा
उमेश यादव ने पहली पारी में तीन विकेट लिए थे और मैच के दूसरे दिन जब बांग्लादेश के छह विकेट गिरे थे, उस समय तक उमेश केवल दो ही विकेट ले सके थे. तीसरे दिन उमेश ने बांग्लादेश के आखिरी तीन विकेट लेकर अपने पांच विकेट पूरे किए और भारत के पहले डे-नाइट मैच में यह उपलब्धि हासिल करने वाले गेंदबाज बन गए थे. उमेश के अलावा इशांत शर्मा ने भी यह रिकॉर्ड साझा किया है. उन्होंने पहली पारी में पांच विकेट लिए थे. 

मैच में छाए भारतीय पेसर्स 
इस मैच में भारतीय पेसर्स ने 19 विकेट लिए और भारत में एक मैच में पेसर्स की ओर सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भी बनाया. इससे पहले टीम इंडिया के पेसर्स ने 2017-18 में कोलकाता में ही श्रीलंका के खिलाफ 17 विकेट लिए थे. वहीं टीम इंडिया के पेसर्स की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रिका के खिलाफ है जो उसने 2017-18 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 20 विकेट लेकर बनाया था. 

इशांत भी छाए रहे इस मैच में
इशांत शर्मा बांग्लादेश की पहली पारी में पांच विकेट लिए और दूसरी पारी में शुरुआती झटके देते हुए कुल चार विकेट भी लिए. इस मैच में ईशांत के नाम कुल 9 विकेट रहे तो वहीं उमेश के नाम भी 8 विकेट रहे. इशांत पिंक बॉल टेस्ट में पांच विकेट हॉल हासिल करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने.