ये है अब तक का सबसे लंबा छक्का, जानें इस लिस्ट में शामिल होने वाले टॉप 5 क्रिकेटर्स कौन हैं
Advertisement

ये है अब तक का सबसे लंबा छक्का, जानें इस लिस्ट में शामिल होने वाले टॉप 5 क्रिकेटर्स कौन हैं

क्रिकेट के इतिहास में कई बल्लेबाज़ ऐसे हैं जिन्होंने ना सिर्फ छक्के मारे बल्कि उन्होंने सबसे लंबे छक्के मारने के रिकॉर्ड भी बना डाले.

File Image

नई दिल्ली: क्रिकेट के इतिहास में कई बल्लेबाज़ ऐसे हैं जिन्होंने ना सिर्फ छक्के मारे बल्कि उन्होंने सबसे लंबे छक्के मारने के रिकॉर्ड भी बना डाले. तो चलिए आज की इस खास स्टोरी में हम आपको क्रिकेट की दुनिया के ऐसे दिग्गजों से मिलवाएंगे जिन्होंने सिर्फ छक्के नहीं बल्कि सबसे लम्बे छक्के मारे हैं.

  1. अफरीदी ने मारे हैं अपने करियर में 476 छक्के
  2. 2007 टी20 विश्व कप में युवराज ने की थी छक्कों की बरसात
  3. क्रिस लिन ने बनाया था बीबीएल में इतिहास
  4.  

शाहिद अफरीदी

जब बात होती है सबसे लंबा छक्का मारने वाले खिलाड़ियों की तो सबसे पहले हर किसी के ज़हन में पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी शाहिद अफरीदी का नाम ही आता है. अफरीदी क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले बल्लेबाज हैं. साल 2013  में दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान शाहिद ने एक जोरदार छक्का मारा जिसकी गेंद स्टेडियम में लगे सबसे बड़े गुंबद से टकराई थी. बताया जाता है ये छक्का लगभग 158 मीटर लंबा था. आपको बता दें कि शाहिद ने अपने क्रिकेट करियर में कुछ 476 छक्के मारकर अपना नाम इस खेल के इतिहास में हमेशा के लिए अमर कर लिया है.

एडम गिलक्रिस्ट

अब बात करते हैं आस्ट्रेलिया के मशहूर विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट. गिलक्रिस्ट ने साल 2011 में आईपीएल में एक मैच के दौरान 122 मीटर लंबा छक्का मारा था.

क्रिस लिन

क्रिस लिन द्वारा लगाया गया छक्का भी क्रिकेट इतिहास में दर्ज हो चुका है. क्रिस ने ये छक्का बीबीएल के दौरान लगाया था. अपनी टीम ब्रिसबेन हीट के लिए खेलते हुए क्रिस लिन ने सिडनी थंडर के गेंदबाज़ शॉन टेट की बॉल पर एक ऐसा शॉट मारा कि गेंद सीधे स्टेडियम की छत पर जा गिरी. इस छक्के की लंबाई 121 मीटर बताई जाती है साथ ही ये बीबीएल के इतिहास का सबसे लंबा छक्का रहा था.

युवराज सिंह
 
टीम इंडिया के स्टार प्लेयर युवराज सिंह का नाम इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर आता है. युवराज सिंह ने ये छक्का साल 2007 में टी20 वर्ल्ड कप के दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ  लगाया था. 70 रनों की अपनी पारी के दौरान युवराज ने ब्रेट ली की गेंद पर 120 मीटर लंबा छक्का जड़ा था. हैरानी की बात ये है कि इस छक्के को लगाने में यूवी ने सिर्फ अपनी कलाईयों का ही इस्तेमाल किया था.

कोरे एंडरसन

वनडे क्रिकेट में दूसरा सबसे तेज शतक लगाने वाले खिलाड़ी कोरे एंडरसन ने साल 2014 में भारत के खिलाफ 120 मीटर लम्बा छक्का मारा था. उस वक्त भारत की तरफ से ईशांत शर्मा गेंदबाजी कर रहे थे. कोरे का ये छक्का इतना लंबा था कि उनकी बॉल सीधे स्टेडियम के बाहर पहुंच गई थी.

Trending news