PM Modi ने Khelo India Winter Games का किया उद्घाटन, कहा- जम्मू कश्मीर को बनाएंगे विंटर गेम्स का गढ़
Advertisement

PM Modi ने Khelo India Winter Games का किया उद्घाटन, कहा- जम्मू कश्मीर को बनाएंगे विंटर गेम्स का गढ़

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने खेलो इंडिया विंटर गेम्स का उद्घाटन किया है. उन्होंने कहा है कि अब जम्मू कश्मीर को विंटर गेम्स का गढ़ बनाएंगे. 

पीएम मोदी (File Photo)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गुलमर्ग में दूसरे खेलो इंडिया विंटर गेम्स (Khelo India Winter Games) का उद्घाटन किया है. इन खेलों में 27 राज्यों के 1200 से अधिक खिलाड़ी भाग ले रहे हैं. इन खेलों में अल्पाइन स्कीइंग, नोर्डिक स्की, स्नोबोर्डिंग, स्की पर्वतारोहण, आइस हॉकी और आइस स्केटिंग शामिल है.

  1. पीएम मोदी ने गुलमर्ग में खेलो इंडिया विंटर गेम्स का किया उद्घाटन
  2. पीएम मोदी ने बढ़ाया खिलाड़ियों को मनोबल
  3. पीएम मोदी ने कहा ये जम्मू कश्मीर को विंटर गेम्स का गढ बनाने के लिए अहम कदम
  4. इन खेलों में 27 राज्यों के 1200 से अधिक खिलाड़ी ले रहे हैं भाग 
  5.  
  6.  
  7.  

पीएम मोदी ने खिलाड़ियों में भरा जोश

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि जम्मू कश्मीर को खेलो इंडिया विंटर गेम्स (Khelo India winter games 2021) का गढ बनाने की दिशा में यह अहम कदम है. 

पीएम मोदी ने वर्चुअल संबोधन में कहा, ‘यह अंतरराष्ट्रीय शीतकालीन खेलों में भारत की उपस्थिति दर्ज कराने और जम्मू कश्मीर को शीत खेलों का गढ़ बनाने की दिशा में एक कदम है. मुझे भरोसा है कि खेलो इंडिया शीत खेलों का अनुभव शीतकालीन ओलंपिक के पोडियम पर भारत के गौरव को बढ़ाने में बहुत काम आएगा.

उन्होंने कहा, ‘गुलमर्ग में हो रहे ये खेल दिखाते हैं कि जम्मू कश्मीर शांति और विकास की नई बुलंदियां छूने के लिए कितना तत्पर है. ये खेल जम्मू कश्मीर में एक नया खेल पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने में मदद करेंगे. जम्मू और श्रीनगर में दो खेलो इंडिया उत्कृष्टता केंद्र और 20 जिलों में खेलो इंडिया केंद्र युवा खिलाड़ियों के लिए बहुत बड़ी सुविधाएं हैं. ऐसे केंद्र देश भर के हर जिले में खोले जा रहे हैं’.

 

‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ का संकल्प 

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा, ‘ये खेल ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ के संकल्प को मजबूत करेंगे. मुझे बताया गया है कि इस बार प्रतियोगियों की संख्या दुगुनी हो गई है. यह शीतकालीन खेलों के प्रति लोगों के बढ़ते रूझान का संकेत है’.

Pitch Controversy पर पुराने क्रिकेटर्स की 'जुबानी बैटिंग' युवराज भज्जी ने उठाई उंगली, Sunil Gavaskar बोले-सब सही

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि खेल सिर्फ एक शौक नहीं है बल्कि इससे टीम भावना, जीत को दोहराना और हार में नयी राह खोजना सीखते हैं. उन्होंने कहा, ‘खेल हर व्यक्ति के जीवन को और उसकी जीवन शैली को गढता है. खेल आत्मविश्वास बढाता है जो आत्मनिर्भरता के लिए भी उतना ही जरूरी है. दुनिया में कोई भी देश सिर्फ आर्थिक या सामरिक शक्ति से ही बड़ा नहीं बनता बल्कि इसके कई और भी पहलू हैं. खेल आज ऐसा क्षेत्र बन गया है जो आज की दुनिया में देश की छवि और देश की शक्ति का भी परिचय कराता है’.

नई राष्ट्रीय शिक्षा के लिए अहम कदम

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा ,‘नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में भी खेलों को बहुत महत्व दिया जा रहा है.पहले खेल अतिरिक्त गतिविधियों का हिस्सा था लेकिन अब पाठ्यक्रम का हिस्सा होगा. इसकी ग्रेडिंग की जाएगी. ये खेलों के लिए और विद्यार्थियों के लिए बहुत बड़ा फैसला है’.

उन्होंने शीत खेलों में भाग ले रहे 1200 खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहा ,‘खिलाड़ी जब इन खेलों के लिए मैदान में उतरें तो याद रखें कि वे इन खेलों का हिस्सा ही नहीं बल्कि आत्मनिर्भर भारत के ब्रांड दूत भी हैं. आपके खेल से दुनिया में भारत को पहचान मिलती है. जब आप खेल के मैदान पर उतरते हैं तो आप अकेले नहीं होते बल्कि 130 करोड़ देशवासी आपके साथ होते हैं’.

Trending news