‘महिला टी20 वर्ल्ड कप टीम’ में सिर्फ 1 भारतीय, शेफाली को जगह नहीं, जानें कैसी है टीम

ICC Womens T20 World Cup: महिला टी20 विश्व कप की 11 सदस्यीय टीम में सबसे अधिक ऑस्ट्रेलिया की खिलाड़ियों को जगह मिली है. 

‘महिला टी20 वर्ल्ड कप टीम’ में सिर्फ 1 भारतीय, शेफाली को जगह नहीं, जानें कैसी है टीम
पूनम यादव (दाएं) ने विश्व कप में कुल 10 विकेट लिए. (फोटो: IANS)

दुबई: भारतीय टीम ने महिला टी20 विश्व कप (ICC Womens T20 World Cup) के फाइनल को छोड़कर शानदार प्रदर्शन किया. उसने अपने ग्रुप के सभी चार मैच जीते. वह ग्रुप में सभी मैच जीतने वाली एकमात्र टीम रही. इसके बावजूद फाइनल के बाद आईसीसी द्वारा चुनी गई महिला टी20 विश्व कप टीम (Womens T20 WC Team) में सिर्फ एक भारतीय खिलाड़ी को जगह मिली है. अंतिम एकादश में सबसे अधिक पांच खिलाड़ी पांच बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की हैं. 

ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को महिला टी20 विश्व कप (Womens T20 World Cup) के फाइनल में भारत को 85 रन से हराया. यह टूर्नामेंट में भारत की पहली हार रही. इस मैच के एक दिन बाद आईसीसी ने टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों की टीम चुनी. विश्व कप की बेस्ट टीम में ऑस्ट्रेलिया की सबसे अधिक पांच खिलाड़ी शामिल की गई हैं. 

महिला टी20 विश्व कप की 11 सदस्यीय टीम में ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हीली, बेथ मूनी, मेग लैनिंग, जेस जोनासेन और मेगान शट को जगह मिली है. पूनम यादव (Shafali Verma) इस टीम में एकमात्र भारतीय हैं. पूनम ने टूर्नामेंट में 11.90 के औसत से कुल 10 विकेट लिए हैं. करीब 158 की स्ट्राइक रेट से 163 रन बनाने वाली शेफाली वर्मा (Poonam Yadav) को 12वें खिलाड़ी के तौर पर चुना गया है. 

इंग्लैंड की टीम टूर्नामेंट के फाइनल में नहीं पहुंच पाई. इसके बावजूद महिला टी20 विश्व कप की प्लेइंग इलेवन में उसकी चार खिलाड़ियों नैट शिवर, हीदर नाइट, सोफी एक्सलेस्टन, आन्या श्रुबसोल को टीम में शामिल किया गया है. लाउरा वॉल्वार्ट एकमात्र दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी हैं. इस टीम को इयान बिशप, अंजुम चोपड़ा और लीसा स्टालकर, पत्रकार राफ निकोल्सन और आईसीसी प्रतिनिधि होली कोल्वीन की सिलेक्शन कमेटी ने इन खिलाड़ियों का चयन किया.