आईपीएल की लोकप्रियता में इजाफा, नीलामी के दर्शक 6 गुना बढ़े
Advertisement

आईपीएल की लोकप्रियता में इजाफा, नीलामी के दर्शक 6 गुना बढ़े

आईपीएल के 2018 संस्करण के लिए हुई खिलाड़ियों की नीलामी को टीवी, डिजिटल प्लेटफॉर्म और सोशल मीडिया पर देश और पूरे विश्व में 4.65 करोड़ लोगों ने देखा.

आईपीएल नीलामी में पिछली बार की तुलना में छह गुना ज्यादा दर्शक बताए जा रहे हैं. ( फाइल फोटो)

मुंबई : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 2018 संस्करण के लिए हुई खिलाड़ियों की नीलामी को टीवी, डिजिटल प्लेटफॉर्म और सोशल मीडिया पर देश और पूरे विश्व में 4.65 करोड़ लोगों ने देखा. ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (बार्क) के आंकड़ों के अनुसार दर्शकों की संख्या में यह इजाफा पिछले साल से तकरबीन छह गुना है. नीलामी का प्रसारण करने वाले चैनल स्टार स्पोर्ट्स ने एक बयान में कहा, "2017 के मुकाबले डिजिटल प्लेटफॉर्म हॉट स्टार पर भी दर्शकों की संख्या में पांच गुना इजाफा देखा गया."

  1. देश और पूरे विश्व में 4.65 करोड़ लोगों ने देखा नीलामी को
  2. आईपीएल 2018 की नीलामी बीते 28 जनवरी को  बेंगलुरु में लगी थी
  3. सीजन में 361 भारतीयों सहित 580 खिलाड़ियों की नीलामी की गई

नीलामी का प्रसारण स्टार स्पोटर्स नेटवर्क के छह चैनलों पर किया गया था. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल जौहरी के मुताबिक, "बीते वर्षो में आईपीएल ने सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में अपने प्रशंसकों की संख्या में इजाफा किया है. दर्शकों की संख्या देखते हुए लगता है कि इसकी गुणवत्ता में इजाफा हुआ है."

IPL नीलामी में नहीं मिला था कोई खरीदार, अब मुंबई इंडियंस ने सौंपी बड़ी जिम्मेदारी

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2018 की नीलामी बीते 28 जनवरी को  बेंगलुरु में लगी थी. जैसा कि पिछले 10वें सीजन में हुआ था, इस साल भी  विश्व क्रिकेट के शीर्ष सितारों और उभरती प्रतिभाओं ने एक बार फिर से 11 वें संस्करण VIVO आईपीएल नीलामी में चमक जोड़ने के लिए एकजुट किया. इस सीजन में 361 भारतीयों सहित 580 खिलाड़ियों की नीलामी की गई.

सबसे महंगा खिलाड़ी 12.5 करोड़ में बिका
भारत और विश्व के 16 शीर्ष क्रिकेटरों को मार्की दर्जा दिया गया था. उनका आधार मूल्य दो करोड़ रुपये था. इसमें स्टोक्स, अश्विन, शिखर धवन, मिशेल स्टार्क, क्रिस गेल और ड्वेन ब्रावो शामिल थे. इंग्लैंड के बेन स्टोक्स पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी बने. उन्हें 12.5 करोड़ रुपए में राजस्थान रॉयल्स ने खरीदा.

fallback

भारत के युवा तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट इस वर्ष इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी बने. उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने 11.5 करोड़ रुपए में खरीदा. उनादकट को खरीदने के लिए राजस्थान रॉयल्स को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर), किंग्स इलेवन पंजाब (केएक्सआईपी) और चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) से कड़ी टक्कर मिली. मनीष पांडे और लोकेश राहुल नीलामी के पहले दिन सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी थे. दोनों को 11 करोड़ रुपए में खरीदा गया था. पांडे को सनराइजर्स हैदराबाद जबकि राहुल को पंजाब ने खरीदा. 

(इनपुट आईएएनएस)

Trending news