पृथ्वी शॉ ने बैन खत्म होने के बाद की शानदार वापसी, पहले मैच में लगाई तूफानी फिफ्टी

पृथ्वी शॉ पर पिछले 8 महीने से बैन लगा हुआ था जिसके बाद उन्होंने रविवार को सैयद मुश्ताक अली टी-20 टूर्नामेंट में मुंबई के लिए खेलते शानदार वापसी की. 

पृथ्वी शॉ ने बैन खत्म होने के बाद की शानदार वापसी, पहले मैच में लगाई तूफानी फिफ्टी
पृथ्वी शॉ ने अपने पहले टेस्ट मैच में शानदार शतकीय पारी खेली थी. (फोटो: PTI)

मुंबई: आज से लगभग एक साल पहले टीम इंडिया के युवा खिलाड़ी पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) ने इंटरनेशनल टेस्ट क्रिकेट में शानदार शतक लगाकर अपने करियर का आगाज किया था. शॉ ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने पहले टेस्ट में तेजी से शतक लगाया था, जिसे देखकर लोगों को वीरेंद्र सहवाग की याद आ गई थी. इसके बाद पृथ्वी अगल वजहों से एक साल तक क्रिकेट से दूर रहे और हाल ही में उन्होंने सैयद मुश्ताक अली टी-20 टूर्नामेंट में शानदार वापसी. 

पिछले साल ही टीम इंडिया में नहीं हैं शॉ
शॉ पिछले साल टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया दौरे में अभ्यास मैच में ही चोटिल होकर सीरीज से बाहर रहे और उसके बाद इस 20 वर्षीय बल्लेबाज पर डोपिंग के कारण 30 जुलाई को आठ महीनों का बैन लगाया था और वह रविवार को दोबारा खेलने के लिए उपलब्ध हुए. पृथ्वी ने सैयद मुश्ताक अली टी-20 टूर्नामेंट में मुंबई के लिए खेलते हुए वापसी की. 

यह भी पढ़ें: तस्वीरों में देखें, कैसे बांग्लादेश को पानी पिलाया टीम इंडिया ने इंदौर टेस्ट में

वापसी पर लगाई तूफानी फिफ्टी
पृथ्वी शॉ ने दमदार वापसी करते हुए सैयद मुश्ताक अली टी-20 टूर्नामेंट में असम के खिलाफ अर्धशतक लगाया. शॉ ने बेहतरीन बल्लेबाजी की और महज 32 गेंदों में ही अपना अर्धशतक पूरा कर लिया. उन्हें हाल ही में मुंबई की 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया था. मुंबई ने गुरुवार को मुश्ताक अली के दो मैच और फिर सुपर लीग स्टेज के लिए टीम की घोषणा की थी. यह मुंबाई का आखिरी लीग मैच है.

यह भी पढ़ें: B'day Special: IPL ने पहुंचाया जिस बुलंदी पर, टीम इंडिया में नहीं मिली वह पहचान

मुंबई ने जीता मैच
शॉ ने इस मैच में केवल 39 गेंदों में 63 रन की पारी खेली. उनके अलावा आदित्य तारे ने 48 गेदों में 82 रन बनाए जिससे मुंबई की टीम 20 ओवर में 206 रन बना सकी. इसके जवाब में आसाम की टीम 20 ओवरों में 8 विकेट खोकर केवल 123 रन ही बना सकी और मुंबई ने यह मैच 83 रन से जीत लिया. मुंबई के लिए धवल कुलकर्णी, शिवम दुबे और शम्स मलानी ने दो-दो विकेट लिे. जबकि शार्दुल ठाकुर और श्रेयस अय्यर ने एक-एक विकेट लिया. 

आईपीएल 2019 में भी छाए थे पृथ्वी
शॉ ने इससे पहले नेट्स में अभ्यास करने का एक वीडियो भी शेयर किया था. शॉ ने 2019 के आईपीएल में भी दिल्ली के लिए शानदार बल्लेबाजी की थी जिसके कारण उनकी टीम पहली बार प्लेऑफ में जगह बनाने में सफल रही थी. 

टेस्ट टीम में फिलहाल वापसी बहुत मुश्किल 
शॉ के टेस्ट टीम इंडिया में अब वापसी मुश्किल होती लग रही है क्योंकि इस समय टीम इंडिया के लिए रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं रोहित ने जहां दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कई रिकॉर्ड बनाए वहीं मयंक ने भी दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के खिलाफ दोहरे शतक लगाकर अपना टीम में स्थान बहुत मजबूत कर लिया है.
(इनपुट आईएएनएस से भी)