टीम इंडिया की नई जर्सी लॉन्च, एमएस धोनी ने पुरानी जर्सी की याद में कही यह बड़ी बात

एमएस धोनी ने कहा, ‘विश्व कप 1983 के दौरान हम बहुत छोटे थे. बाद में हमने वीडियो देखे कि किस तरह से हर कोई जश्न मना रहा था.’ 

टीम इंडिया की नई जर्सी लॉन्च, एमएस धोनी ने पुरानी जर्सी की याद में कही यह बड़ी बात
एमएस धोनी भारत के एकमात्र कप्तान हैं, जिन्होंने अपनी टीम को दो वर्ल्ड कप (2007, 2011) जिताए हैं. (फोटो: PTI)

हैदराबाद: कपिल देव की टीम का 1983 में लार्ड्स में सफेद जर्सी पहनकर विश्व कप जीतना महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के लिए प्रेरणा बना. इसके बाद धोनी की अगुवाई में भारत ने 2007 और 2011 में अलग-अलग तरह की नीले रंग की जर्सी में खिताब जीते. अब उन्हें भारतीय जर्सी की इस विरासत को भावी पीढ़ी को सौंपने पर गर्व है. भारतीय टीम (Team India) की विश्व कप 2019 (World Cup 2019) की जर्सी शुक्रवार को यहां लांच की गई. इस अवसर पर पूर्व कप्तान एमएस धोनी, मौजूदा कप्तान विराट कोहली, टेस्ट उप कप्तान अजिंक्य रहाणे और युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ भी उपस्थित थे.  

एमएस धोनी से पूछा गया कि भारतीय जर्सी (Indian jersey) उन्हें क्या याद दिलाती है. इसके जवाब में दो बार के विश्व चैंपियन ने कहा, ‘यह हमेशा मुझे उस विरासत की याद दिलाता है जो हमें मिली है. सिर्फ यही नहीं. प्रत्येक द्विपक्षीय सीरीज में खेलना, सभी प्रारूपों में नंबर एक पर पहुंचना ये सभी प्रेरणादायी तत्व इससे जुड़े हैं.’ धोनी ने पूरे सम्मान के साथ 1983 की कपिल की अगुवाई वाली टीम विश्व कप में जीत का जिक्र किया.

यह भी पढ़ें: सौरव गांगुली ने कहा- अभी तय नहीं हैै कि ऋषभ पंत भारत की विश्व कप टीम में फिट होंगे या नहीं

37 साल के धोनी ने कहा, ‘पुरानी यादों को ताजा करना अच्छा लगता है. विश्व कप 1983 के दौरान हम बहुत छोटे थे. बाद में हमने वीडियो देखे कि किस तरह से हर कोई जश्न मना रहा था. हमने 2007 विश्व टी20 का खिताब जीता. यह अच्छा है कि हमने उस विरासत को आगे बढ़ाया और उसे भावी पीढ़ी को सौंपा.’ एमएस धोनी भारत के एकमात्र कप्तान हैं, जिन्होंने अपनी टीम को दो वर्ल्ड कप (2007, 2011) जिताए हैं. 

एमएस धोनी ने कहा, ‘उम्मीद है कि नई जर्सी कई विश्व कप का हिस्सा बनेगी. हमें अपनी निरंतरता पर गर्व है.’ विराट कोहली ने इस अवसर पर कहा, ‘इस जर्सी के साथ एक महत्व और सम्मान जुड़ा हुआ है. सभी को इसका अहसास होना चाहिए. आपके अंदर जीत का जज्बा होना चाहिए. तभी आप इस जर्सी को हासिल करते हैं.’ 30 साल के विराट कोहली अपना तीसरा विश्व कप खेलेंगे. वे 2011 की विश्व विजेता टीम के हिस्सा रहे हैं. 

(भाषा) 

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.