विराट कोहली ने शहीदों के सम्मान में लिया बड़ा फैसला, अवॉर्ड सेरेमनी रद्द की

आरपी-एसजी भारतीय खेल सम्मान (आईएसएच) समारोह शनिवार को शाम में होना था. इसमें पुजारा, मैरीकॉम, पीवी सिंधु जैसे खिलाड़ियों का सम्मान होना था.

विराट कोहली ने शहीदों के सम्मान में लिया बड़ा फैसला, अवॉर्ड सेरेमनी रद्द की
विराट कोहली भारत के लिए सचिन तेंदुलकर के बाद सबसे अधिक शतक लगाने वाले क्रिकेटर हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: क्रिकेटर विराट कोहली ने पुलवामा में आतंकी हमले के चलते शनिवार को होने वाले आरपी-एसजी भारतीय खेल सम्मान (आईएसएच) कार्यक्रम को स्थगित दिया है. जम्मू कश्मीर के पुलवामा में गुरुवार को हुए इस आतंकी हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 40 जवान शहीद हो गए थे तथा कई बुरी तरह से घायल हो गए. भारतीय खेल सम्मान आरपी-संजीव गोयनका ग्रुप और विराट कोहली फाउंडेशन का संयुक्त प्रयास है. 

विराट कोहली ने शुक्रवार को ट्वीट किया, ‘आरपी-एसजी भारतीय खेल सम्मान के आयोजन को रद्द कर दिया गया है. जो बड़ी क्षति हुई है, उससे हम सब आहत हैं. इसलिए हम शनिवार को आयोजित होने वाले इस सम्मान को रद्द कर रहे हैं.’ कोहली के साथ ही समूचे भारतीय खेल जगत ने इस आतंकवादी हमले की निंदा की है. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: क्या दिनेश कार्तिक की किस्मत ने एक बार फिर धोखा दे दिया है

विराट कोहली फाउंडेशन ने एक बयान में कहा, ‘आरपी-एसजी भारतीय खेल सम्मान का आयोजन शनिवार रात को होना था, लेकिन पुलवामा में हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के शहीद हुए जवानों के सम्मान में इसे स्थगित कर दिया गया है.’ उन्होंने कहा, ‘इस कार्यक्रम में मनोरंजन और खेल जगत से जुड़ी दिग्गज हस्तियों को शामिल होना था. सम्मान समारोह से जुड़े हर साझेदार, सभी खिलाड़ियों और प्रतिनिधियों को इसकी सूचना दे दी गई है. जब भारत अपने जवानों की शहादत पर शोक मना रहा है, ऐसे समय में हमें कार्यक्रम की मेजबानी करना स्वीकार्य नहीं है.’ 

 Virat twitter

 

क्रिकेटर चेतेश्वर पुजारा, बॉक्सर एमसी मैरीकॉम और बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु उन कई खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्हें भरतीय खेल सम्मान के लिए नामित किया गया है. पुजारा, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह को भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री के साथ वर्ष का पुरुष खिलाड़ी (टीम खेल) पुरस्कार के लिए चुना गया है. वर्ष की महिला खिलाड़ी (टीम खेल) के लिए क्रिकेटर स्मृति मंधाना, मिताली राज और हरमनप्रीत कौर तथा राष्ट्रीय हॉकी टीम की गोलकीपर सविता पूनिया को नामित किया गया है.

व्यक्तिगत खेलों के वर्ग में नीरज चोपड़ा, किदाम्बी श्रीकांत, बजरंग पूनिया, सौरभ चौधरी और पंकज आडवाणी वर्ष के पुरुष खिलाड़ी की दौड़ में हैं. पीवी सिंधु और मैरीकोम को वर्ष की महिला खिलाड़ी (व्यक्तिगत खेल) के लिए नामित किया गया है. विनेश फोगाट, हिमा दास और स्वप्ना बर्मन को भी इस वर्ग में नामित किया गया है. 

(इनपुट: भाषा/आईएएनएस)