अंडर 19 टीम के क्वार्टरफाइनल मुकाबले तय, भारत का सामना बांग्लादेश से होगा

अंडर 19 विश्वकप में क्वार्टरफाइनल के मुकाबले तय हो गए हैं. भारत का मुकाबला बांग्लादेश से होगा. 

अंडर 19 टीम के क्वार्टरफाइनल मुकाबले तय, भारत का सामना बांग्लादेश से होगा
भारत का अंडर 19 विश्वकप के क्वार्टरफाइनल में बांग्लादेश से होगा (फाइल फोटो)

तौरंगा (न्यूजीलैंड) : भारतीय टीम आईसीसी अंडर 19 विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में आगामी 26 जनवरी को बांग्लादेश से खेलेगी जबकि पड़ोसी देश ने ग्रुप सी के मैच में इंग्लैंड की कनाडा पर 282 रन से जीत के बाद सुपर लीग चरण में प्रवेश कर लिया. तीन बार के चैम्पियन भारत ने पापुआ न्यू गिनीया को दस विकेट से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी. वहीं बांग्लादेश का क्वालीफिकेशन इंग्लैंड और कनाडा के मैच पर निर्भर था. लेकिन उम्मीद के मुताबिक ही इंग्लैंड ने यह मैच जीत लिया और बांग्लादेश के लिए क्वार्टरफाइनल की जगह पक्की करवा दी.

क्वार्टरफाइनल में पहले इंग्लैंड का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा, दूसरे मैच में दक्षिण अफ्रीका पाकिस्तान से भिड़ेगी. तीसरे मैच में न्यूजीलैंड का मुकाबला अफगानस्तिान से होगा. फिर आखिरी मैंच में भारत बांग्लादेश के बीच मुकाबला होगा.

दिल्ली के कोच ने विराट से पूछा- 25-30 गेंद में शतक बना सकता है ऋषभ पंत, क्या टेस्ट खिलाओगे?

भारत के लिए ग्रुप मैचों की जीत कई मायनों में खास रही. पापुआ न्यू गिनीया  को हराकर अपने अंडर 19 के इतिहास में टीम इंडिया ने किसी भी टीम के खिलाफ पहली बार 10 विकेट से जीत दर्ज की. अंडर 19 के इतिहास में सबसे ज्यादा बॉल रहते हुए जीत हासिल करने के मामले में टीम इंडिया दूसरे नंबर पर पहुंच गई. सबसे ज्यादा बॉल रहते जीत हासिल करने वाली टीम ऑस्ट्रेलिया है. भारत ने इस मैच में 252 बॉल शेष रहते मैच जीत लिया. इसके अलावा भारत ने लगातार दो मैचों में दस विकेट से जीत का रिकॉर्ड भी बनाया.

पूर्व चैम्पियन इंग्लैंड ने कनाडा के खिलाफ सात विकेट पर 383 रन बनाये. लियाम बैंक्स (120) और विल जैक्स् ( 102 ) ने शतक जमाये और दूसरे विकेट के लिये 186 रन जोड़े. कनाडा को सुपर लीग चरण में जगह बनाने के लिये यह लक्ष्य 37.5 ओवर में हासिल करना था. लेकिन पूरी टीम 100 रन पर आउट हो गई. बायें हाथ के स्पिनर प्रेम सिसोदिया ने 23 रन देकर तीन विकेट लिये.

सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया को हराया
भारतीय टीम ने अपने पहले मैच में रविवार को ऑस्ट्रेलिया को 100 रन से हराकर पहली जीत दर्ज की थी. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने सात विकेट खोकर आस्ट्रेलिया को 329 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसे ऑस्ट्रेलिया हासिल नहीं कर पाई और 228 रनों पर ही ढेर हो गई.

रामचंद्र गुहा के तीखे बोल- टीम इंडिया को नुकसान पहुंचा रहा है विराट कोहली का अहंकार

मैच में भारतीय टीम के लिए उसके कप्तान पृथ्वी शॉ ने सबसे अधिक 94 रन बनाए. इसके अलावा, मंजोत कालरा ने 86 और शुभम गिल ने 63 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली. 

दूसरे मैच में ही जीतकर क्वार्टरफाइनल में पहुंचे
इससे पहले कप्तान पृथ्वी शॉ (57) की अर्धशतकीय पारी और अनुकूल रॉय (4/14) की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत की अंडर-19 क्रिकेट टीम ने पापुआ न्यू गिनी को 10 विकेट से हराकर दूसरी जीत दर्ज की. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पापुआ न्यू गिनी की पारी 64 रनों पर ही सिमट गई. इस लक्ष्य को भारत ने बिना कोई विकेट गंवाए हासिल कर लिया.

जिम्बाब्वे को भी हराया दस विकेट से
भारतीय गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन और सलामी बल्लेबाजों की शानदार बल्लेबाजी के दम पर भारत की अंडर-19 क्रिकेट टीम ने आईसीसी अंडर-19 विश्व कप टूर्नामेंट में अपने आखिरी ग्रुप मैच में जिम्बाब्वे  को 10 विकेट से मात दी. बे ओवल मैदान पर खेले गए इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी जिम्बाब्वे की पूरी टीम 49वें ओवर में ही 154 रन बनाकर आउट हो गई. इस लक्ष्य को भारत ने हार्विक देसाई (56) और शुभम गिल (90) की अर्धशतकीय पारियों की मदद से 22वें ओवर में ही हासिल कर लिया.