आईपीएल के बाद अश्विन को मिली एक और बड़ी जिम्मेदारी, बने इस टीम के कप्तान
Advertisement

आईपीएल के बाद अश्विन को मिली एक और बड़ी जिम्मेदारी, बने इस टीम के कप्तान

वनडे टीम इंडिया से बाहर चल रहे सीनियर आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने धर्मशाला में चार से आठ मार्च के बीच होने वाली देवधर ट्राफी के लिये भारत ए का कप्तान नियुक्त किया है.

अच्छे फॉर्म के बावजूद अश्विन वनडे टीम इंडिया से बाहर हैं (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : भारत की एकदिवसीय टीम से बाहर चल रहे सीनियर आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने धर्मशाला में चार से आठ मार्च के बीच होने वाली देवधर ट्राफी के लिये भारत ए का कप्तान नियुक्त करके उन्हें वापसी का मौका दिया. श्रेयस अय्यर भारत बी के कप्तान होंगे जबकि विजय हजारे चैंपियन कर्नाटक की अगुवाई करूण नायर करेंगे.

  1. अश्विन पिछले एक साल से वनडे टीम इंडिया से बाहर हैं
  2. हाल ही में पंजाब  ने उन्हें आईपीएल के लिए कप्तान बनाया है
  3. अश्विन अब इंडिया ए के कप्तान होंगे देवधर ट्रॉफी में

अश्विन देवधर ट्राफी के लिये चुने गये प्रमुख नाम है जबकि राष्ट्रीय एकदिवसीय चैंपियनशिप में अच्छा प्रदर्शन करने वाले अधिकतर खिलाड़ियों का चयन किया गया है. विश्व चैंपियन अंडर - 19 टीम में से पृथ्वी शॉ, और शुभमान गिल को भारत ए टीम में शामिल किया गया है.

fallback

चयनकर्ताओं ने नागपुर में रणजी चैंपियन विदर्भ के खिलाफ 14 से 18 मार्च के बीच होने वाले ईरानी कप के लिये भी शेष भारत टीम का चयन किया जिसकी अगुवाई करूण नायर करेंगे.

विजय हजारे ट्रॉफी जीतने के बाद कर्नाटक के श्रीनाथ अरविंद ने क्रिकेट से लिया संन्यास

हाल ही में आईपीएल के 11वें संस्करण में 7.60 करोड़ में अश्विन को खरीदने के बाद किंग्स इलेवन पंजाब ने उन्हें कप्तान बनाया है. टीम इंडिया से बाहर चल रहे अश्विन ने कहा कि भारत की सीमित ओवरों की टीम में वापसी को लेकर उनकी रातों की नींद नहीं उड़ी है और फिलहाल उनका ध्यान आगामी इंडियन प्रीमियर लीग में किंग्स इलेवन पंजाब की कप्तानी की ‘बड़ी जिम्मेदारी’ पर है. युवराज सिंह और आरोन फिंच जैसे खिलाड़ियों पर तवज्जो देकर कल अश्विन को किंग्स इलेवन पंजाब का कप्तान नियुक्त किया गया. उन्होंने आलराउंडर रविंद्र जडेजा के साथ भारत की सीमित ओवरों की टीम में स्थान गंवा दिया था. 

VIDEO: विजय हजारे ट्रॉफी में पुजारा पर भारी मयंक की पारी, सौराष्ट्र को हराकर कर्नाटक चैंपियन

अश्विन ने भारत की ओर से पिछला सीमित ओवरों का मैच जुलाई 2017 में खेला था.  अश्विन ने पीटीआई से कहा, ‘‘मैं इस साल के आईपीएल को भारतीय टीम में वापसी के तौर पर नहीं देख रहा. मैं आईपीएल में उसी मानसिकता के साथ उतरूंगा जैसे हर साल उतरता हूं. इस सत्र में मेरे ऊपर बड़ी जिम्मेदारी (किंग्स इलेवन पंजाब की कप्तानी की) है और मैं चुनौती के लिए तैयार हूं. मैं किसी और चीज पर ध्यान नहीं दे रहा. अगर होना होगा तो ऐसा (भारतीय टीम में वापसी) होगा.’’ 

भारत ए : रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), पृथ्वी शॉ, उन्मुक्त चंद, अक्षदीप नाथ, शुभमान गिल, रिकी भुई, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन (विकेटकीपर), कृणाल पंड्या, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, बासिल थम्पी, कुलवंत खेजरोलिया, रोहित रायुडू.

भारत बी: श्रेयस अय्यर (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, अभिमन्यु ईश्वरन, अंकित बावने, मनोज तिवारी, सिद्धेष लाड, कोना भरत (विकेटकीपर), जयंत यादव, धर्मेंद्र सिंह जडेजा, हनुमा विहारी, सिद्धार्थ कौल, खलील अहमद, हर्षल पटेल, उमेश यादव, रजत पाटीदार.     

दोनों हाथ से गेंदबाजी करने वाला तमिलनाडु का खिलाड़ी खेलेगा ऑस्ट्रेलियाई टीम से          

शेष भारत: करुण नायर (कप्तान), पृथ्वी शॉ, अभिमन्यु ईश्वरन, आर समर्थ, मयंक अग्रवाल, हनुमा विहारी, के एस भरत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, जयंत यादव, शाहबाज नदीम, अनमोलप्रीत सिंह, सिद्धार्थ कौल, अंकित राजपूत, नवदीप सैनी, अतित सेठ.
(इनपुट भाषा)

Trending news