close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Ranchi test Day 3: लंच तक 6 अफ्रीकी खिलाड़ी हुए आउट, नदीम को मिला पहला टेस्ट विकेट

India vs South Africa: रांची टेस्ट में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के 5 बललेबाजों को आउट कर उस पर फॉलोआन का खतरा ला दिया.

Ranchi test Day 3: लंच तक 6 अफ्रीकी खिलाड़ी हुए आउट, नदीम को मिला पहला टेस्ट विकेट
शाहबाज नदीम ने अपने पहला टेस्ट विकेट टेम्बा बवुमा के रूप में लिया. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: रांची में चल रहे भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच तीसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया के गेंदबाजों ने शानदार खेल दिखाते हुए मेहमान टीम को मुसीबत में डाल दिया है. 9 रन पर दो विकेट पहले ही खो चुकी दक्षिण अफ्रीकी टीम ने दिन के पहले सत्र में ही 4 विकेट गंवा दिए. टीम इंडिया के लिए शाहाबज नदीम (Shahbaz Nadeem) ने अपने करियर का पहला विकेट लिया. लंच तक दक्षिण अफ्रीका ने छह विकेट खोकर 129 रन बना लिए थे.

फॉलो ऑन का खतरा
दक्षिण अफ्रीका अब भी टीम इंडिया से 368 रन पीछे है. क्रीज पर जॉर्ज लिंडे 10 रन और डेन पिट्ड 4 रन बनाकर खेल रहे हैं. मेहमान टीम को फॉलोआन बचाने के लिए अब भी 168 रन की जरूरत है. इससे पहले भी पुणे टेस्ट में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को फॉलोआन खिलाने पर मजबूर किया था. इस सीरीज में अब तक दक्षिण अफ्रीका के पुछल्ले बल्लेबाजों ने बढ़िया बैटिंग की थी, लेकिन उनमें से केशव महाराज और वर्नेन फिलेंडर दोनों इस मैच में नहीं खेल रहे हैं.

यह भी पढ़ें: IND vs SA रांची में फिर छाए उमेश, डु प्लेसिस को बोल्ड कर किया हैरान

 उमेश ने डु प्लेसिस को आउट कर की शुरुआत
दक्षिण अफ्रीका के लिए मैच का तीसरा दिन खराब शुरुआत वाला रहा. केवल 5 ओवर में 9 रन के स्कोर पर दो विकेट गंवा चुकी टीम को दिन के पहले ही ओवर में उमेश यावद ने बड़ा झटका देते हुए कप्तान फाफ डु प्लेसिस को केवल एक रन के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया. केवल 16 रन के स्कोर पर ही एल्गर, डिकॉक और फाफ के जाने से अफ्रीकी टीम संकट में आ गई थी, लेकिन इसके बाद जुबैर हमजा और टेम्बा बवुमा ने पारी को संभाला. 

फिर आई हमजा और बवुमा की साझेदारी
अपने करियर का दूसरा टेस्ट खेल रहे जुबैर हमजा ने एक परिपक्व और अनुभवी बल्लेबाज की तरह खेलते हुए हाफ सेंचुरी लगाई और टीम को संकट से उबारा. उन्हें टेम्बा बवुमा का भी खूब साथ मिला और दोनों ने 91 रन की अहम साझेदारी कर अपनी टीम का स्कोर 100 के पार कराया. लेकिन हाफ सेंचुरी लगाने के बाद हमजा अपना विकेट ज्यादा देर बचाकर नहीं रख सके और 62 के निजी स्कोर पर जडेजा की गेंद पर बोल्ड हो गए. 

नदीम ने लिया पहला टेस्ट विकेट
दक्षिण अफ्रीका का पांचवा विकेट शाहबाज नदीम ने गिराया. उन्हें टेम्बा बवुमा को 32 के निजी स्कोर पर ऋद्धिमान साहा के हाथों स्टंप आउट कराया. इसके बाद जल्दी ही जडेजा ने हेनरी क्लासेन को भी बोल्ड कर दिया. क्लासेन केवल 6 रन ही बना सके. जॉर्ज लिंडे ने पारी को संभाला. इस सत्र में टीम इंडिया के लिए उमेश ने दो, रवींद्र जडेजा ने दो और मोहम्मद शमी के साथ शाहबाज नदीम ने एक-एक ने एक विकेट लिया.

पारी की शुरुआत ही खराब रही थी मेहमानों की
दूसरे दिन जब टीम इंडिया की पहली पारी 497 रन पर घोषित हुई तब दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत बेहद खराब रही. पहले ही ओवर में डीन एल्गर बिना खाता खोले ही मोहम्मद शमी की गेंद पर ऋद्धिमान साहा को कैच दे बैठे. इसके अगले ह ओवर में उमेश यादव ने क्विंटन डिकॉक को भी साहा के हाथों लपकवा कर टीम को संकट में डाल दिया. खराब रोशनी की वजह से पांच ओवर के बाद ही दूसरे दिन का खेल खत्म करना पड़ा.