ICC हॉल ऑफ फेम में अब राहुल द्रविड़ भी, कपिल-गावस्कर सहित 5 भारतीयों को मिला है यह सम्मान
Advertisement

ICC हॉल ऑफ फेम में अब राहुल द्रविड़ भी, कपिल-गावस्कर सहित 5 भारतीयों को मिला है यह सम्मान

राहुल द्रविड़ आईसीसी हॉल ऑफ फेम में जगह बनाने वाले भारत के सिर्फ पांचवें क्रिकेटर हैं.

राहुल द्रविड़ औपचारिक रूप से आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल (PIC: @BCCI/Twitter)

दुबई : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ को गुरुवार को आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में औपचारिक रूप से शामिल कर लिया गया. एक बयान के अनुसार तिरुवनंतपुरम में भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांचवें वनडे मैच से पहले पूर्व क्रिकेटर व आईसीसी हॉल ऑफ फेम में पहले से शामिल सुनील गावस्कर ने द्रविड़ को कैप देकर उन्हें औपचारिक रूप से हॉल ऑफ फेम में शामिल किया.

  1. राहुल द्रविड़ के नाम टेस्ट में 13288 रन हैं
  2. द्रविड़ ने 344 वनडे मैचों में 10889 रन बनाए हैं
  3. राहुल द्रविड़ इंडिया ए के हेड कोच हैं

राहुल द्रविड़ को ऑस्ट्रेलिया के विश्व विजेता कप्तान रिकी पोंटिंग और इंग्लैंड की महिला क्रिकेट खिलाड़ी क्लेअर टेलर के साथ इसी साल जुलाई में आईसीसी की वार्षिक बैठक में हॉल ऑफ फेम में शामिल करने की घोषणा की गई थी. उस समय द्रविड़ इंडिया-ए के साथ कोच के रूप में दौरे पर थे. इसलिए वह इसमें शामिल करने से जुड़े समारोह में हिस्सा नहीं ले पाए थे. 

राहुल द्रविड़ ने कहा, "अपने घरेलू प्रशंसकों के सामने आईसीसी हाल ऑफ फेम में शामिल होकर मैं काफी खुश और सम्मानजनक महसूस कर रहा हूं. यह अवार्ड मुझे संतुष्टि देता है कि मैंने भारतीय क्रिकेट की सफलता में योगदान दिया है."

उन्होंने कहा, "मैं अपने सभी साथियों का शुक्रगुजार हूं जिन्होंने मेरे खेलने के दिनों में मेरी मदद की. साथ ही मैं अपने प्रशिक्षकों और अधिकारियों का भी शुक्रिया अदा करता हूं. मैंने इन सभी के साथ हर एक पल का लुत्फ उठाया है. साथ में मिलकर हमने न सिर्फ बड़े लक्ष्य तय किए बल्कि अधिकतर लक्ष्यों को हासिल भी किया."

द्रविड़ आईसीसी हाल ऑफ फेम में शामिल होने वाले भारत के पांचवें क्रिकेट खिलाड़ी हैं. उनसे पहले बिशन सिंह बेदी, कपिल देव, सुनील गावस्कर और अनिल कुंबले इस सूची में जगह बना चुके हैं. द्रविड़ ने भारत के लिए 164 टेस्ट और 344 वनडे मैच खेले. उनके नाम दोनों प्रारूप में कुल 24,177 रन हैं. एकमात्र टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले राहुल द्रविड़ बेहतरीन स्लिप फील्डर भी थे. उन्होंने 2012 में खत्म हुए अपने टेस्ट करियर के दौरान विश्व रिकॉर्ड 210 कैच लपके.

हॉल आफ फेम में शामिल किए जाने के बाद आईसीसी ने विज्ञप्ति में द्रविड़ के हवाले से कहा, ‘‘आईसीसी द्वारा क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल किया जाना बड़े सम्मान की बात है. सभी पीढ़ियों के महान खिलाड़ियों के बीच अपना नाम देखना ऐसी चीज है जिसका क्रिकेट करियर के दौरान सपना ही देखा जा सकता है.’’

बता दें कि भारतीय टीम के एक महान बल्लेबाज और 'द वॉल' कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ ने टेस्ट और वनडे दोनों में शानदार प्रदर्शन किया है. वह वैकल्पिक विकेटकीपर भी रहे. 1996 में राहुल ने टेस्ट में डेब्यू किया और 2012 में उन्होंने अपना अंतिम मैच खेला था. राहुल द्रविड़ के नाम टेस्ट में 13288 रन हैं और उन्होंने 344 वनडे मैचों में उन्होंने 10889 रन बनाए हैं.

Trending news