Rahul Dravid को BCCI से मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी, जल्द हो जाएगा फैसला
X

Rahul Dravid को BCCI से मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी, जल्द हो जाएगा फैसला

राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) टीम इंडिया और भारत के यंग क्रिकेटर्स के लिए अब तक फायदेमंद साबित हुए हैं. उम्मीद है कि बीसीसीआई (BCCI) एक बार फिर 'द वॉल पर भरोसा जता सकती है'

Rahul Dravid को BCCI से मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी, जल्द हो जाएगा फैसला

नई दिल्ली: बीसीसीआई (BCCI) ने बेंगलुरु (Bengaluru) स्थित नेशनल क्रिकेट एकेडमी (NCA) में क्रिकेट प्रमुख की पोस्ट के लिए आवेदन मांगे है, जिसके मौजूदा हेड और भारत के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) फिर से अप्लाई कर सकते हैं.

2019 में मिली थी जिम्मेदारी

भारत की बेंच स्ट्रेंथ बनाने में अहम रोल निभाने वाले राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) को जुलाई 2019 में एनसीए हेड के तौर पर नियुक्त किया गया था. उन्होंने इससे पहले  इंडिया अंडर-19 और इंडिया ए टीमों के कोच के रूप में जूनियर खिलाड़ियों के साथ बड़े पैमाने पर काम किया था.
 

यह भी पढ़ें- ICC ट्रॉफी में भारत को रुलाने वाले इस क्रिकेटर की हालत नाजुक, लाइफ सपोर्ट पर दिग्गज
 

खत्म हुआ द्रविड़ का कॉन्ट्रेक्ट

राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) का दो साल का कॉन्ट्रेक्ट हो गया है और नियमों के अनुसार, बीसीसीआई ने इसके लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं.  इस बात की उम्मीद है कि द्रविड़ दो साल के विस्तार के लिए फिर से अप्लाई करें. आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 अगस्त (रात 11.59 बजे तक) है.

 

द्रविड़ फिर बन सकते हैं NCA Head

बीसीसीआई के एक सूत्र ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘राहुल द्रविड़ इस पद के लिए फिर से आवेदन कर सकते है, लेकिन टी20 वर्ल्ड कप के बाद नवंबर 2021 में रवि शास्त्री का कार्यकाल समाप्त हो रहा है और ऐसी संभावना है कि द्रविड़ राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच बनें. चाहे जो भी हो वह इस प्रणाली का अहम हिस्सा बने रहेंगे.’
 

श्रीलंका टूर पर बने थे कोच 

भारत की मेन टीम के इंग्लैंड दौरे पर होने के कारण द्रविड़ हाल ही में श्रीलंका दौरे पर गई लिमिटेड ओवर्स की टीम के हेड कोच थे. श्रीलंका में 6 मैचों के खत्म होने के बाद, उनसे भारत के मुख्य कोच बनने के बारे में पूछा गया था, लेकिन उन्होंने इस मुद्दे पर फिलहाल अपना कमिटमेंट नहीं दिखाया है.

 

रवि शास्त्री को देंगें टक्कर?

द्रविड़ ने कहा, ‘ईमानदारी से कहूं तो मैंने असल में बहुत आगे के बारे में कुछ भी नहीं सोचा है. मैं जो कर रहा हूं उसे करने में मुझे मजा आ रहा है.’ मुख्य कोच के लिए निर्धारित मौजूदा एज लिमिट, एनसीए प्रमुख भूमिका की तरह ही 60 साल है. शास्त्री मई में 59 साल के हो गए. अगर भारत टी20 वर्ल्ड कप में अच्छा प्रदर्शन नहीं करता है तो द्रविड़ राष्ट्रीय टीम के लिए हेड कोच की इस दौड़ में शामिल हो सकते हैं.

ICC Trophy जीतने का इंतजार

कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और रवि शास्त्री (Ravi Shastri) की जोड़ी  ने भारत के लिए अभी तक कोई आईसीसी ट्रॉफी (ICC Trophy) नहीं दिलाई है.  शास्त्री की देख-रेख में टीम ने ऑस्ट्रेलिया दौरे (Australia Tour) सहित टेस्ट मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन ग्लोबल खिताब जीतने में नाकाम रहे.

क्या है NCA Head की जिम्मेदारी?

बीसीसीआई की वेबसाइट के मुताबिक, ‘एनसीए क्रिकेट प्रमुख एकेडमी में क्रिकेट कोचिंग के सभी कार्यक्रमों के संचालन के लिए पूरे तौर से जिम्मेदार होगा. वह एनसीए में ट्रेनिंग में हिस्सा लेने वाले सभी क्रिकेटर्स की तैयारी, विकास और प्रदर्शन के लिए जिम्मेदार होंगे. वह पुरुष और महिला खिलाड़ी विकास कार्यक्रमों के तहत एनसीए में भेजे जाने वाले उभरते और युवा क्रिकेटरों के विकास के लिए जिम्मेदार होंगे.’

Trending news