Ravi Shastri के बाद Rahul Dravid बनेंगे भारत के नए कोच, BCCI ने इतने साल के लिए सौंपी कमान
X

Ravi Shastri के बाद Rahul Dravid बनेंगे भारत के नए कोच, BCCI ने इतने साल के लिए सौंपी कमान

T20 वर्ल्ड कप के बाद दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के नए कोच बनने जा रहे हैं. बीसीसीआई ने एक लंबी बैठक के बाद उनको इस पद के लिए राजी किया है. 

Ravi Shastri के बाद Rahul Dravid बनेंगे भारत के नए कोच, BCCI ने इतने साल के लिए सौंपी कमान

नई दिल्ली: टी20 वर्ल्ड कप 2021 कल से यूएई और ओमान में शुरू हो रहा है. इस टूर्नामेंट के खत्म होने के बाद टीम इंडिया में बड़े बदलाव तय हैं. कप्तान विराट कोहली टी20 टीम के कप्तानी पद को छोड़ देंगे, वहीं कोच रवि शास्त्री का भी ये आखिरी टूर्नामेंट होगा. इसके बाद टीम इंडिया को एक नया कोच मिलेगा. लंबे समय से इस बात पर जोर डाला जा रहा था कि शास्त्री के बाद भारत का अगला कोच कौन बनेगा, लेकिन अब बीसीसीआई इस बात को साफ कर चुका है. 

राहुल द्रविड़ बनेंगे नए कोच 

टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के अगले हेड कोच बेनेंगे. बीसीसीआई ने द्रविड़ को वर्ल्ड कप 2023 तक भारत का कोच नियुक्त किया है. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह ने द्रविड़ के साथ एक लंबी बैठक की और उन्हें टी20 वर्ल्ड कप के बाद भारतीय टीम का कोच बनने के लिए राजी कर लिया. 

 

ANI से बातचीत करते हुए बीसीसीआई के एक सोर्स ने बताया, 'द्रविड़ सहमत हो गए हैं और इससे बेहतर कोई बात नहीं हो सकती. अन्य पदों पर अब विचार किया जाएगा जबकि विक्रम राठौर बल्लेबाजी कोच के रूप में बने रहेंगे. भारतीय टीम युवा खिलाड़ियों के आने के साथ एक बेहतरीन स्थिति में है और उन सभी ने द्रविड़ के साथ काम किया है. अब भारतीय क्रिकेट के लिए विश्व विजेता बनने की राह पर चलना और भी आसान हो जाएगा.'

श्रीलंकाई दौरे पर भी बने थे कोच 

द्रविड़ हमेशा बीसीसीआई के लिए पसंदीदा विकल्प थे, लेकिन सचिव जय शाह और अध्यक्ष सौरव गांगुली ने पूर्व कप्तान के साथ बैठकर बात की. इससे पहले कि वह टीम के साथ श्रीलंकाई दौरे पर भी कोच बनकर गए थे. सोर्स ने आगे कहा, 'जय और सौरव ने उनसे बात की. अब चीजें अच्छी हो गईं हैं और द्रविड़ ने हमेशा ही भारतीय क्रिकेट के हित को शीर्ष पर रखा है. इसलिए इससे चीजें और आसान हो गईं क्योंकि टीम के लिए अच्छा होगा कि उनके जैसा कोई खिलाड़ी लड़कों का मार्गदर्शन करे.'

वर्ल्ड कप के बाद खत्म होगा शास्त्री का अनुबंध

रवि शास्त्री इस साल के टी20 विश्व कप के बाद टीम इंडिया के कोच पद से हट जाएंगे. शास्त्री 2017 में पहली बार टीम इंडिया के कोच बने थे. टीम ने उसके बाद ऑस्ट्रेलिया और दुनिया के कई बड़े देशों में कमाल का खेल दिखाया. लेकिन शास्त्री के कार्यकाल में भी भारत एक भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत पाया, जिसके चलते उन्हें और कोहली को लगातार निशाने पर लिया जाता था. शास्त्री ने फैसला किया था कि वो वर्ल्ड कप के बाद अपने अनुबंध को नहीं बढ़ाने देंगे.    

Trending news