नाती-पोतों के साथ खेलने की उम्र में इस क्रिकेटर ने किया था डेब्यू, जानिए कौन हैं वो
Advertisement

नाती-पोतों के साथ खेलने की उम्र में इस क्रिकेटर ने किया था डेब्यू, जानिए कौन हैं वो

राजा महाराज सिंह ने 72 साल 192 दिन की उम्र में बॉम्बे गवर्नर्स इलेवन की तरफ से अपना पहला और आखिरी फर्स्ट क्लास क्रिकेट मैच खेला था.

राजा महाराज सिंह (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: जब भी किसी से क्रिकेट के बारे में बात होती है तो यही सुनने को मिलता है कि हमने छोटी सी उम्र में खेलना शुरु कर दिया था और वास्तव में होता भी यही है क्योंकि खिलाड़ियों का करियर बहुत ज्यादा लंबा तो होता नहीं है तो वो काफी कम उम्र में ही करियर बनाने के बारे में सोच लेते हैं और 40 की उम्र तक तो रिटायरमेंट भी ले लेते हैं. लेकिन क्रिकेट की दुनिया में एक खिलाड़ी ऐसे भी हुए जिन्होंने इस खेल में अपना डेब्यू ही 72 साल की उम्र में किया. आज भी उम्र का ये आंकड़ा जानकर हैरान हो गए ना?

  1. इस खिलाड़ी ने 72 साल की उम्र में किया था डेब्यू.
  2. महाराज सिंह ने बड़ी उम्र में फर्स्ट क्लास मैच खेला.
  3. इस मैच में महाराज सिंह 9वें नंबर पर बल्लेबाजी की.
  4.  

यह भी पढ़ें-B'day Special: न्यूजीलैंड में पैदा हुए लेकिन इंग्लैंड को पहली बार दिलाया वर्ल्ड कप खिताब

जी हां ये बात सच है कि एक क्रिकेटर ऐसे भी हैं जिन्होंने 72 साल की उम्र में अपना पहला मैच खेला और इसके बाद उन्होंने दूसरा मैच कभी नहीं खेला, पहले ही मैच के बाद उन्होंने रिटायरमेंट ले ली थी. इस खिलाड़ी का ताल्लुक भारत से था. उन्होंने बॉम्बे गवर्नर्स इलेवन की तरफ से साल 1950 में कॉमनवेल्थ इलेवन के खिलाफ अपना पहला मैच खेला था. उस खिलाड़ी का नाम राजा महाराजा सिंह था, जिस वक्त उन्होंने अपना पहला मैच खेला तब उनकी उम्र 72 साल 192 दिन थी. इस उम्र में लोग मॉर्निंग वॉक के लिए नहीं जा पाते और उन्होंने क्रिकेट से दोस्ती कर ली थी.

राजा महाराजा सिंह का जन्म 17 मई 1878 को पंजाब के कपूरथला में हुआ था. महाराजा सिंह दुनिया के ऐसे पहले क्रिकेटर थे जिन्होंने इतनी बड़ी उम्र में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अपना डेब्यू किया था. इसी वजह से उनके नाम पर सबसे ज्यादा उम्र में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी का रिकॉर्ड दर्ज है और ऐसा लगता भी नहीं है कि उनका ये रिकॉर्ड कोई तोड़ भी सकता है. अपने डेब्यू के वक्त वो टीम बॉम्बे इलेवन के कैप्टन भी थे. उस वक्त उनकी टीम कॉमनवेल्थ इलेवन टीम के खिलाफ खेली थी जिसके कैप्टन फ्रेंक वॉरेल्स थे. 

बॉम्बे में खेले गए इस मैच में राजा महाराजा सिंह नौवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए और उन्होंने 4 रन बनाए थे. हालांकि बल्लेबाजी के अलावा उन्होंने इस मैच में कुछ नहीं किया था, ना गेंदबाजी और ना ही फील्डिंग. वहीं मैच की दूसरी पारी में वो बीमारी की वजह से खेल नहीं सके, लेकिन इस मैच के बाद उन्होंने दूसरा मैच कभी नहीं खेला. ये उनका पहला और आखिरी मैच था. पहले मैच में उनकी विकेट जिम लेकर ने ली, तब राजा महाराजा सिंह जिम से 44 साल बड़े थे. उस मैच के बारे में  ये भी कहा जाता है कि ये क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहला वाकया था जब किसी बॉलर ने खुद से 44 साल बड़े बल्लेबाज के लिए बॉलिंग की हो. 

Trending news