close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भारतीय खिलाड़ियों को सेक्स करने के लिए कहना एक मजाक था, पूर्व कोच ने किए और भी खुलासे

पूर्व मानसिक अनुकूलन कोच ने बताया कि गौतम गंभीर शतक जड़ने के बावजूद भी दुखी रहता था और उसका जोर अपनी गलतियों पर लगा रहता था.

भारतीय खिलाड़ियों को सेक्स करने के लिए कहना एक मजाक था, पूर्व कोच ने किए और भी खुलासे
भारत के पूर्व मानसिक कोच पैडी अप्टन ने अपनी किताब में कई खुलासे किए हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के मुख्य कोच और भारत के पूर्व मानसिक कोच पैडी अप्टन (Paddy Upton) ने अपनी किताब 'द बेयरफुट कोच' (The Barefoot Coach) में कहा है कि भारतीय टीम के साथ उनके कार्यकाल की सबसे बड़ी गलती खिलाड़ियों को मैच से पहले सेक्स करने की सलाह देना था.

अप्टन ने लिखा, “मैं खिलाड़ियों को कुछ करने के लिए नहीं कह रहा था. मैं जानकारी साझा कर रहा था. और मीडिया में जो संदर्भ लिया गया, वह चुटकुला था जो मैंने उन्हें बताया था. मैं खिलाड़ियों को ऐसा करने का सुझाव नहीं दे रहा था. यह सिर्फ चुटकुले और मानवीय गलतियां थीं जो मैंने की थीं. लेकिन, हां (यह) आसानी से मेरी सबसे बड़ी पेशेवर त्रुटि थी.''

50 साल के पैडी ने अपनी किताब के 'Ego and my greatest professional error' (ईगो एंड माय ग्रेटेस्ट प्रोफेशनल एरर) चैप्टर में जानकारी देते हुए लिखा, ''दक्षिण अफ्रीका में 2009 के आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी से आगे उन्होंने भारतीय खिलाड़ियों के लिए एक दस्तावेज तैयार किया, जहां उन्होंने उनके साथ प्रतियोगिता से पहले सेक्स से होने के लाभों के बारे में जानकारी साझा की.  

यह भी पढ़ें- कप्तान धोनी की अनोखी 'सजा' का था डर, अभ्यास के लिए देरी नहीं करते थे टीम के खिलाड़ी

इस मामले के बारे में और खुलासे करते हुए पैडी अप्टन ने कहा कि विश्व कप विजेता भारतीय कोच गैरी कर्स्टन इससे बहुत आहत थे. इस घटना के बाद भारतीय कोच को हंसी का पात्र बना दिया गया, जिसके बाद अप्टन ने माफी मांगी. हालांकि, घटना के बाद दोनों के बीच बॉन्डिंग बढ़ गई.

पता हो कि गैरी कर्स्टन के कोच रहते मीडिया में ऐसी खबरें आई थीं कि अगर क्रिकेटरों को फिट रहना है, तो उन्हें सेक्स करना चाहिए. इसके बाद कर्स्टन और पैडी को विवादों का सामना करना पड़ा था.

यह भी पढ़ें- गौतम गंभीर को पूर्व कोच ने बताया सबसे 'असुरक्षित खिलाड़ी', मिला कुछ ऐसा जवाब

पैडी अपटन (Paddy Upton) ने अपनी नयी किताब में गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) को मानसिक रूप से असुरक्षित खिलाड़ी बताया, लेकिन साथ ही कहा कि इससे उन्हें भारत के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक में शुमार होने से नहीं रोका जा सकता. भारतीय टीम के पूर्व मानसिक कोच अपटन की किताब ‘द बेयरफुट कोच’ में शीर्ष खिलाड़ियों की मानसिक मजबूती के मिथक के बारे में चर्चा की है और साथ ही बताया कि वे परिस्थितियों के हिसाब से कैसे प्रतिक्रिया करते हैं.

अपटन ने अपनी किताब में लिखा, ‘‘मैंने गंभीर के साथ अपना सर्वश्रेष्ठ काम किया लेकिन यह उन पर सबसे कम प्रभावी रहा जो 2009 में वर्ष के सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेटर थे. मैंने उनके साथ तब तक ही काम किया था लेकिन उनके दुनिया के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुने जाने से मेरा कुछ भी लेना देना नहीं था.’’