रांची वनडे: धोनी के घर में सीरीज जीतने उतरेगा भारत, भुवी करेंगे टीम में वापसी

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच शुक्रवार को रांची में तीसरा वनडे मैच होना है. यह महेंद्र सिंह धोनी का घरेलू मैदान है.

रांची वनडे: धोनी के घर में सीरीज जीतने उतरेगा भारत, भुवी करेंगे टीम में वापसी

रांची: भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (India vs Australia) शुक्रवार को महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के गृहनगर रांची में सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगी. यह दोनों टीमों के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा मैच है. भारतीय टीम सीरीज के पहले दो मैच जीतकर 2-0 से आगे है. उसने पहले हैदराबाद और फिर नागपुर में जीत हासिल की थी. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के लिए यह मैच बेहद अहम हो गया है क्योंकि इस मैच में हार उसे सीरीज से बाहर कर देगी. 

इस मैच में भी एमएस धोनी (MS Dhoni) पर सभी की नजरें रहेंगी क्योंकि वे अपने घर में खेल रहे हैं. इससे पहले इस मैदान पर धोनी ने बतौर कप्तान कदम रखा था. भारत ने इस मैदान पर 26 अक्टूबर, 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच खेला था, जहां भारत को 19 रन से हार मिली थी. इस मैच में धोनी कप्तान थे.

यह भी पढ़ें: VIDEO: भारतीय क्रिकेटरों में तीसरे वनडे से पहले हुआ छक्के लगाने का कॉम्पिटीशन

मौजूदा टीम में धोनी के जिम्मे मध्यक्रम की जिम्मेदारी है. कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा तथा शिखर धवन को ऊपरी क्रम को मजबूत करना होगा जो बीते दो मैचों में देखने को नहीं मिला है. कोहली ने जरूर बल्ले का कमाल जारी रखा लेकिन रोहित और धवन ज्यादा कुछ नहीं कर पाए. विश्व कप के लिहाज से अंबाती रायडू को चौथे नंबर का अच्छा विकल्प माना जा रहा है, लेकिन बीती दो पारियों में वह विफल रहे हैं. 

भारतीय टीम में बाकी के तीन मैचों के लिए बदलाव हुआ है. सिद्धार्थ कौल के स्थान पर भुवनेश्वर कुमार टीम में आए हैं. भारत की गेंदबाजी सही रास्ते पर है, लेकिन हो सकता है कि भुवनेश्वर को अंतिम-11 में मौका दिया जाए और मोहम्मद शमी या जसप्रीत बुमराह को बाहर बैठना पड़े. स्पिन विभाग में युजवेंद्र चहल को इस सीरीज में मौका नहीं मिला है. दोनों मैचों में रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव ने कमान संभाली है. चहल यह मैच खेलते हैं या नहीं इस पर भी नजरें होंगीं. 

यह भी पढ़ें: VIDEO: एमएस धोनी बने टीम इंडिया के ‘ड्राइवर’, केदार जाधव- ऋषभ पंत को कराई ‘हमर’ की सवारी

ऑस्ट्रेलिया को इस मैच में पहले से ज्यादा दम लगाना होगा तभी वह सीरीज में बनी रह सकती है. कप्तान एरॉन फिंच की नाकामी का सिलसिला दिन ब दिन बढ़ रहा है. मध्यक्रम में मार्कस स्टोइनिस और पीटर हैंड्सकॉम्ब का बल्ला तो चल रहा है लेकिन पिछले मैच में शॉन मार्श असफल रहे थे. ऑस्ट्रेलिया के लिए एक और बल्लेबाज का रन करना बहुत जरूरी होगा. वे बल्लेबाज हैं ग्लैन मैक्सवेल. 

गेंदबाजी में तो ऑस्ट्रेलिया अच्छा करती आ रही है. पैट कमिंस, नाथन कुल्टर नाइल ने तेज गेंदबाजी की कमान बखूबी संभाले रखी है. यहां स्टोइनिस ने थोड़ा निराश किया है. स्पिन में एडम जैम्पा ने बीते मैच में दो अहम विकेट लिए थे. मध्य के ओवरों में मेहमान टीम को जैम्पा और मैक्सवेल से रन रोकने के अलावा विकेट लेने की उम्मीद भी होगी. भारत का यह इस मैदान पर चौथा मैच है. उसे यहां दो मैचों में जीत मिली है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 23 अक्टूबर 2013 को खेले गए मैच का परिणाम नहीं निकल सका था. 

इनमें से चुनी जाएंगी टीमें: 

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायडू, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, विजय शंकर, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत. 

ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), जेसन बेहरनडोर्फ, एलेक्स कैरी, नाथन कुल्टर नाइल, पैट कमिंस, पीटर हैंड्सकॉम्ब, उस्मान ख्वाजा, नाथन लॉयन, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सेवल, जाय रिचर्डसन, केन रिचर्डसन, मार्कस स्टोइनिस, एश्टन टर्नर, एडम जैम्पा. 
(इनपुट: आईएएनएस)